सपने में मौत, क्‍या है इसका मतलब?

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

सपने हमारे संगी हैं। रात हो या दिन, ये कभी-भी हमारा साथ नहीं छोडते। नींद के दौरान भावनाओं, विचारों और इंद्रिय-ज्ञान का चित्र अचेतावस्था में हमारे मन-मस्तिष्क में बनता रहता है, जिसे हम स्वप्न कहते हैं, हर सपना कुछ-न कुछ कहता है। कुछ सपने निराशा देते हैं, तो कुछ जीवन में खुशियों की लहर भर देते हैं।

हर व्यक्ति रात में कम से कम 90 मिनट या उसे ज्यादा समय का स्वप्न जरूर देखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सोते वक्त इन सपनों का क्या मतलब होता है। अगर नहीं तो आइये हम आपको बताते हैं। आपके मरने के बाद होंगी ये पांच अद्भुत चीजें

1. गिरना

1. गिरना

यह एक तरह का संकेत है हमारे अवचेतन मन से हमारे दिमाग में पहुँचता है, अगर आप इस तरह का सपना देख रहे हैं तो आपको अपने काम, रिश्ते, या जीवन में कोई समस्या हो रही है।

2. स्कूल या ऑफिस बिना कपड़ो के जाना

2. स्कूल या ऑफिस बिना कपड़ो के जाना

यह सपना जोखिम और चिंता को दिखाता हैं। इस तरह के सपने उन्‍हे ज्‍यादा आते हैं जिन्‍होने नई जॉब ज्‍वाइन की है या जिन्‍हें प्रमोशन मिला हो या फिर वो लोग जिनका पबलिक में आना जाना ज्‍यादा रहता है।

3. परीक्षा देना

3. परीक्षा देना

छोटे बच्चों और बड़े लोगों में इस तरह के सपने काफी आम बात है कि उनके टेस्ट हो रहे है, क्यों कि ये सपने यह दिखाते हैं कि उनके ऊपर काम का कितना ज्यादा प्रेशर हो रहा है जिसकी वजह से वे तनाव में जा रहे हैं।

4. मौत देखना

4. मौत देखना

किसी कि मौत को देखना अक्सर बहुत बुरा माना जाता है लेकिन इसका मतलब इससे कहीं ज्यादा होता है, मौत को देखने का मतलब है कि सपने देखने वाले की ज़िन्दगी में बहुत बड़ा बदलाव आने वाला है।

5. लकवा

5. लकवा

बहुत सारे लोगों को यह नहीं पता है कि सपना देखते वक़्त उन्हें परैलिसिस जैसा मेहसूस होने लगता है जिससे वे जो सपने में देख रहे हैं उसे वे सपने में कर नहीं पाते हैं, और इस तरह के सपने तब आते हैं , जब या तो वे गेहरी नींद में होते हैं या फिर जब वे जागने वाले हों तब। सपने में परैलिसिस के बारे में देखने का मतलब है कि उस व्यक्ति का उसके जीवन पर नियंत्रण कम हो रहा है।

6. पीछा किया जाना

6. पीछा किया जाना

इसका यह मतलब है कि हम किसी से भाग रहे हैं। इस तरह के सपने हमे तब आते हैं, जब हम किसी काम या परेशानी से भाग रहे होते हैं।

7. जीवन साथी धोखा दे रहा है

7. जीवन साथी धोखा दे रहा है

इस तरह के सपने हमे तब आते है जब आपका जीवन साथी आप पर उतना ध्‍यान न दे कर किसी और चीज़ पर आपसे भी ज्‍यादा समय देता हो।

8. किसी चीज के लिये देरी होना

8. किसी चीज के लिये देरी होना

यह सपना, यह दिखाता है कि या तो आप बहुत सारा काम कर रहे हैं या बहुत सारी चीज़ों में फसे हुए हैं। इस सपने को एक चेतावनी के तौर पर लीजिये क्यों कि अगर आप किसी के वादे पूरे नहीं कर सकते है तो वादा मत कीजिये।

9. उड़ना

9. उड़ना

यह सपना मनुष्‍य को प्रोत्साहित करती है कि वर्तमान मुद्दे को उसके हाल पर छोड़ कर आगे बढ़ जाना चाहिये। यह एक संकेत है कि आपकी ज़िन्दगी में कुछ ऐसी चीजे हैं, जो आउट ऑफ कंट्रोल यानी की आपके बस में नहीं है।

10. बच्चा

10. बच्चा

सपने में बच्चे को देखा यह दिखता है कि आपकी ज़िन्दगी में कुछ नया होने वाला है जैसे कि कोई नया विचार, काम में नया प्रोजेक्ट, या फिर कोई नए आयाम हासिल करने वाले हैं।

Read more about: life, जिंदगी
English summary

10 Common Dreams and What They Supposedly Mean

Dreams don't always tell a simple story, and the field of dream research becomes even more fascinating when people from different cultures and backgrounds report having similar dreams. Here are some common dreams and interpretations.
Please Wait while comments are loading...