90 के दशक के लोकप्रिय कार्टून

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

आज के समय में हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जहां तकनीक हर दिन बदलती है। हम घर या इंटरनेट पर हाई—टेक वीडियो गेम्स से घिरे हुए हैं। पर करीब दो दशक पहले हमारे पास ऐसी तकनीकें नहीं हुआ करती थीं। हालांकि हम में से बहुत से लोग ऐसे होंगे जो उस कम रफ्तार वाली जिंदगी में वापस लौटना चाहते होंगे।

आज हम आपको 90 के दशक के लोकप्रिय कार्टून के बारे में बता रहे हैं। इनमें से ज्यादातर कार्टून कॉमेडी आधारित हुआ करते थे, जो बड़े बच्चों को ध्यान में रखकर तैयार किए जाते थे। हलांकि जवान लोग भी इसे देखकर बराबर का आनंद लेते थे। बच्‍चों के लिए वजन घटाने के हेल्‍दी टिप्‍स

इड, एड और एडी :

90 के दशक का यह लोकप्रिय कार्टून इड, एड और एडी नाम के दोस्तों के ईर्द-गिर्द घूमता है। कार्टून में यह दिखाया गया है कि कैसे तीनों दोस्त पड़ोस के बच्चों से हंसी मजाक करने के लिए मास्टर प्लान तैयार करते हैं और इससे किस तरह की घटनाएं ​घटित होती है।

द पॉवरपफ गर्ल्स :

90 के दशक के इस चर्चित कार्टून में तीन छोटी लड़कियों को दिखाया गया है जो अपराध के खिलाफ लड़ती है और अपने शहर में शांति बनाए रखती है। ये लड़कियां साधारण लड़कियां नहीं है बल्कि एक वैज्ञानिक द्वारा रसायनिक प्रयोग के दौरान इनका निर्माण हुआ था।

डेक्सटर्स लैब्रटॉरी :

इस शो में 90 के दशक के कुछ बेहतरीन कार्टून कैरेक्टर को दिखाया गया है। डक्सटर नाम का लड़का इन्हीं में एक है, जो बेहद अक्लमंद है और अपने गुप्त लैब्रटॉरी में कई तरह के प्रयोग करता है। साथ ही इस कार्टून में उनकी जिज्ञासु बहन और ईष्या रखने वाले उनके क्लासमेट को भी दिखाया गया है।

जॉनी ब्रावो :

90 के दशक का यह सबसे लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर है। यह कार्टून जॉनी ब्रावो नामक व्यक्ति की कहानी है, जिनकी हेयर स्टाइल बेहद विशिष्ट है। वह कोशिश करता है कि महिलाएं उनके प्यार में गिरे पर अंत में वह बुरी तरह से असफल हो जाता है।

द सिंपसन्स :

90 के दशक का यह कार्टून खासतौर पर युवाओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया था। इसमें अमेरिका के एक मध्यम वर्गीय परिवार की कहानी को दिखाया गया है। इसके जरिए अमेरिकी संस्कृति और समाज पर करारे व्यंग्य किए गए हैं।

स्वाट कैट्स :

यह भी 90 के दशक का लो​कप्रिय कार्टून है। इसमें दो बिल्लियों के एडवेंचर को दिखाया गया है जो मेगाकैट्स शहर में रहती है। कहने को तो दोनों बिल्लियां एक गैरेज चलाती है पर हकीकत में वह पारामिलिट्री फोर्स से जुड़ी हैं, जो अपराध से लड़ती है।

टॉम एंड जेरी किड्स :

कुछ ही ऐसे लोग होंगे जो टॉम नामक बिल्ली और जेरी नामक चूहे की दोस्ताना से प्रभावित न हो। 90 के दशक के इस लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर को बाद में फिर से तैयार किया गया। टॉम को जहां बिल्ली का बच्चा दिखाया गया वहीं जेरी को छोटा चूहा दिखाया गया।

 

 

टिमोन और पुम्बा :

90 के दशक के ये दो लोकप्रिय कार्टून कैरेक्टर चर्चित फिल्म द लायन किंग से निकले हैं। टिमोन और पुम्बा जंगल को छोड़ कर शहर के लिए निकल पड़ते हैं। इसके बाद उन्हें किन किन घटनाओं से दो चार होना पड़ता है, वही कार्टून में दिखाया गया है।

 

 

स्कूबी डू :

ऐसे कई बच्चे होंगे जो अपने पपी का नाम स्कूबी डू रखना चाहते होंगे, जो कि 90 के दशक का एक चर्चित कार्टून कैरेक्टर है। कार्टून में दोस्तों के एक समूह को दिखाया गया है जो अपने कुत्ते स्कूबी के साथ रहस्यों को सुलझाते हैं।

Story first published: Monday, March 10, 2014, 10:29 [IST]
English summary

favourite cartoons of the 90s

Here are the favourite cartoons of the 90s. Most of them were slapstick comedies intended for the younger children, but which were equally enjoyed by many grownups!
Please Wait while comments are loading...