क्‍या आप जानते हैं पालतू जानवर की गुप्‍त भाषा

Subscribe to Boldsky

क्या आप कभी कभी यह सोचते है कि आप का सबसे अच्छा और प्यारा दोस्त यानि आपका पालतू जनवर आप से कुछ कहना चाह्ता है। और यह सोचते है कि काश आप उसकी भाषा समझ पाते। वैसे तो सारे जानवर अपनी भाषा में आपस में बात करते हैं, पर वो हमसे भी बात करने कि कोशिश करते हैं, पर फर्क सिर्फ़ इतना है कि हम उनकी भाषा समझ नही पाते हैं। अगर आपके घर में भी एक पालतू जानवर है तो आपके लिये यह जरुरी है कि आप उसकी बातों को समझे, जिससे आपको उन्हें समझने में आसानी हो। तो आइए जाने कुछ ऐसी ही भाषाएँ। ऐसी बातें जो आप अपने पालतू जानवर से सीख सकते हैं


1. हम्सटर का पिंजरे की सलाखों को चबाना

अगर आपका हम्सटर पिंजरे कि सलाखों को चबाता है तो अपको समझ जाना चाहिए कि वह आप से कुछ कहना चहता है और इसका मतलब है कि आप उस पर ध्यान नहीं दे रहें है। अगर आप चाहते हैं कि आपका हम्सटर सलाखों को ना चबाए तो उस के पिंजरे में उसके खेलने के लिये कुछ खिलौने, या दफ़्ती के बक्से रख दें। जिससे वह उनकी साथ खेले। और इस बात का जरूर ध्यान रखें कि वह अपने आपको अकेला हरगिज़ ना समझे, इसके लिये उसे कभी कभी बाहार भी घुमाने लें जाऐं।

2. कुत्ते अपने पंजे आपके पैर पर रखते हैं

अगर आपका कुत्ता बहुत शाँत रहने लगा है तो सतर्क हो जाइये अब आपको अपने कुत्ते के साथ ज्यादा वक़्त गुजरने की जरुरत है। अक्सर कुत्ते जब अकेले छोड़ दिये जाते है तो वे बिल्कुल शांत हो जाते हैं पर जब उनके मालिक घर आते हैं तो वे उछलने-कूदने लग जाते हैं। आपको घर पर देख कर खुश हो जाते हैं। उदाहरण के लिए जब वे पटाखे या बिजली कड़कने की आवज़ सुनते है तो डर जाते हैं जिस की वजह से वे आपके पास आके आपके पैरों पर अपने पंजे रखने लग जाते है। इससे वह बात रहे हैं कि उन्हें डर लग रहा है और ऐसे में आपको उनके साथ रहना चाहिए।

3. कुत्ते जब घूरने लगें

अक्सर कुत्ते बड़े ही विनम्र भाव से आपको देखने लगते हैं। यह ये इसलिए करते हैं जब उन्को आपसे कुछ चाहिये होता है, मतलब क़ुछ अच्छा और स्वादिष्ट। अगर आप इसे नज़र अंदाज़ करने लगते है तो वो आपको वैसे ही देखते रहेंगें या भौकना शुरु कर देंगें। तो ऐसे में आपको उनके ऊपर चिल्लाना नहीं हैँ बल्कि उसे थपथपाएँ और उसे बाहर घूमने लें जाएँ। यह बहुत जरुरी है कि आप उसके साथ एक दोस्ताना व्यवहार रखेँ वरना वह आक्रामक होने लग जायेगा।

4. खरगोश अपनी नाक से छूते हैँ

अगर आपने अपने घर में खरगोश को पाल रखा है तो आपको उसके व्यवहार के बारे में पता होना चाहिए। अगर आपका खरगोश कुछ चबा रहा है और उसके मुँह में कुछ भी नहीं है तो इसका मतलब है कि उसका मूड अच्छा है। और अगर जब आप उसे उठाते है और वह अकड़ जाता है तो इससे पता चलता है कि उससे आप पर बिल्कुल विश्वास नहीं है यह इस लिये भी हो सकता जब वह लम्बे समय से अकेला हो। और जब आपका खरगोश आपके पास आके अपनी नाक से आपको छुए तो इसका मतलब है कि वह कुछ है।

5. बिल्लियाँ गड़गड़ाहट की आवाज़ निकालती हैँ

यह भी एक तरह क सम्पर्क करने क तरीका है। इसका मतलब है कि हम दोस्त बन सकते हैं। अगर आपकी बिल्ली यह अक्सर करती है तो वह अपने आपको असुरक्षित महसूस कर रही है। या तो यह उसकी आदात होगी।

 

6. बिल्लियों का आंख झपकाना

कभी कभी आपको अपनी बिल्ली की हर हरक़त पर नजर रखनी चाहिए। जैसे जब आप उसकी आँखों को देखेंगे तब आपको पता चलेगा कि वह धीरे धीरे आँख झपका रही है। इसका क्या मतलब हो सकता है ? इसका मतलब है कि वह आपके उपर विश्वास करती है।

7. घोड़े का ज़मीन पर लोटना

आपने अक्सर देख होगा कि घोड़ी जब अपने अपको सुरक्षीत महसूस करते हैं तो ज़मीन पर लोटने लगतें हैं। उदाहरण के लिए जब वे जंगल में अपने झुंड के साथ होते हैं, तो सुरक्षित महसूस करते हैं। यह दिखता है कि उनका मूड अच्छा है, और अगर यह वे ना करें तो इसका उल्टा होत है यनि उन्का मूड़ खऱाब है। पर अगर आपका घोड़ा यह रोज़ कर रह है तो उसे कोई त्वचा से सम्बन्धित समस्या है तो तुरन्त उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाएँ।

Please Wait while comments are loading...