किन्नरों के बारे में ऐसे तथ्य जिन्हें सुनकर आप चौंक जायेंगे

Subscribe to Boldsky

किन्नर सामान्य लोगों की तरह ही होते हैं! वे वही खाना खाते हैं जो हम सब खाते हैं, उसी हवा में सांस लेते हैं जिसमें हम और आप लेते हैं तथा उसी तरह सोते हैं जैसे हम और आप। किन्नरों के बारे में कुछ ऐसे तथ्य हैं जिनके बारे में हमें अवश्य जानना चाहिए।

यदि आप सोच रहे हैं किन्नर कौन होते हैं तो हम बता दें कि इन्हें हिजड़ा भी कहा जाता है। ये वो लोग हैं जिन्हें आप रास्ते के सिग्नल पर पैसों की मांग करते हुए देख सकते हैं।

Also Read: क्या कोई हिजड़ा गर्भवती हो सकता है?

पहले तो इन्हें देखकर डर लगता है क्योंकि सामान्यत: ये बहुत अधिक मेकअप किये हुए होते हैं। परन्तु हमें यह महसूस करना चाहिए कि वे भी इंसान हैं। उन्हें अच्छे से जानने के लिए हमें उनके बारे में कुछ निश्चित बातें अवश्य जाननी चाहिए।

तो किन्नरों के बारे में अधिक विस्तार में जानकर उन्हें अच्छी तरह समझने का प्रयत्न करें...

facts about kinnars

जब कोई नया सदस्य आता है
जब किन्नरों के समूह में कोई नया सदस्य आता है तो नाच गा कर बहुत अधिक खुशियाँ मनाई जाती हैं तथा इसके साथ ही कुछ रस्में भी निभाई जाती हैं।

facts about kinnars

किन्नरों के देवता
किन्नरों के देवता को इरावन या अरावन कहते हैं। प्रतिवर्ष वे अरावन की शादी को त्योहार की तरह मनाते हैं। उसके दूसरे ही दिन वे उसकी मौत का शोक भी मनाते हैं।

facts about kinnars

Celebration Never End! Foodpanda Flat 40% Off + 20% Cashback on All Orders

उनकी मृत्यु एक राज़ होती है
जब किसी किन्नर की मृत्यु होती है तो उसे एक गुप्त स्थान पर ले जाया जाता है और अंतिम संस्कार भी गुप्त तरीके से किया जाता है। लोगों को कभी भी किन्नर की मृत्यु का पता नहीं चलता।

facts about kinnars

महाभारत से संबंध
शिखंडी एक किन्नर था जिसने महाभारत के युद्ध में भीष्म पितामह को मारने में अर्जुन की सहायता की थी। अत: महाभारत में भी इन्होने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

facts about kinnars

इतिहास बताता है....
महाभारत के अनुसार, जब पांडवों ने एक वर्ष अज्ञातवास में बिताया तब अर्जुन ने किन्नर बनकर समय बिताया था। अत: पुराणों में भी इन्हें महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है।

English summary

Facts About Kinnars That Will Blow Your Mind

Check out some of the most interesting facts about Kinnars. Some of these facts will even shock you!!
Please Wait while comments are loading...