क्रिसमस के दौरान निभाई जाने वाली रीतियां

क्रिसमस, ईसाई धर्म का एक ख़ास पर्व होता है जो कि साल के अंत में 25 दिसम्‍बर के दिन मनाया जाता है। इस दिन सेंटा क्‍लॉज आते हैं और बच्‍चों को खुश करते हैं, घंटी बजाते हैं, गिफ्ट देते हैं।

Posted By: Lekhaka
Subscribe to Boldsky

क्रिसमस, ईसाई धर्म का एक ख़ास पर्व होता है जो कि साल के अंत में 25 दिसम्‍बर के दिन मनाया जाता है। इस दिन सेंटा क्‍लॉज आते हैं और बच्‍चों को खुश करते हैं, घंटी बजाते हैं, गिफ्ट देते हैं। लोग अपने घरों में ट्री को डेकोरेट करते हैं और पकवान आदि बनाकर उनका सेवन करते हैं।

Get Upto Rs.25000 Cashback on Home & Kitchen Appliances Via Paytm (Only Till 18th Dec)*

वास्‍तव में क्रिसमिस इससे भी कहीं ज्‍यादा बढ़कर सेलिब्रेट किया जाता है। चूँकि इस दिन गॉड यीशु का जन्‍मदिन होता है तो लोग पूरे उल्‍लास के साथ इसे मनाते हैं।

लेकिन कई रीति-रिवाज और परम्‍पराओं को क्रिसमिस के दौरान फॉलो किया जाता है। ये परम्‍पराएं, हर देश में अलग होती हैं और इन्‍हें वहां के हिसाब से ही मनाते हैं। आइए जानते हैं इन परम्‍पराओं के बारे में:

1. वेब्‍बड क्रिसमस ट्री -

1. वेब्‍बड क्रिसमस ट्री -

इस रीति को यूक्रेन में निभाया जाता है। कहा जाता है कि एक बार एक गरीब महिला के पास इतने पैसे नहीं थे कि वो एक क्रिसमस ट्री को डेकोरेट कर पाएं। जब उसके बच्‍चे ने सुबह ट्री को देखा, तो वो पूरा वेब से कवर था जो कि सुनहरा और चांदी की तरह चमक रहा था।

2. क्रिसमस पर स्‍वादिष्‍ट पकवान -

2. क्रिसमस पर स्‍वादिष्‍ट पकवान -

पूरी दुनिया में क्रिसमस पर स्‍पेशल पकवान बनाएं जाते हैं। स्‍मोक्‍ड टर्की, फ्रुअ केक, जेली पुडिंग आदि को बनाना पसंद किया जाता है। लेकिन क्‍या आपने टुररॉन के बारे में सुना है। दरअसल, यह एक स्‍पेनिश डिश है जिसे अंडे, बादाम, चीनी और शहद से बनाया जाता है। यह 16वीं सदी पुरानी है और इसे सिर्फ क्रिसमस पर बनाया जाता है।

3. उपहार देना -

3. उपहार देना -

क्रिसमस पर रिवाज है कि सेंटा क्‍लॉज, सभी बच्‍चों को उपहार देता है। इसके अलावा, प्रियजन भी उपहार देते हैं। यह रिवाज, लोगों के बीच आपसी प्रेम को बढ़ाता है।

4. क्रिसमस ट्री को सजाना -

4. क्रिसमस ट्री को सजाना -

क्रिसमस से कुछ दिन पहले ही लोग क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करने की शुरूआत कर देते हैं। इसे सजाने की सरल और आसान विधि हमारी वेबसाइट पर दी गई है।

5. रिंगिंग बेल्‍स -

5. रिंगिंग बेल्‍स -

यह एक प्राचीन परम्‍परा है जिसमें क्रिसमस के दिन घंटी को बजाया जाता है। यह सर्दियों के दिनों में सूरज की रोशनी में एक संदेश के साथ बजाई जाती है ताकि लोगों में सदा, प्‍यार, आशा और उल्‍लास बना रहे। उनके जीवन में हमेशा खुशियां रहें, जैसे सूर्य हमें रोशनी देता है, ठीक उसी तरह।

 6. क्रिसमस पर परम्‍परागत भोजन -

6. क्रिसमस पर परम्‍परागत भोजन -

क्रिसमस पर हर देश में अलग परम्‍परागत भोजन बनता है। पौलेंड में विगिल्‍ला को बनाया जाता है जो साल के उल्‍लास को प्रदर्शित करता है। वहीं इटली में सात मछलियों को बनाते हैं और मानते हैं कि इससे उनके घर में सुख और समृद्धि आएगी।

Story first published: Saturday, December 17, 2016, 11:27 [IST]
English summary

Customs And Traditions Followed During Christmas

Take a look at the important customs and traditions that are followed during Christmas.
Please Wait while comments are loading...