क्‍या आप जानते हैं गणतंत्र दिवस से जुड़े ये 7 तथ्‍य

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

भारत में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाया जाता है, यह एक राष्‍ट्रीय स्‍तर का भव्‍य समारोह होता है जो हमारे इतिहास का हिस्‍सा है।

कई लोग इस दिन सुबह टीवी पर गणतंत्र समारोह देखते है और देश की रौनक को देखते हैं। हालांकि, कई लोगों को गणतंत्र से जुड़े कई विशेष तथ्‍यों के बारे में पता ही नहीं होगा। यह कोई राष्‍ट्रीय अवकाश का दिन नहीं है बल्कि यह दिन भारतीय इतिहास में खास दिन माना जाता है।

दुनिया के 10 देश जिनके पास हैं सबसे शक्‍तिशाली सेनाएं

7 Republic Day Facts You Should Know


गणतंत्र दिवस से जुड़े कुछ विशेष तथ्‍य:

1. इस दिन ही देश में सन् 1950 को संविधान लागू किया गया था। ब्रिटिश शासन के दौरान 1930 में ही इस तिथि को ''1930 की स्‍वतंत्रता की उद्घोषणा'' के रूप में जाना गया है।

2. इसी दिन देश के प्रधानमंत्री, देश के हजारों जवानों के सम्‍मान में अमर ज्‍योति पर पुष्‍प अर्पण करते हैं जो देश की रक्षा करते हुए शहीद हो गए।

indian army1

3. 21 गन सैल्‍यूट, बंदूकों और तोपों से सम्‍मान में सलामी देते हैं। यह सम्‍मान उस दौरान दिया जाता है जब राष्‍ट्रपति, राष्‍ट्रीय ध्‍वज को फहराते हैं।

4. गणतंत्र दिवस के दिन राष्‍ट्रपति, बहादुरी का पुरस्‍कार देते हैं। वीर चक्र, महावीर चक्र, परमवीर चक्र, कीर्ति चक्र और अशोक चक्र भी इसी दिन दिया जाता है।

indian army

5. 29 जनवरी को ''बीटिंग रीट्रिट'' होता है जो गणतंत्र दिवस के समापन का प्रतीक होता है। यह आयोजन विजय चौक पर होता है जिसमें देश की तीनों सेनाएं प्रदर्शन करती हैं।

6. रक्षा बलों के बैंड का प्रदर्शन, 1950 से शुरू हुआ था जब मेजर रॉर्बट भारतीय सेना का हिस्‍सा थे।

indian army2

7. गणतंत्र दिवस पर एक क्रिश्चियन धुन ''एबाइड विद मी'' बजती है जो महात्‍मा गांधी की पसंदीदा धुन थी।

Read more about: life, भारत, जिंदगी
Story first published: Thursday, January 22, 2015, 9:30 [IST]
English summary

7 Republic Day Facts You Should Know

Not many people know much about why it is celebrated or the significance of the day. Here are republic day facts you should know.
Please Wait while comments are loading...