बरतनों को चमकाने के लिये अपनाएं ये 6 तरीके

Subscribe to Boldsky

इन दिनों बर्तन धुलना एक ट्रेंड बन गया है, डिशवॉश लिक्विड के विज्ञापनों ने बर्तन धुलने के कामों को एक ग्‍लोबल इमेज दे दी है। अब लोगों को खुद से घर के बर्तन धुलना कोई गंदा काम नहीं लगता है।

Koovs Specials! Get 50% Off on Top Women Fashion Brands and More (Diwali Sale)

वैसे अब बर्तन धुलना उतना कठिन काम रह नहीं गया है जितना पहले समय में होता था। अगर आप रेगुलर बर्तन धोती हैं या थोड़े समय बाद कहीं सेटल होने वाली हैं, जहां धोना पड़ सकता है, तो कई बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक होता है। आइये जानते हैं कुछ आसान टिप्‍स जिससे आपके बरतन बने रहेंगे हमेशा चमचम।

बरतनों को चमकाने के लिये अपनाएं ये तरीके

Dirty spoon

1. बरतनों को खाना खाने के बाद तुरंत ही पानी से एक बार धुल दें और फिर उसे सिंक में रखें। ऐसा करने से उन पर बैक्‍टीरिया नहीं जमा हो पाता और ना ही उनमें जूठन चिपका रहता है।

kitchen

2. बरतनों पर साबुन लगाने से पहले उन में मौजूद खाद्यपदार्थों को साफ कर डस्टबिन में डाल दें।

sponge

3. बरतनों को धोने वाले स्‍पंज में बैक्‍टीरिया छिपका रहता है इसलिये उसे यूज़ करने से पहले बहुत ही अच्‍छी तरह से धोएं। साथ ही उसको समय समय पर बदलती रहें।

dish

4. बरतन साफ करने के बाद उन्हें कैमिकल सैनिटाइजर में डुबोएं, क्योंकि साधारण साबुन से बरतनों की चिकनाई तो उतर जाती है पर बैक्टीरिया नहीं मरते।

washing plates

5. बरतनों को धोने के लिये गरम पानी का उपयोग करें, खासतौर पर कांच के बरतनों को। इससे उस पर लगी ग्रीस और गंदगी आराम से निकल जाती है।

pan

6. बरतन धोने की प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जानी चाहिए , पहले चरण में पानी में डिटर्जेंट मिला कर बरतनों को धोएं। दूसरे चरण में उन्हें साफ पानी से खंगालें और तीसरे चरण में कैमिकल सैनिटाइजर से इन्हें डिसइन्फैक्ट करें

Story first published: Thursday, September 15, 2016, 12:14 [IST]
English summary

6 Easy Tips To Effectively Clean Your Cookware

Has your dishwater given up on you? Here are some of the best steps on how you can now wash dishes with your hand, take a look at these steps.
Please Wait while comments are loading...