खुद को कैसे बनाएं मजेदार?

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

अगर आपकी लाइफ में फन नहीं है तो सब बेकार है। रोते बच्‍चे को हंसाने के लिए, रूठी बीबी को मनाने के लिए, गर्लफ्रैंड को रिझाने के लिए हमेशा आपका ह्यूमरस एटीट्यूड ही काम आता है। इससे अपनाने से आप लोगों के बीच खुशियां फैलाने में कामयाब हो सकते है। देखा जाएं तो ह्यूमर एक ऐसी चीज है जो एक - दूसरे के बीच सबसे ज्‍यादा फैलती है। लोग एक - दूसरे से हंसी - मजाक करते है और हंसते है। अगर आपका सेंस ऑफ ह्यूमर लाजबाव है तो आपके दोस्‍तों की कमी नहीं होगी।

एक सर्वे के मुताबिक, अच्‍छे और खुशमिजाज लोगों की इम्‍यूनिटी पॉवर अच्‍छी होती है और वह दूसरों की अपेक्षा ज्‍यादा स्‍वस्‍थ रहते है। वैसे यह बात तो हमें बचपन से सिखाई जाती है कि हंसने से स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रहता है। हंसी - मजाक, मस्‍ती आपको रिलैक्‍स कर देता है और तनाव को कम कर देता है। आजकल आप किसी को भी देखें, हर कोई स्‍ट्रेस में रहता है, चिंता से भरा, दुखों से घिरा, ऐसे में अगर उसे थोड़ा मस्‍ती वाला डोज मिल जाएं तो अच्‍छा लगे। हंसने और मजाक करने से दिमाग को भी रिलैक्‍स मिलता है तो अगली बार आप किसी की भावनाओं को आहत किए बिना हेल्‍दी ह्यूमर दिखाएं।

लेकिन कई बार कुछ लोग मजाकिया बनने की कोशिश करते है तो ओवरएक्टिंग लगती है। मजाकिया अंदाज सिर्फ उतना ही अपनाएं जितना आपकी पर्सनालिटी पर अच्‍छा लगे। मजाकिया या ह्यूमरस बनने के और भी कई तरीके है, आइए जानते है इन खास तरीकों के बारे में :

देखने का नजरिया बदलें :

अपना मजाकिया अंदाज बढ़ाने के लिए, चीजों को देखने का नजरिया बदलें। हर बात में कुछ मजेदार बात देखें। किसी भी बात को आप हैप्‍पी या सैड, दो तरीकों से ले सकते है, अगर आपको वाकई में मसखरी करना है तो हैप्‍पी साइड देखने में ही भलाई है, इससे आपका सेंस ऑफ ह्यूमर बढ़ेगा। किसी भी जोक को सुनाने से पहले उसमें अपना अंदाज मिलाना सीखें, लोकेशन और लोगों से हिसाब से बात को घूमा भी सकते है।

सिर्फ देखें और देखें :

आजकल टीवी पर कई कॉमेडी शो आते है, अगर आपको भी कॉमेडियन बनना है या लोगों के बीच अपनी ह्यूमरस इमेज बनानी है तो आप ऐसे शो का हर एपिसोड़ देख लें। स्‍टैंड कॉमेडी शो, ऐसे मामले में ज्‍यादा हेल्‍पफुल होते है, उन्‍हे देखने से लॉजिकल और फनी सोचने की आदत पड़ जाती है। हर स्थिति में कैसे जबाव देना है, यह कॉमेडी में सबसे ज्‍यादा जरूरी होता है। इसलिए आप ऐसे शो देखें और उन्‍हे ऑर्व्‍जब करें।

बुरा न मानें और न ही छोड़े :

जब आप जोक सुनाने की शुरूआत करते है तो लोगों को अच्‍छा नहीं लगता है या फिर वह आपका एटीट्यूड हजम नहीं कर पाते है, ऐसे में कभी भी बुरा न मानें और न ही गिव अप करें। आप अगर अच्‍छा भी करेंगे तब भी कुछ लोगों को अच्‍छा नहीं लगेगा। इसलिए आप प्रयास करिए, अच्‍छा या बुरा बाद की बात है।

ह्यूमर नेचर खुद से आता है :

हंसी - मजाक और मस्‍ती करना, अपने आप आता है, उसे जबर्दस्‍ती करना बेवकूफी है। बनावटीपन न दिखाएं। स्थिति को समझें और बिना नर्वस हुए बिंदास बोले। कॉमेडी करने या ह्यूमरस बनने में बिंदास एटीट्यूड बहुत जरूरी होता है।

सीखें :

मजेदार बनने के लिए भी आपको सीखना पड़ता है। आप बच्‍चों के साथ समय बिताएं, मजाकिया दोस्‍तों के साथ रहें, कॉमेडी शो देखे और मजेदार किस्‍सों को सुनें। ऐसा करने से आप मजाकिया अंदाज को सीख सकते है।

हंसे :

अगर आप वाकई में अपना सेंस ऑफ ह्यूमर बढ़ाना चाहते है तो हंसना सीखें। मुंह फुलाना बंद करें और गुस्‍सा भूल ही जाएं। हर समय हंसना भी पागलपन है लेकिन अगर कोई बात आप मजाकिया अंदाज में कह सकते है तो उसे जरूर करें। अगर आप खुद हंसना सीख जाएंगे, तभी दुनिया को हंसना सीखा पाएंगे।

पॉजिटीविटी फैलाएं :

आप कभी भी किसी ह्यूमरस इंसान से मिलें, उसके जीवन में कितनी भी मुश्किल आई हो, लेकिन वह हमेशा मुस्‍कराता मिलेगा, आपको कभी अपना दुखड़ा नहीं सुनाएगा। इसका मतलब साफ है कि अगर आप भी मजाकिया अंदाज अपनाना चाहते है तो लोगों के बीच सकारात्‍मकता फैलाएं।

प्रैक्टिस मेक्‍स यू परफेक्‍ट :

करत करत अभ्‍यास के वाला दोहा तो सभी ने सुना होगा, तो यहां भी कुछ ऐसा ही है। अगर आप लगातार अच्‍छी बातों को आब्‍जर्व करते है, कॉमेडी शो देखते है, सकारात्‍मकता फैलाते है और लगातार सीखने का प्रयत्‍न करते है तो कभी न कभी आप लोगों के बीच, ह्यूमरस पर्सन के रूप में अपनी पहचान बना ही लेंगे।

Read more about: life, जिन्‍दगी
English summary

Ways to increase your humour

What’s life without fun?? If you think this way, then a little humor can add the needed fun and laughter to your life. Humor is contagious!
Please Wait while comments are loading...