भारत के इन मेडिकल केसों को देख आप भी कहेंगे OMG!

Subscribe to Boldsky

कुछ लोग मानते हैं कि डॉक्टर्स का जॉब बहुत अच्छा है लेकिन डॉरक्‍टर्स जो अपने अनुभव बताते हैं उससे लगता है उनका जॉब उतना आसान नहीं जितना हम समझते हैं। भारत में 100 से ज्यादा मेडिकल केस हैं जो कि बहुत अजीब हैं।

READ: क्‍या आपने देखीं दुनिया की सबसे भयानक महिलाएं?

जिन डॉक्टर्स ने ऐसे विशेष मरीजों को संभाला है वे भी देश के कुछ लोगों में ऐसी असामान्य बात देखकर हैरान रह गए। मेडिकल के इन अद्वितीय मामलों के बारे में जान कर आप भी चौंक जाएँगे।

आप को इससे थोड़ा दुख भी होगा लेकिन फिर भी आपके मन में एक जिज्ञासा जगेगी कि इन लोगों के साथ ऐसा कैसे हुआ है। दुनिया भर में 60 लोगों में से एक व्यक्ति ऐसी ही कोई ना कोई अजीब बीमारी से ग्रसित है।

READ: कुत्‍ता-बिल्‍ली नहीं, शेर, चीता और अजगर पाले हैं इन्‍होंने घर में!

हम आपको बता रहे हैं 9 विशेष मेडिकल मामले। आइये देखते हैं कि ये लोग अपनी जिंदगी कैसे जीते हैं और इनकी बीमारी क्या है। नोट- कुछ फोटो विचलित करने वाली हैं।

मोहम्मद कलीम

मोहम्मद कलीम झारखंड के युवक हैं। वे लोक्लाइज्ड़ गेंटिज्म से पीड़ित हैं। इस कारण से उनके हाथ असामान्य रूप से बढ़ गए हैं। जो कि वाकई में दुखद और अजीब है।

Image Courtesy

लक्ष्मी

लक्ष्मी बिहार की एक छोटी बच्ची है जिसे देवी लक्ष्मी भी कहा जाता है। यह बच्ची इसचियोंपागस कंजोईंड ट्विन्स कंडीशन से पीड़ित है। इसके दो अंग हैं ऐसे लगता है कि ये दो लड़कियां हैं लेकिन आपस में जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा ये अन्य कई मेडिकल समस्याओं से ग्रसित हैं।

ज्योति आम्गे

ज्योति एकोण्ड्रोप्लासिया नामक एक अजीब रोग से ग्रसित हैं। उसकी लंबाई मात्र 24.7 इंच ही है।

ड्राकुंकुलियासिस

राजस्थान में बहुत से लोग इस अजीब बीमारी से ग्रसित हैं। इस बीमारी से पीड़ित लोगों के फफोले से निकाल आते हैं, यह बीमारी गंदे पानी के सेवन से होती है। इसका इलाज करने का एक मात्र तरीका इन फफोड़ों की मवाद और गंदे पानी को बाहर निकालना है।

Image Coutesy

ट्विंकल द्विवेदी

ट्विंकल हेमोलाक्रिया नामक लाइलाज बीमारी से ग्रसित है। जब भी वह दुखी होती है और रोती है तब वह सबका ध्यान खींचती है क्यों कि उसके खून भरे आँसू निकलते हैं।

Image Courtsey

रिंकू देवी

कुछ महिलाओं में बच्चे को जन्म देने लायक गर्भाशय नहीं होता है पर रिंकू देवी के तो दो गर्भाशय हैं। रिंकू ने 2011 में दो स्वस्थ बच्चों को जन्म दिया। इसको अटरस डीडेफ़्स कहा जाता है। उसके दोनों बच्चे अलग-अलग गर्भ से पैदा हुये।

Image Courtsey

संजु भगत

कैसे लगेगा यदि आप सुने कि फलां आदमी प्रेग्नेंट है। नागपुर के संजु भगत के साथ ऐसा ही हुआ। जब संजु 36 साल का हुआ तो वह प्रेग्नेंट पाया गया और उसका छोटा भाई उसके गर्भ में था। इस अजीब मेडिकल कंडीशन को फेटस इन फेटू यानि भ्रूण में भ्रूण।

Image Courtsey

बिहार के बच्चों की अजीब बीमारी

8 में से 1 व्यक्ति इस अजीब बीमारी से ग्रसित होता है जिसे प्रोजेरिया कहते हैं। इस बीमारी से ग्रसित बच्चे की मेडिकल स्थिति उसकी उम्र से आठ गुना ज्यादा उम्र के व्यक्ति जैसे होती है। अमिताभ बच्चन द्वारा अभिनीत ‘पा' फिल्म एक ऐसे ही बच्चे की कहानी थी।

Image Courtsey

सायक्लोपिया

ऐसा बताया जाता है कि यह अजीब बीमारी कैंसर को रोकने के लिए इस्तेमाल की गई दवाई के कारण हुई है। इससे ग्रसित बच्चे की एक आँख उसके सिर के बीचों बीच है उसके नाक नहीं है और उसका दिमाग एक सीधे गोलार्द्ध में है।

Image Courtsey

 

Story first published: Friday, August 14, 2015, 10:39 [IST]
English summary

Nine Strange Medical Cases Reported In India

These medical cases reported in India mentioned below, will blow your mind. Here are 9 strange medical cases reported in India.
Please Wait while comments are loading...