दुनिया भर में प्रसिद्ध कॉफी के प्रकार

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसकी लत दुनिया भर में लोगों को लग चुकी है। थकान दूर करने से लेकर मन बहलाने तक के लिए लोग कॉफी पीते है। नो डाउट... कॉफी से शरीर को एनर्जी मिलती है और अच्‍छा फील होता है। कॉफी की उत्‍पत्ति एक प्रकार के पौधे से होती है जिसमें लाल रंग के बेरी के आकार की फली लगती है जिसके बीज से कॉफी को बनाया जाता है। पूरी दुनिया में कई प्रकार की कॉफी तैयार की जाती है।

हर प्रकार की कॉफी बीन्‍स, दूसरे प्रकार की कॉफी की तरह ही तैयार होती है। कॉफी का प्रकार सिर्फ उनमें मिलाई जाने वाली सामग्री और तैयार करने के तरीके से अलग हो जाता है। कॉफी में मिलाई जाने वाली सामग्री, कॉफी के फ्लेवर और एरोमा को बदल देती है। दुनिया भर में प्रसिद्ध कॉफी के कई प्रकार में से कुछ यहां सूचीबद्ध है : -

1) एस्‍प्रेसो :

एस्‍प्रेसो कहिए या ब्‍लैक कॉफी। यह कॉफी का शुद्ध रूप होता है, दुनिया में कॉफी के जितने भी प्रकार है वो सब इसी में मिलाकर तैयार किए जाते है। यह हार्ड कॉफी होती है जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा बिकती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में एस्‍प्रेसो पाउडर घोलकर, उसमें चीनी मिला लें।

2) एस्‍प्रेसो मैक्‍कीआटो :

एस्‍प्रेसों कॉफी के इस प्रकार में स्‍टीम किया हुआ मिल्‍क मिलाते है। यह एस्‍प्रेसो का ही एक प्रकार होता है बस मिल्‍क को मिलाकर इसका टेस्‍ट बदल दिया जाता है। यह कॉफी उन लोगों के लिए है जो डार्क कॉफी पीने के शौकीन नहीं है।

3) कप्‍पुच्‍चीनो :

दुनिया भर की हर कॉफी चैन में कॉफी का यह प्रकार जरूर मिलता है। कॉफी के इस प्रकार में एस्‍प्रेसो कॉफी में, मिल्‍क मिलाया जाता है। बाद में इसे चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश किया जाता है।

4) कैफे लट्टे :

इस प्रकार की कॉफी में एस्‍प्रेसो कॉफी में तीन गुना दूध डाला जाता है। इसमें दूध की मात्रा ज्‍यादा होने पर सफेदी आ जाती है और चीनी भी इसमें मिलाई जाती है। कुकीज और पेस्‍ट्री के साथ इस कॉफी का कॉम्‍बीनेशन परफेक्‍ट होता है।

5) मोचा चीनो :

मोचा चीनो प्रकार की कॉफी, कप्‍पुच्‍चीनो कॉफी में कोकोउा पाउडर मिलाने से तैयार होती है। इस कॉफी में गार्निर्शिंग के लिए व्‍हीप्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल किया जाता है।

6) अमेरिका - नो :

पूरी दुनिया में यह कॉफी सबसे ज्‍यादा पी जाती है। इस प्रकार की कॉफी में एस्‍प्रेसों कॉफी में आधा कप गरम पानी, थोड़ा दूध और चीनी मिलानी होती है। इस कॉफी को ऐसा विचित्र नाम इसलिए दिया गया है क्‍योंकि अमेरिका के लोगों को अपनी प्‍योर एस्‍प्रेसो फ्लेवर को घोलना पड़ता है।

7) आईरिश कॉफी :

आईरिश कॉफी, कॉफी के प्रसिद्ध प्रकारों में से एक है जो दुनिया के कोने - कोने में मिलती है। इस कॉफी को बनाने में व्हिस्‍की, एस्‍प्रेसों और चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है।

8) इंडियन फिल्‍टर कॉफी :

इंडियन फिल्‍टर कॉफी, भारत के दक्षिण भारत क्षेत्रों में पैदा होती है। इसे कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर बनाया जाता है। इसे दूध और चीनी डालकर तैयार किया जाता है। अन्‍य प्रकार की कॉफी से यह कॉफी ज्‍यादा मीठी होती है।

9) तुर्किश कॉफी :

तुर्किश कॉफी बीन्‍स, सूखी होती है जिन्‍हे पीसकर पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाया जाता है और घोला जाता है। इस घुले पेस्‍ट को उबाला जाता है। इससे कॉफी में स्‍वाद आता है, बाद में पूरे पानी को सुखा दिया जाता है और पाउडर रह जाता है। बाद में इसमें फ्लेवर मिला दिया जाता है। दुनिया भर में तुर्किश कॉफी इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि इसकी चौथी परत, मोटी और क्रीमी होती है।

10) व्‍हाइट कॉफी :

यह कॉफी का प्रसिद्ध प्रकार है जो मलेशिया की देन है। इस कॉफी को पाम तेल में कॉफी बीन्‍स को भूनकर बनाया जाता है। इस कॉफी को ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए दूध और चीनी मिलाने की जरूरत पड़ती है।

 

 

Read more about: coffee, कॉफी
Story first published: Tuesday, December 3, 2013, 5:00 [IST]
English summary

Different types of coffee popular worldwide

Coffee is the daily caffeine dose that is a necessary addiction. A cup of coffee is just the thing one would want when stressed or tired.
Please Wait while comments are loading...