इसे पढ़ने के बाद भारत से हो जाएगा और भी ज्‍यादा प्‍यार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हां, हम मानते हैं कि इस बड़ी आबादी वाले देश के लोगों के बीच कई धार्मिक मतभेद हैं तथा इसके सर पर हमेशा आतंकवाद का खतरा मड़राता रहता है। तो क्या यही भारत की पहचान है?

विश्व की 10 सबसे शक्तिशाली सेनाओं वाला देश

भले ही, निंदक इन बातों को सही ठहराएं लेकिन भारत इन सभी भेदों से हट कर है। यह वाक्य काफी घिसा-पिटा लग सकता है, लेकिन वास्तव में भारत एक महान देशा है तथा इसे इसकी महानता नीचे दिए गए गुणों से प्राप्त होती है।

अगर आप भारतवासी हैं तो आपको भारतीय होने पर गर्व करना चाहिये।

 1 सबसे बडा लोकतंत्र

1 सबसे बडा लोकतंत्र

भारत के मतदाताओं की संख्या अमेरिका जैसे शक्तिशाली देश की कुल आबादी से कई गुणा अधिक है। इस देश ने हमें हर पांच साल में अपनी पसंदीदा सरकार को चुनने का विशेषाधिकार दिया है।

2 भारत का IT, वैज्ञानिक और आर्थिक कौशल

2 भारत का IT, वैज्ञानिक और आर्थिक कौशल

कुछ दशकों में भारत दुनिया का एक शक्तिशाली देश बन सकता है। जिस प्रकार इस देश का मध्यम वर्ग तथा इसका वैज्ञानिक और आईटी कौशल कई क्षेत्रों में विशाल प्रगति हासिल कर रहा है, इससे साफ है कि भारत इन क्षेत्रों के लिए सफलता का केंन्द्र बन सकता है।

3 प्रकृति सौंदर्य

3 प्रकृति सौंदर्य

कुदरत ने भारत को अद्भुत प्रकृति सौंदर्य से नवाज़ा है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक इस देश में आपको पहाड़, जंगल, रेगिस्तान एवं समुद्र तट तक देखने को मिलेंगे। भारत की सैर किसी मंत्रमुग्ध करने वाले अनुभव से कम नहीं है।

4 भिन्न संस्कृतियां व बोलियां

4 भिन्न संस्कृतियां व बोलियां

भारत की सांस्कृतिक विरासत की समृद्धि बेमिसाल है। भारत के प्रत्येक राज्य के अपने रिवाज व परंपराएं हैं तथा भारत के विविध राज्यों की यात्रा इसे आध्यात्मिक अनुभव का एक क्षेत्र बनाते हैं।

5 भारतीय व्यंजन

5 भारतीय व्यंजन

दुनिया के किसी भी देश की तुलना में भारत सबसे अधिक व्यंजनों में विविधता प्रदान करता है। व्यंजन भारतीय संस्कृति को और विस्तृत करते हैं। इन विभिन्न संस्कृतियों से भरे देश के व्यंजन तथा इन्हें पकाने की विधियां भी बडी निराली हैं।

6 भारतीय सशस्त्र बल

6 भारतीय सशस्त्र बल

10 लाख से भी अधिक फ़ौजियों से युक्त भारतीय सशस्त्र बल दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी सशस्त्र सेना है। यह संस्था राजनीतिक शक्तियों के प्रति जवाबदेह नहीं है तथा यह सच्चे व्यावसायिकता का एक उत्कृष्ट उदाहरण है।

7 भारतीय संयुक्त परिवार

7 भारतीय संयुक्त परिवार

यह गुण भारत को अन्य देशों से अलग बनाता है। आज भी भारत के महानगरों में संयुक्त परिवार पाए जा सकते हैं तथा भारत में बच्चों का माता-पिता के साथ रहना एक आम सी बात है। इसलिए अन्य देशों के परिवारों की तुलना में भारतीय परिवार अधिक सुगठित हैं।

8 शिक्षा

8 शिक्षा

सरकार ने दूरदराज के क्षेत्रों में भी विभिन्न शिक्षा संस्थानों को खोला है। गरीब बच्चों की उन्नति के लिए सरकार ने अपनी नीतियों में मुफ्त शिक्षा के प्रावधान बनाएं हैं।

9 अतिथि देवो भव

9 अतिथि देवो भव

धार्मिक मतभेदों को परे करते हुए, हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि हम बडे प्यार से अपने मेहमानों का आदर-सत्कार करते हैं। मेहमानों व मेजबानों के लिए "अतिथि देवो भव" की धारणा देश के सबसे आनन्ददायी पहलुओं मे से एक है।

 10 भारतीय नारी की अनगिनत भूमिकाएं

10 भारतीय नारी की अनगिनत भूमिकाएं

भले ही आज की भारतीय नारी एक महत्वाकांक्षी व व्यवसाई महिला है लेकिन साथ ही वह अपने परिवार व अपने वैवाहिक जीवन को भी पूरा महत्व देती है।


Read more about: life, भारत, जिंदगी
Story first published: Thursday, August 14, 2014, 9:44 [IST]
English summary

10 Things That Will Restore Your Faith in India

India is a great country indeed and it derives its greatness from the following.
Please Wait while comments are loading...