क्‍या कुत्‍तों के लिए कच्‍चा भोजन स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है ?

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

आपका कुत्‍ता, प्‍यारा जानवर है, वह समझदार है और उसके होने से आपके घर में रौनक बनी रहती है। आप उसकी पूरी तरीके से केयर करते है और पूरा ध्‍यान रखते है। उसे जो अच्‍छा लगता है उसे खाने को देते है। पर क्‍या आपने कभी सोचा है कि अगर मनुष्‍य को खाने - पीने की कई चीजों से दिक्‍कत होती है तो आपके कुत्‍ते को होती है या नहीं।

हम अक्‍सर अपने कुत्‍ते को कई खाने - पीने की चीजें कच्‍ची ही दे देते हैं जो हम खुद कभी भी कच्‍ची नहीं खाते। अगर वह सभी फूड हमें कच्‍चा सेवन करने पर नुकसान पहुंचा सकते है तो क्‍या हमारे कुत्‍ते की हेल्‍थ को भी इससे नुकसान पहुंचता है। कच्‍चा मीट, अधपकी दाल या सब्‍जी आदि खाने से क्‍या कुत्‍ते को कोई दिक्‍कत हो सकती है। नहीं, कुत्‍ते को कच्‍चे भोजन से दिक्‍कत नहीं हो सकती है और उसके स्‍वास्‍थ्‍य को कोई नुकसान नहीं पहुंच सकता है। बशर्ते आप हर चीज उसे कच्‍ची न खिलाएं वरना उसे भी इस प्रकार के भोजन से कई प्रकार के रोग जैसे - ऑर्थराईटिस और त्‍वचा सम्‍बंधी रोग आदि भी हो सकते है।

जर्मन शेर्फ्ड डाइट: आहार

अपने कुत्‍तों से प्‍यार करने वाले लोग इस आर्टिकल को पढ़ें ताकि उन्‍हे कुछ खास बातें पता चल सकें जो उनके कुत्‍ते के लिए लाभप्रद होगीं।

Raw Food Diet For Dogs: Benefits

 कच्‍चा खाने का फायदा : अगर आप अपने कुत्‍ते को कच्‍चा भोजन देते है तो इससे उसकी बॉडी को कुछ फायदे भी होगें जो निम्‍म प्रकार हैं :

1. कच्‍चा फूड, पाचन क्रिया के अच्‍छा होता है। कच्‍चे मीट के टुकड़े को खाने से कुत्‍ते का पेट स्‍ट्रांग होता है और उसकी पाचन क्रिया दुरूस्‍त हो जाती है।

2. अगर आप कुत्‍ते को कच्‍चा दूध पिलाएं तो इससे उसकी एनर्जी बढ़ेगी और वह ऑल टाइम एक्टिव रहेगा। इसलिए अगली बार से अपने कुत्‍ते को कच्‍चा दूध पिलाने से पहले न सोचें और बिंदास पिलाएं।

3. कई लोग ऐसा भी मानते है कि कुत्‍ते का कच्‍चा खाना देना हमेशा अच्‍छा रहता है तो उन्‍हे कई बातों और केयर टिप्‍स को जानना बेहद आवश्‍यक है, ताकि वह हर खाना कच्‍चा न दें। नो डाउट, रॉ फूड कुत्‍तों के लिए अच्‍छा होता है और इससे उनकी बॉडी में फ्रेशनेस भी ज्‍यादा रहती है लेकिन हर खाने के बारे में जानना चाहिये कि ये उस पर कैसे असर करेगा।

4. कच्‍चे खाने को खाने से कुत्‍ते के दांत भी मजबूत हो जाते है और आसानी से हार्ड चीजों को तोड़ सकता है। लेकिन अगर आप कोई बहुत ज्‍यादा टाइट चीज बिना पकाएं दे देगें तो उसके दांतों में दर्द भी हो सकता है। लेकिन कच्‍चा खाने से कुत्‍ते के दांत मजबूत होते है और उसके मुंह में बनने वाला सैलाइवा भी पेट में अच्‍छे से पहुंच जाता है।

5. कुत्‍ते को कच्‍चा खाना देने से उसकी त्‍वचा में चमक आती है क्‍योंकि कच्‍चे फल या सब्‍जी के पूरे पोषक तत्‍व उसके शरीर में पहुंच जाते है। इससे उसका वजन भी बढ़ता है और वह ज्‍यादा एक्टिव रहता है।

Read more about: pet care, dogs
Story first published: Saturday, February 1, 2014, 15:02 [IST]
English summary

Raw Food Diet For Dogs: Benefits

If you are too confused on raw foods, then here is an analysis of whether it is healthy or not for your dogs or not.
Please Wait while comments are loading...