जानें, एनोरेक्सिया से ग्रसित इस महिला की कहानी

Subscribe to Boldsky

यहाँ इस लेख में हम आपको राचेल फर्रोख के बारे में विस्तार से बताएँगे जो एनोरेक्सिया से ग्रसित हैं तथा जिनका वज़न केवल 40 पाउंड्स रह गया है। कल्पना कीजिये एक महिला जिसकी ऊंचाई 5.7 इंच है तथा फिर भी वज़न 40 पाउंड्स है।

आइए इस स्थिति से ठीक होने वाली इस महिला के बारे में और उसकी भावना को सलाम करें। अच्छी बात यह है कि वह अब ठीक हो रही है। यह सब उन लोगों की सहायता से संभव हो सका जिन्होंने उसके द्वारा ऑनलाइन ली गयी शपथ को पूरा करने में उसका सहयोग किया।

woman who suffered from anorexia

यह कैसे शुरू हुआ.....राचेल फर्रोख सेन क्लेमेन्ट में एक व्यक्तिगत प्रशिक्षक के रूप में काम करती थी। वह बहुत अधिक सक्रिय रहती थी। उसके पति ने दावा किया कि वह पिछले दस वर्षों से एनोरेक्सिया नर्वोसा से लड़ रही हैं। देखिये कि इस स्थिति में आने से पहले वे कितनी सुन्दर दिखती थी।

Also Read: एनोरेक्सिया के 10 लक्षण

उनकी स्थिति बिगड़ने लगी....राचेल फर्रोख जिनका वज़न 125 पाउंड्स था, ने तेज़ी से वज़न घटाना शुरू किया तथा फिर उनका वज़न लगभग 40 पाउंड्स हो गया! यह 5 साल के बच्चे के वज़न के समान था।

woman who suffered from anorexia

जब वास्तविकता सामने आई

जब सभी अस्पतालों ने उन्हें मदद देने से मना कर दिया और उन्हें अपना इलाज स्वयं करने के लिए कहा तब उन्होंने सोशल साइट्स का सहारा लिया और लोगों से सहायता करने की याचना की कि वे इस लड़ाई में उसकी मदद करें क्योंकि उसके जीवित रहने की संभावना बहुत कम थी।

छवि सौजन्य

woman who suffered from anorexia

उनके पति उनका एकमात्र सहारा थे.... क्योंकि राचेल की स्थिति बहुत खराब थी और वह कोई हलचल नहीं कर सकती थी इसलिए सतत उसकी देखभाल की आवश्यकता थी। उनके पति उनका सहारा थे और उसकी देखभाल करने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ दी। छवि सौजन्य

woman who suffered from anorexia

चारो ओर से मदद आने लगी............

उसका एक वीडियो वायरल हुआ जिसमें उसने अपनी स्थिति से लड़ने में उसकी सहायता करने की अपील की थी। इस वीडियो के वायरल होने के बाद उसे बहुत से शुभचिंतकों और अजनबियों से मदद मिली जिन्होनें उसके इलाज के लिए पैसे दान किये।

छवि सौजन्य

woman who suffered from anorexia

Also Read: वजन बढ़ाने के लिये खाएं ये 20 फूड

उसे फिर से जीने की प्रेरणा मिली......

उसे अजनबियों से प्यार और सहायता मिली। लोगों ने पत्र लिखे या उससे मिलने अस्पताल आए और उसे चेक भी भेजे जिसके कारण उसमें जीवन के प्रति सकारात्मक विचार आए। अभी वह ठीक हो रही है और कोई भी उसे रोक नहीं सकता।

छवि सौजन्य

woman who suffered from anorexia

उसकी वर्तमान स्थिति...........

वह अपनी वर्तमान स्थिति के फ़ोटो और वीडियो पोस्ट करती रहती है। वह अभी भी ठीक हो रही है और जिन लोगों के उसकी मदद की उनका धन्यवाद कर रही है। ये लोग अब उसके परिवार की तरह हैं। इस चित्र में राचेल स्वस्थ और कुछ ठीक दिख रही हैं तथा हम यह कामना करते हैं कि जितनी जल्दी संभव हो वे पूरी तरह ठीक हो जाएँ!! छवि सौजन्य

woman who suffered from anorexia

English summary

Story Of A Woman Who Suffered From Anorexia

Imagine the condition of a woman who was 5”7 inches tall and yet just weighed just 40 pounds! Find out the interesting case of Rachael Farrokh who is fight.
Please Wait while comments are loading...