घर को नया लुक देने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्‍यान

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

आपका घर ही वह जगह है जहां आप अपने सपनों को बुनते हैं। जरा अब कल्‍पना कीजिए कि आपके घर की छत, पानी से टपक रही हो और उसमें कई दरारें हो, दीवारों का रंग भद्दा हो।

क्‍या आपके सपनों का घर ऐसा होगा? नहीं, कभी नहीं। इसीलिए, हर घर को कुछ-कुछ समय के बाद नवीनीकरण की आवश्‍यकता पड़ती है।

बस आपको इतना अवश्‍य मालूम होना चाहिए कि कब, घर का नवीनीकरण करवाना चाहिए और कब नहीं। अगर आपके घर में कोई फंक्‍शन होने वाला है तो घर का रिनोवेशन करवाना बेहद आवश्‍यक होता है क्‍योंकि घर में कई लोग आने वाले होते हैं।

लेकिन उससे पहले आपको अपना बजट मोटे तौर पर तैयार कर लेना चाहिए, जिससे आपको जानकारी रहें कि आपको कितना खर्च किस जगह करना है और फिर उसी हिसाब से सामान आदि लाएं। ऐसा करने से बजट गड़बड़ाता नहीं है और घर चमक उठता है। आइए जानते हैं घर के नवीनीकरण से सम्‍बंधित ऐसी ही कुछ अन्‍य बातें:

घर में रंगाई पुताई पर ध्‍यान

1. सही बजट - अगर आप अपने घर के नवीनीकरण को शुरू करने से पहले बजट तैयार कर लेते हैं और फिर उसी के हिसाब से खर्च करते हैं तो काफी आराम रहता है।

घर में रंगाई पुताई पर ध्‍यान


2. सही ठेकेदार से करें बात -
घर को सही करवाने के लिए किसी सही ठेकेदार से बातचीत करें और लगभग कितना खर्चा आएगा, यह तय कर लें। झूठे वादे करने वाले लोगों के झांसे में न आएं। जिस व्‍यक्ति को अनुभव हो, उसी से घर का काम करवाएं।

3. सूची तैयार कर लें - आपको घर में क्‍या-क्‍या काम करवाना है, उसकी सूची तैयार कर लें। घर में किसी डिजाइन को बनवाना है और किसी जगह नया कुछ क्रिएट करवाना है तो वह भी पहले ही लिख लें। इससे काम चरणबद्ध तरीके से होता रहेगा।

घर में रंगाई पुताई पर ध्‍यान

4. नियमों को जानें - घर में कुछ भी करवाने से पहले उस स्‍थान के घर सम्‍बंधित मानकों को ध्‍यान में रखें। अन्‍यथा बाद में आपको ही घाटा उठाना पड़ सकता है। इसके लिए, लोकल काउंसलर से बात कर सकते हैं। अगर परमीशन लेने की आवश्‍यकता पड़े तो वह ले लें।

5. काम पर निगरानी रखें -
अपने घर में काम होने के दौरान सामने रहना आवश्‍यक होता है, क्‍योंकि आप ही समझ सकते हैं कि कब क्‍या करना होता है। ऐसे में कहीं कुछ बिगड़ जाएं तो नुकसान आपका ही है।

घर में रंगाई पुताई पर ध्‍यान


6. ऋण ले लें -
अगर घर का नवीनीकरण बड़े स्‍तर पर करवाना है तो ऋण लेने के बारे में विचार कर सकते हैं। कई बैंक इसके लिए लोन देती हैं।

इस प्रकार, आपको घर के नवीनीकरण में निम्‍न बातों को ध्‍यान में रखना चाहिए। घर को कम से कम हर तीसरे साल में ठीक-ठाक करवाते रहें। इससे उसकी चमक बनी रहेगी।

English summary

घर को नया लुक देने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्‍यान

When is the right time to get your house renovation done? Before discussing that, you should know what to do and what to avoid when you plan for house renovation.
Please Wait while comments are loading...