कितना अवेयर हैं आप "सेक्‍स साइंस" के बारे में ?

सेक्स से तात्पर्य केवल प्यार करने और संभोग से नहीं है। बल्कि यह मानव शरीर और उसकी आवश्यकताओं को परिभाषित करता है।

By: Radhika Thakur
Subscribe to Boldsky

सेक्स से तात्पर्य केवल प्यार करने और संभोग से नहीं है। बल्कि यह मानव शरीर और उसकी आवश्यकताओं को परिभाषित करता है।

रहें सावधान क्‍योंकि इन 8 तरीको से भी हो सकती हैं आप प्रेगनेंट

सेक्स एक ऐसा विषय है जिसमें सीखने को बहुत कुछ है और मानव शरीर के बारे में कुछ बातों को जानना और मानव जीवन की जटिलताओं को समझना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। यहाँ हमने सेक्स से संबंधित कुछ बातों के बारे में बताया है जिसके बारे में आपको अवश्य जानना चाहिए।

यहाँ कुछ ऐसे तथ्य बताये गए हैं जिससे आप संभोग से जुड़ी वैज्ञानिक बातों को जानेंगे ताकि आपको ये केवल एक लव मेकिंग बात न लगे। आइये सेक्स से संबंधित वैज्ञानिक जटिलताओं के बारे में जानें।

गुप्तांगो की बदबू से बचने के जाँचे परखे घरेलू उपाय

क्लाइटोरिस एक आंतरिक अंग होता है। जो लोग ऐसा सोचते हैं कि महिला की योनि में आगे की ओर निकला हुआ भाग क्लाइटोरिस है तो आप मूर्ख हैं! यह क्लाइटोरिस का शीर्ष होता है और पूरा क्लाइटोरिस पेल्विस के अन्दर स्थित होता है। यह योनि के आसपास लिपटा हुआ होता है और इसके कारण सम्भोग और अधिक आनंददायक हो जाता है।

गर्भवती होने के लिए पेनीट्रेशन आवश्यक नहीं है!

महिला को गर्भवती बनाने के लिए पुरुष को पेनीट्रेशन की आवश्यकता नहीं होती। केवल प्री इजैक्यूलेशन या महिला के योनि मुख के सामने वीर्य गिराने से भी काम हो सकता है।

अजीब है, लेकिन सीमेन पोषक होता है! रिपोर्ट्स दावा करते हैं कि सीमेन में वही प्रोटीन होता है जो अंडे की सफेदी में होता है। इसके अलावा सीमेन में विटामिन सी, कैल्शियम, मैग्निशियम पौटेशियम , विटामिन बी12 और जिंक भी होता है।

 

जब महिलाएं प्यार करती हैं तो वे अधिक सुंदर दिखती हैं!

रुकिए, इसका अर्थ यह नहीं है कि महिलाएं शारीरिक संबंध केवल इसलिए बनाती है कि वे आकर्षक दिख सकें! लेकिन यह फैक्‍ट है क्योंकि सैक्‍स के दौरान महिलाओं में एस्ट्रोजन का स्तर दुगुना हो जाता है जिसके कारण उसके बाल चमकने लगते हैं और उसकी त्वचा नरम हो जाती है। सेक्स के दौरान महिलाओं के शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है जिसके कारण सेक्स के समय वे अधिक आकर्षक दिखती हैं।

महिलाएं पसंद करती है ज्‍यादा सेक्‍स

अध्ययनों से सिद्ध हुआ है कि वे महिलायें जो गर्भ निरोधक गोलियों का सेवन करती हैं उन्हें केवल शारीरिक संबंध के बजाय लम्बी अवधि की रिलेशनशिप पसंद होती है। अजीब है न?

योनि को धोकर गर्भावस्था को टाला नहीं जा सकता

यदि कोई महिला ऐसा सोचती है कि सम्भोग के बाद वह योनि को अच्छी तरह धोकर गर्भावस्था से बच सकती है तो वह गलत सोचती है क्योंकि योनि धोने के बाद भी महिला गर्भवती हो सकती है क्योंकि स्पर्म बहुत सक्रिय होते हैं और योनि को अच्छी तरह धोने के बाद भी ये वजाइना में तीन दिन तक पूरी तरह कार्यरत रह सकता है।

उम्र के साथ सेक्स अच्छा होता जाता है

अनुभव और अभ्यास से व्यक्ति श्रेष्ठ बनता है। उसी प्रकार उम्र बढ़ने के साथ साथ भी सेक्स लाइफ भी अच्छी होती जाती है। और एक बेहतर सेक्‍स लाइफ के साथ भविष्‍य भी बेहतर होता है।

Read more about: bizzare, अजब गजब
Story first published: Saturday, February 4, 2017, 9:00 [IST]
English summary

Everything You Need To Know About The Science of mating

These are some of the most interesting facts that you should know on the science of sex.
Please Wait while comments are loading...