देवी को प्रसन्‍न करना है तो नवरात्रि में पहनें इन-इन रंगों के कपड़े

Subscribe to Boldsky

क्या आप नवरात्रि के रंगों और इनके महत्व के बारे में जानते हैं? खैर, इस लेख में आप इसके बारे में पढेंगे। नवरात्रि का त्योहार नौ दिनों तक चलता है जिसमें देवी के नौ रूपों की पूजा की जाती है। दसवां दिन विजयादशमी या “दशहरे” के रूप में मनाया जाता है।

नवरात्रि में रोज़ एक-एक दिन चढाएं देवी मां को ये 9 प्रसाद

पहले हमें यह देखना पड़ता है कि नवरात्रि किस दिन से शुरू हो रही हैं। इसके आधार पर ही प्रति वर्ष नवरात्रि के पहले दिन का रंग निर्धारित किया जाता है। उसके बाद बाकी के आठ दिनों के रंगों के क्रम का चक्र चलता है। हम जानते हैं कि आप नवरात्रि के नौ रंगों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं तथा आप अपने त्योहार को भक्तिपूर्ण और रंगबिरंगा बनाना चाहते हैं।

जानिये नवरात्रि में क्‍यूं की जाती है कन्याओं की पूजा

यहाँ हम आपको प्रत्येक दिन के अनुसार लिए रंगों की सूची तथा उनका महत्व बता रहे हैं ताकि त्योहार शुरू होने से पहले आप अपने कपड़े तैयार रख सकें। नवरात्रि को यादगार बनाने के लिए इन रंगों के कपड़े और एसेसरीज़ पहनें।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri

नवरात्रि का पहला दिन
इस वर्ष नवरात्रि 1 अक्टूबर (शनिवार) को प्रारंभ हो रही है। इस दिन का रंग ग्रे है। इस दिन देवी शैलपुत्री की पूजा की जाती है।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri 1

नवरात्रि का दूसरा दिन
2 अक्टूबर (रविवार) के लिए नवरात्रि का रंग नारंगी है। आप नारंगी रंग या नारंगी आभा वाले कपड़े और एसेसरीज़ पहन सकती हैं। इस दिन देवी ब्रह्मचारिणी की पूजा की जाती है।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri 2

नवरात्रि का तीसरा दिन
नवरात्रि का तीसरा दिन 3 अक्टूबर (सोमवार) को आएगा। इस दिन का रंग शुद्ध सफ़ेद है। इस दिन देवी चंद्रघंटा की पूजा की जाती है। आप सफ़ेद रंग के कपड़े पहनकर देवी की पूजा कर सकते हैं।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri  3

नवरात्रि का चौथा दिन 4
इस दिन आप लाल रंग के कपड़े पहन सकते हैं। इस दिन मां दुर्गा के कुष्मांडा स्वरूप की पूजा की जाती है।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri  5

नवरात्रि का पांचवा दिन
पांचवे दिन का रंग नीला है। इस दिन देवी के स्कंदमाता स्वरुप की पूजा की जाती है। अत: आपको 5 अक्टूबर (बुधवार) को नील रंग के कपड़े पहनने चाहिए।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri 6

नवरात्रि का छटवां दिन
6 अक्टूबर का रंग पीला है। यह नवरात्रि के छटवें दिन का रंग है। इस दिन देवे कात्यायनी की पूजा की जाती है।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri 7


नवरात्रि का सातवां दिन

नवरात्रि के सातवें दिन को सप्तमी कहा जाता है। इस दिन आप हरे रंग के कपड़े पहन सकती हैं। यह दिन 7 अक्टूबर (शुक्रवार) को है जब देवी के कालरात्रि स्वरुप की पूजा की जाती है।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri  8

नवरात्रि का आठवाँ दिन
8 अक्टूबर (शनिवार) को आपको मोरपंखी हरे रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इस दिन को अष्टमी कहा जाता है। इस दिन देवी के महा गौरी स्वरुप की पूजा की जाती है।

 Nine Colours For Each Day Of Navratri 9

नवरात्रि का नौवां दिन
नवरात्रि के नौवें दिन बैंगनी (जामुनी) रंग के कपड़े पहने जाते हैं। यह 9 अक्टूबर (रविवार) को है और इस दिन देवी के सिद्धिदात्री स्वरुप की पूजा की जाती है।

Story first published: Wednesday, September 28, 2016, 14:44 [IST]
English summary

Navratri Special: Nine Colours For Each Day Of Navratri

The nine days celebration of Navratri, each day has a special significance and should be celebrated by wearing a dedicated colour.
Please Wait while comments are loading...