अपने घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिये अपनाएं ये उपाय

Subscribe to Boldsky

घर, जिससे हम ना चाह कर भी कुछ नहीं छुपा सकते। इसकी रंगीन दीवारे चुपके से हमारी सीरी बाते सुन रही हैं, हवा में लहराते पर्दे हमारी खुशियों में झूम रहे हैं। बिसतर पर बिछी चादर खुद में हमारे आंसूओं को समेट रही है और घर के दरवाज़े, आने वाल हर शख्स की आहट को पहचानते हैं।

SAVE 25% On Every Beauty Product Purchase! Click To Know

इतने करीब रह कर हमारा घर स्वयं में हमारी नकारात्मक ऊर्जा को समेट लेता है जो कई बार हमारी उदासी या जीवन में पैदा होने वाली रूकावटों का कारण बनते हैं। ऐसी नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर निकालने के लिए हम आपके लिए कुछ उपाय ले कर आए हैं।

READ: अपने पर्स में रखें ये 5 चीज़ें, लक्ष्‍मी जी रहेंगी हमेशा पास

तो अगर आपको भी ऐसा लगता है कि घर में घुसते ही तनाव का माहौल भर उठता है और मन में उदासी होने लगती है तो आपको जरुर आजमाने चाहिये ये तरीके।


1 घर की पेंटिंग कराएँ

हमारी नकारात्मक ऊर्जा केवल हमारे साथ नहीं चलती बल्कि हम जिन चीज़ों का इस्तेमाल करते हैं उनमें बस जाती है। घर के पर्दे, दीवारे या घर का फर्नीचर हमें हमारे मुश्किल वक्त का एहसास कराता रहता है, जैसे उस ने भी वह पल जीया हो। अतः अगर आप किराए पर घर ढूंढ रहे हैं तो बेहतर होगा कि एक वेल फर्निश्ड घर की बजाय एक खाली मकान खरीदें। घर में प्रवेश करने से पहले मकान मालिक से कह कर घर की पेंटिंग कराएं तथा प्रवेश करने से एक दिन पहले पूरे घर में नमक के पानी से पोछा लगाएं एवं घर के दरवाज़े एवं खिडकियों को भी अच्छे से पोछें।

2 ताज़ी हवा एवं धूप

सूरज की किरणों घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने में बहुत की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। घर की सारी खिडकियों व दरवाज़ों को खोलें और ताज़ी हवा को अंदर आने दें। आप चाहें तो पंखा भी चला सकते हैं।

3 नमक के पानी से फर्श पोछें

एक बाल्टी पानी में एक कप मोटा नमक डालें और इस पानी से पूरे घर में पोछा लगाएं। नमक को काफी शुभ माना जाता है तथा कुछ लोग घर खाली करते वक्त घर में नमक छोड कर जाते हैं। नमक आपके घर में नकारात्मकता को प्रवेश करने से रोकता है। यदि आप अपने घर के माहौल को सकारात्मक बनाए रखना चाहते हैं तो माह में एक दिन इस नमक वाले पानी से अपने घर में पोछा लगाएं।

4 अगरबत्ती या धूप जलाएं

अगरबत्ती और धूप में मौजूद खुशबू आपके घर को महक से भर देगी। ये सुगंधित चीज़ें आपके घर को एक नई ऊर्जा के साथ भरती हैं।

5 तिल का तेल जलाएं

कहते हैं कि तिल के तेल को जलाने से आपके आस-पास बुरी शक्तियां नहीं भटकती। यह काला जादू को भी विफल करने की शक्ति रखता है।

 

6 भजन सुनें व गायत्री मंत्र का उच्चारण करें

यदि आपको कोई मंत्र या शल्को आता है तो रोज सुबह नहाने के बाद उसका उच्चारण करें। घर के वातावरण को भक्तिमय बनाने के लिए किसी भजन गायक की सीडी चलाएं। इस तरह आपका मन शांत रहेगा एवं आप अपने दिन की शुरूआत सही तरीके से कर पाएंगे। यह आदत आपके ध्यान को केंद्रित रखती है एवं आपके मन में बुरे विचारों को पनपने से रोकती है। चाहे तो इसे आज़मा कर देख सकते हैं।

7 पूजा व हवन

घर में प्रवेश करने से पहले भगवान का आशीर्वाद लें। इसके लिए आप किसी पंडित को बुलाकर हवन या पूजा करवाएं। भगवान के आशीर्वाद से रखा गया पहला कदम आपके लिए शुभ साबित होगा।

8 ध्यान

ध्यान, आपके विचलित मन को शांति से भरता है। ध्यान करने के बाद व्यक्ति को सुकून महसूस होता है। प्राणायाम वायु के माध्यम से आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियों को बाहर निकालता है। प्राणायाम से आप अपनी भावनाओं पर काबू पा सकते हैं।

9 बेकार पड़ी चीज़ों को दान करें

अक्सर हमारे पास पुरानी चीज़ों का अंबार लगा होता है। इन पुरानी चीज़ों के साथ हमारी पुरानी यादें भी जुडी होती हैं। कुछ अच्छी तो कुछ बुरी। जब तक आप पुरानी चीजों को निकाल बाहर नहीं करेंगे नई चीजों के लिए स्थान नहीं बनेंगे। आप चाहें तो इन चीजों को दान में दे सकते हैं या बेच भी सकते हैं।

 

 

10 अपने घर को व्यवस्थित रखें

घर के कोनों की अच्छे से सफाई करें तथा टूटी व बेकार पडी चीजों को बाहर फेंके। अपने घर को साफ व सही ठंग से सजाकर रखें क्योंकि खूबसूरत वस्तु अपनी जगह पर सजी अच्छी लगती है। ऐसे सजे हुए घर में बैठकर आपको भी अच्छा महसूस होगा और इसका सीधा प्रभाव आपके मन पर पडेगा।

11 घर के कोनों को सकारात्मक ऊर्जा से भरें

कई बार हम घर के कोनों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं और ये स्थान अनचाही शक्तियों का आवास स्थान बन जाता है। ऐसी शक्तियों को अपने घर से बाहर निकालने के लिए आप एक कटोरी पानी में मोटा नमक मिलाकर घर के कोनों में 30 मिनट के लिए रखें और फिर बाद में पानी को बाहर फेंक दें। आप चाहें तो इन कोनों में कपूर या धूप भी जला सकते हैं।

12 नकारात्मकता विचारों वाली वस्तुओं को निकाल बाहर करें

हमें अकसर अपने घर की वस्तुओं को बदलते रहना चाहिए। यह बदलाव हमारे जीवन में नई ऊर्जा को भरता है। हमें ऐसा महसूस कराता है जैसे हम एक नए घर में रह रहे हैं। पुराने पर्दे, डोरमेट या चादरें भी आपके मूड को बिगाड सकती हैं। ऐसे में ये छोटे-छोटे बदलाव आप में नई जान फूंक सकते हैं।

13 दीवार पर किसी संत की तस्वीर या बुद्धा की मूर्ती रखें

दीवार पर किसी पसंदीदा संत की तस्वीर टांगें या घर के किसी प्रिय स्थान में उनकी एक प्रतिमा रखें। कहते हैं कि ऐसे लोगों की प्रतिमाएं आपके घर को खुशाली से भरती हैं।

14 घर में पौधे लगाएं

पेड की छाया में मिलने वाला सुकून महलों की दीवारों में नहीं होता। इन पेडों की हरियाली और फूलों की सुंदरता किसी भी उदास चहरे पर मुस्कान बिखेर सकती है। बागवानी, खुद को व्यस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है। यदि आपके घर में बागवानी के लिए स्थान हो तो उसे व्यर्थ ना जाने दें। आप चाहे तो बालकनी में भी कुछ गमले रख सकते हैं।

15 बुरी आदतों से बचें

मांसाहारी भोजन, शराब और अत्‍यधिक सेक्स से दूर रहें। ऐसी आदते आपके आस-पास नकारात्मकता का जाल बुन सकती हैं।

16 अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करें

 

  • अपना अमूल्य समय गप्पे हांकते हुए और दूसरों की बुराई करते हुए ना बरबाद करें।
  • ऐसी फिल्मों या संगीत को ना सुनें जो आप में बेचैनी को बढाते हैं।
  • ऐसे लोगों से दोस्ती ना करें जो आपको सही-गलत की पहचान ना करवा पाएं।
  • अपने ज्ञान को दूसरों के साथ सांझा करें।

Story first published: Thursday, July 14, 2016, 12:22 [IST]
English summary

7 Important Things Every Mother Should Teach Her Daughter

Here are some excellent tips to recharge your home with positive and good vibrations and remove negative energy from it.
Please Wait while comments are loading...