क्‍या कभी सोचा है कि मृत्यु के बाद आपके साथ क्या होता है

Subscribe to Boldsky

मृत्यु के बाद जीवन हमेशा एक रहस्य रहा है। ऐसे लोग जो मृत्यु के पास जाकर वापस आए उनके द्वारा बताई गयी बातें और अधिक भ्रमित कर देती हैं तथा यह जानना कठिन हो जाता है कि क्या सच है और क्या नहीं और किस पर विश्वास करें और किस पर नहीं।

READ: क्‍या हैं यमराज द्वारा बताये मृत्यु रहस्य

हालाँकि मनुष्य की प्रकृति हमेशा से ही जिज्ञासु रही है। यहाँ हम आपको इस बारे में जानकारी दे रहे हैं कि मृत्यु के बाद जीवन कैसा होता है।

ये वे चीज़ें हैं जो हमारे शरीर और आत्मा के साथ होती हैं। जब हम छोटे थे तब हमें बताया जाता था कि मृत्यु के बाद केवल दो ही स्थान होते हैं, स्वर्ग और नरक।

READ: क्‍या है हिन्‍दु धर्म में मृत्‍यु का संकेत

यदि आप कुछ बुरा काम करते हैं तो आप नरक में जाते हैं और यदि आप अच्छा काम करते हैं तो आप स्वर्ग में जाते हैं। ये विश्वास कई वर्षों से हमारे जीवन का हिस्सा रहे हैं। परंतु क्या यह वास्तव में सच है और इस पर विश्वास किया जाना चाहिए? अत: जानिये कि मृत्यु के पश्चात क्या होता है।

जीवन से राहत

यह वह क्षण होता है जब व्यक्ति अपने जीवन के अच्छे तथा बुरे क्षणों से एक साथ भारमुक्त हो जाता है। वे दावा करते हैं कि उन्होंने अपनी यादों और गतिविधियों को अपने आँखों के सामने एक वीडियो के रूप में देखा।

एक प्रकाश किरण

अधिकाँश लोग जो मृत्यु की ओर जाकर वापस आए उन्होंने बताया कि जब वे कोमा में थे तब उन्होंने एक प्रकाश देखा। उन्होंने बताया कि इस प्रकाश के साथ प्यार और शांति का एहसास भी था। यह एक तरीका है ताकि मनुष्य नए जीवन को आरामदायक महसूस कर सके।

आप शरीर देख सकते हैं

लोगों ने दावा किया है कि उन्हें शरीर से निकल जाने का एहसास हुआ। उन्होंने बताया कि उन्होंने अपने बेजान शरीर को देख जबकि वे स्वत: मर चुके थे। हालाँकि ऐसा कहा जाता है कि जब हम मर जाते हैं तो हम अपने मृत शरीर को देख सकते हैं।

मृत रिश्तेदार

वे लोग जो मरने वाले होते हैं उन्होंने दावा किया है कि उन्हें भूतकाल में उनके मरे हुए रिश्तेदार दिखे। ये वे रिश्तेदार होते हैं जिनके साथ उनके विशेष संबंध थे।

वे प्रत्येक व्यक्ति को सुन और देख सकते थे

वे कमरे में अन्य व्यक्तियों को रोता हुआ सुन सकते थे जबकि कुछ लोगों ने दावा किया है कि वे अपने मृत शरीर को केवल देख सकते थे। उनका शरीर जीवनरहित था परन्तु उनकी चेतना या उनकी आत्मा पूरे समय जागृत थी।

शांति

वे लोग जो मृत्यु के बाद वापस लौटकर आए उन्होंने इस बात का दावा किया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने बहुत अधिक शांति का अनुभव किया तथा दावा किया कि कोई भी जीवित व्यक्ति अपने चारों ओर इस प्रकार की शांति और सकारात्मकता का अनुभव नहीं कर सकता।

देवदूत

लोगों ने बताया कि जब वे मृत्यु शैय्या पर थे तब उन्होंने देवदूतों को देखा। इन लोगों ने दावा किया कि ये देवदूत मृत्यु के जाल से होने वाले दर्द से बाहर आने में उनकी मदद कर रहे थे। हालाँकि सुनने में ये शांतिदायक लगता है परन्तु डरावना दिखता है।

Read more about: death, मृत्‍यु
Story first published: Friday, August 5, 2016, 10:45 [IST]
English summary

Things That Happen To You After Death

These are the things that happen to the body and soul after you die. Find out more about these interesting things that happen to you after your death.
Please Wait while comments are loading...