जानें रमज़ान के दौरान ज़कात के महत्‍व के बारे में

Subscribe to Boldsky

ज़कात, इस्‍लाम की महत्‍वपूर्ण अवधारणाओं में से एक है और इसे इस्‍लाम के पाँच स्तंभों में से एक माना जाता है। ज़कात, मुस्लिमों के वित्‍त में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। ज़कात, धनराशि होती है जिसे मुस्लिम, हर इस्‍लामिक वित्‍त वर्ष के अंत में भुगतान कर देता है, यह समय रमज़ान के शुरूआत में आता है।

हर इस्लामी वित्त वर्ष, रमजान के समय में शुरू होता है और अगले रमजान के अंत में समाप्‍त हो जाता है। इस आर्टिकल में, हम आपको रमज़ान के दौरान ज़कात के महत्‍व के बारे में बताएंगे।

यह एक प्रकार की विशेष अभ्‍यास है जिसे हर मुसलमान फॉलो करता है; और रमज़ान के दिनों में ज़कात देना बहुत ही अच्‍छा माना जाता है। आमतौर पर, ज़कात देना अर्थात् मुस्लिमों को वर्ष के इस पाक महीने में कुछ राशि को जरूरतमंदों में देना होता है।

ज़कात के रूप में हर मुसलमान को अपनी आय का 2.5 प्रतिशत धन ज़कात में दे देना होता है जो कि पूरी तरह से उस पर ही निर्भर करता है। आइए जानते हैं ज़कात के बारे में और बातें:

1. मेहनत की कमाई:

ज़कात में दी जाने वाली कमाई कोई काली कमाई नहीं होनी चाहिए। वह व्‍यक्ति की मेहनत की कमाई होनी चाहिए।

2. जितना जकात उतनी ज्‍यादा कमाई:

व्‍यक्ति जितना ज्‍यादा ज़कात देगा वह उतना की कमाएगा। ऐसा करने से उसे जीवन में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। ऐसा माना जाता है कि ज़कात देने से बरकत आती है और उस इंसान की तरक्‍की होती है।

यह दिल में बसी खराब भावनाओं को निकालता है

जकात देने से गरीब लोगों के दिलों की नफरतें खतम होती हैं, तथा प्‍यार और सम्‍मान बढ़ता है। इससे

4. धन का प्रवाह संतुलित हो जाता है:

जी हां, ज़कात करने से धन का प्रवाह संतुलित हो जाता है। जो लोग गरीब होते हैं उनकी जरूरतें पूरी हो जाती है और जो भूखे होते हैं उन्‍हें भरपेट भोजन मिल जाता है।

5. अल्‍लाह के साथ मजबूत रिश्‍ता:

ज़कात करने से मन शुद्ध हो जाता है और हर मुसलमान का अल्‍लाह के साथ मजबूत रिश्‍ता हो जाता है। उसका, अल्‍लाह पर भरोसा और विश्‍वास बढ़ जाता है।

6. वर्ग संघर्ष को कम करना:

ज़कात, गरीबों और अमीरों के बीच के फर्क को कम कर देता है। यह उन दोनों के बीच के अंतर को मिटा देता है।


Read more about: ramzan, रमजान
Story first published: Tuesday, July 5, 2016, 12:18 [IST]
English summary

Importance Of Zakat During Ramzan

On this eve of spiritual awakening, here are few things that you must do during Ramadan.
Please Wait while comments are loading...