काम करते हुये रमजान में रोजे रखने के कुछ नियम

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

रमजान के पवित्र माह में अनेक मुस्लिम देशों में मुस्लिम लोगों को काम से अवकाश मिल जाता है या काम के घंटे कम कर दिये जाते हैं। लेकिन भारत में ऐसा प्रावधान नहीं है और रमजान के दिनों में भी सामान्य दिनों की तरह काम करना पड़ता है।

इस कारण मुस्लिम लोगों को ऑफिस में नींद आना, थकान आदि परेशानियाँ होती हैं या वे काम पर लेट हो जाते हैं या फिर खुद ही कम काम करते हैं। इन सबसे रमजान के दिनों में आपके कैरियर पर गलत असर पड़ता है।

READ MORE: रमज़ान के दौरान रोज़े रखने का महत्‍व

सच्चा मुसलमान शरीयत के अनुसार रमजान के नियमों से बंधा होने के साथ ही ऑफिस के कार्य भी निपटाता है। फिर भी रमजान के दिनों में अपने आपको एक्टिव रखने के लिए कुछ सामान्य तरीके अपनाए जा सकते हैं। काम करते हुये रोजा रखते हुये रमजान के नियमों का पालन करना: फोटो सहित आर्टिकल आगे पढ़ें

लंच के दौरान कार्य

लंच के दौरान कार्य

अपने बॉस को बोलें कि आप लंच के समय में काम करेंगे और शाम को जल्दी निकलेंगे। या फिर आप नमाज के बाद लंच ब्रेक के समय थोड़ी झपकी ले सकते हैं जिससे आप बाकी समय तरोताजा रहें।

काम के दौरान प्यास कैसे मिटाएँ

काम के दौरान प्यास कैसे मिटाएँ

इसके लिए सहुर के समय खूब पानी पिये और फल खाएं ताकि दिन भर हाइड्रेटिड रहें। इससे ऑफिस में थकान कम होगी।

फालतू की बातें ना करें

फालतू की बातें ना करें

यदि ऑफिस में आपके फ़्रेंड्स ज्यादा हैं तो जाहिर सी बात है कि आप उनसे बातें भी ज्यादा करते होंगे। लेकिन रमजान के पवित्र माह में लंबी बातचीत ना करें। ज्यादा बातचीत से ना केवल आपका रोजा मकरूह (खराब) हो जाएगा बल्कि आपकी एनर्जी भी बेकार होगी। इसलिए काम पर ज्यादा ध्यान दें और बातें कम करें।

इन दिनों लेट शिफ्ट या नाइट शिफ्ट ना करें

इन दिनों लेट शिफ्ट या नाइट शिफ्ट ना करें

चूंकि इन दिनों सहुर के लिए और रात को अल्लाह का नाम लेने के लिए आपको रात को जागना पड़ता है इसलिए अपने बॉस से कहें कि रमजान के दौरान वे आपका समय दिन की पारी का ही रखें। यदि आप अपने काम के लिए समर्पित हैं तो आपके बॉस जरूर आपका सहयोग करेंगे।

ज्यादा गॉसिप या मज़ाक ना करें

ज्यादा गॉसिप या मज़ाक ना करें

यदि ऑफिस में आपको खाली समय मिलता है तो इस समय अल्लाह का नाम लें या ऑनलाइन कुरान पढ़ें (यदि ऑफिस में कुरान लेकर जाते हैं तो इसका पूरा ध्यान रखें), इधर-उधर की बातों के बजाय इस पवित्र माह को अल्लाह को समर्पित करें। रमजान के दौरान ऑफिस में फॉलो करने का यह सामान्य नियम है।

धैर्य रखें

धैर्य रखें

रमजान के दौरान यदि आप ऑफिस में काम करते हैं तो धैर्य रखें। कोई सहकर्मी यदि आपके धैर्य की परीक्षा लेता है या आपको परेशान करता है तो विचलित ना हों और शांति एवं धैर्य बनाए रखें। उसको बताएं कि आपका रोजा है और आप बहस नहीं कर सकते हैं।

सोएँ नहीं

सोएँ नहीं

ऑफिस में आपको नींद नहीं आए इसके लिए फ़जर की अजान के बाद अच्छी तरह सोएँ। इससे आपको थकान नहीं होगी और ऑफिस में नींद नहीं आएगी।

इफ्तार में एक साथ रोजा खोलें

इफ्तार में एक साथ रोजा खोलें

यदि ऑफिस में आपके साथ अन्य सहकर्मी भी रोजा रख रहे हैं तो सारे साथ मिलकर कैंटीन या और कोई अच्छी जगह पर एक साथ रोजा खोलें। रमजान के दौरान दूसरों को अपना खाना खिलाने और खाना शेयर करने से अच्छा फल मिलता है।

English summary

Fasting During Ramadan While Working: Rules

A good Muslim abides with the Ramadan rules as well as goes on well with his daily office chores according to shariah. However there are some simple rules to keep yourself active at work place during Ramadan.
Please Wait while comments are loading...