अपने जीवन में नकारात्मक लोगों को कैसे पहचानें

Subscribe to Boldsky

जिन लोगों के साथ आप समय बिताते हैं वो जाने-अनजाने में आपके जीवन पर बहुत बड़ा असर डालते हैं। कहीं न कहीं हम उनकी तरह बात करने, उनकी तरह बनने और वैसा ही करने की कोशिश अनजाने में करने लगते हैं, ये मानवीय प्रकृति है जिसे हर कोई करता है और इसे बदलना लगभग नामुमकिन है, क्‍योंकि संगत का असर दिमाग पर पड़ता है और दिमाग एक जटिल अंग है जिसे समझ पाना असंभव है।

FLIPKART BIGGEST SALE! Get 75% Discount on Fashion, Lifestyle, Beauty and Electronics

हमारा मस्तिष्‍क उन चीजों को सीखने लगता है जो दूसरे करते हैं, इसीलिए अक्‍सर आपने बड़े-बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि सही लोगों के साथ ही मित्रता रखनी चाहिए। अच्‍छी संगत, अच्‍छे दोस्‍तों और नेक लोगों के साथ रहना हमेशा अच्‍छा होता है। लेकिन कई बार हमें पता ही नहीं चलता है कि जो लोग हमारे साथ या आसपास हैं वो कितने बेकार और नकारात्‍मक सोच वाले हैं।

READ: दूसरों के 6 नकारात्मक व्यवहार जिनका प्रभाव अपनी ज़िन्दगी पर न पड़ने दें

ऐसे लोग विषैले सांप की तरह होते हैं जो कभी न कभी आपको भी नुकसान पहुंचाते ही हैं। इसलिए, बेहतर होगा कि ऐसे लोगों को पहचानें और उनसे दूरी बना लें। ऐसे लोग कभी किसी का भला नहीं कर सकते हैं। जानिए किस तरीके के लोग होते हैं जहरीले स्‍वभाव के:

दिल दुखाने वाले-

ऐसे लोग अपनी बातों या अपने कामों से आएं दिन किसी न किसी का दिल दुखाते रहते हैं। वे हमेशा कोशिश करेंगे कि वे आपको बहुत भला चाहते हैं लेकिन आपको निराश करने का कोई अवसर नहीं छोड़ते हैं। ऐसे लोगों को स्‍मार्टली हैंडल करना सीखें और उनसे भावनात्‍मक दूरी बना लें। वरना वो आपमें भी ऐसी आदत पनपा सकते हैं।

हमेशा परेशान रहना-

ऐसे लोग हमेशा परेशान रहते हैं। वो जीवन में कभी खुश नहीं रहते हैं। उन्‍हें जि़न्‍दगी में समस्‍या ही बनी रहती है। चाहें परिस्थितियां कितनी भी अच्‍छी क्‍यूं न हों, उन्‍हें हमेशा शिकायत और समस्‍या ही रहती है। समय रहते ऐसे लोगों से दूर हो जाएं, वरना वो दिन दूर नहीं जब आप भी जिन्‍दगी का रोना लेकर बैठ जाएंगे।

आपको हतोत्‍साहित करें-

जो लोग आपको किसी काम को करने के लिए प्रेरित नहीं करते हैं बल्कि हमेशा हतोत्‍साहित करते रहते हैं वो लोग टॉक्सिक होते हैं। ऐसे लोग जीवन में नकारात्‍मकता लेकर आते हैं। जितना संभव हो, ऐसे लोगों से दूर रहें।

दूसरों के बारे में हमेशा खराब बोलने वाले-

जहरीले स्‍वभाव वाले लोगों से आप जब भी बात करें, तो वे दूसरों के बारे में हमेशा खराब ही बोलेगें। इससे आपके नजरिए पर भी असर पड़ता है। इसलिए, अच्‍छा होगा कि ऐसे लोगों से दूरी बनाकर रखें।

हमेशा पीडि़त की तरह दर्शाते हैं-

ऐसे लोग हमेशा ऐसे दर्शाते हैं कि वो बहुत दुखी हैं और उन पर ही दुनिया के सारे अत्‍याचार हुए हैं। ऐसे लोगों को अपना दुखड़ा रोने में बहुत मजा आता है। उन्‍हें लगता है सारे संकट उन पर ही हैं। ऐसे लोगों से बचकर रहें।

अपने दोषों को कभी नहीं देखते-

ऐसे लोग अपनी गल्तियों या अपने दोषों को कभी नहीं देखते हैं। उन्‍हें लगता है वे जो भी कर रहे हैं सब ठीक है और दूसरे गलत हैं। अपनी गलती देखने की बजाय वो दूसरों के दोष ढूंढते रहते हैं।

दुव्‍यसन हो-

आपके कुछ जानने वाले ऐसे होंगे, जिन्‍हें किसी न किसी प्रकार की गंदी लत होगी, जैसे- सोशल नेटवर्किंग साइट पर रहने की, टीवी की, खरीददारी करने या खुद को लेकर हमेशा ध्‍यान देने की। ऐसे लोगों की लत आसानी से नहीं जाती हैं और आप पर भी बुरा असर डालती हैं।

Read more about: life, जिंदगी
Story first published: Monday, January 18, 2016, 9:31 [IST]
English summary

अपने जीवन में नकारात्मक लोगों को कैसे पहचानें

The people with whom we spend our time have a huge impact on our lives knowingly or unknowingly. We somehow try to act, think and behave like them, as it is a human nature to imbibe the qualities of a person who is near to us either physically or mentally.
Please Wait while comments are loading...