दुनिया के इन 10 भूतिया अस्‍पतालों में हर रात घूमती हैं मरीज़ों की रूहें

Subscribe to Boldsky

हॉस्‍पिटल का नाम सुनते ही कई लोगों की तबियत बिगड़ जाती है। वहां का नज़ारा काफी डरावना और सन्‍नाटे से भरा जो होता है। जिधर नज़र घुमाओं वहीं दुख, तकलीफ और परेशानी से गुजर रहे मरीज़ों के बिस्‍तर बिछे दिखते हैं।

अस्‍पताल की ऊंची-ऊंची दीवारें, दवाइयों की गंध और हैरान-परेशान से दौड़ते हुए डॉक्‍टर्स, सब कुछ कितना डरावना होता है। मगर सोचिये तब किसी मरीज़ पर क्‍या गुजरेगी जब उसके वार्ड में कोई अंजान आत्‍मा ठीक रात के 3 बजे उसके सिर के पास आ कर खड़ी हो जाए।

READ MORE: दिल घबरा देने वाली भारत की 15 भूतिया जगह

जी हां, आपके भी हाथ-पैर सुन्‍न हो गए ना? यह तो कुछ भी नहीं है, क्‍योंकि अब हम आपको कुछ ऐसे अस्‍पतालों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो विश्‍व के सबसे डरावने अस्‍पतालों में से गिने जाते हैं। तो दिल थाम कर बैठिये...

रॉयल होप अस्‍पताल, यूएसए

यह अस्‍पताल ढहाए जाने से पहले एक स्‍पैनिश मिलिट्री अस्‍पताल था। बताया जाता है कि इस अस्‍पताल में रखी चीज़े अपने आप ही जोर-जोर से हिलने लगती थी, बिस्‍तर उछलने लगते थे और यहां पर जो भी मरीजों से मुलाकात करने आता था उसे चोटें लगने लगती थीं। सूचना के तहत यह अस्‍पताल मूल अमेरिकी कब्रिस्तान पर बनाया गया था, इसलिये यहां पर ऐसी घटनाएं घटित होती थीं।

Pic Source: chickgeek

साई यिंग पुन मनोरोग अस्पताल, हाँग काँग

यह मेंटल अस्‍पताल सन 1892 में बनाया गया था। आस-पास के लोग बताते हैं कि इस अस्‍पताल से रात को किसी महिला के रोने की आवज़े आती हैं और बिना सिर की घूमती हुई आत्‍माएं भी दिखती हैं। इस अस्‍पताल को दूसरे विश्‍व युद्ध के दौरान जब्‍त कर लिया गया था और लोगो के गले काटे जाते थे।

चंगी जनरल अस्‍पताल, सिंगापुर

सालों से सिंगापुर में यह अस्‍पताल एक डरावनी जगह के रूप में जानी जाती है। यह शुरू में एक रॉयल एयर फोर्स अस्पताल था, पर बाद में इस जगह पर जापानी सैनिकों ने अपना कब्‍जा जमस लिया और लोगों को यहां पर तड़पाने लगे। यहां पर आने वाले लोगो को कई अलौकिक चीज़े देखने को मिली हैं।

अरारात पागलखाना, ऑस्ट्रेलिया

यह ऑस्‍ट्रेलिया का सबसे बड़ा पागलखाना हुआ करता था। यहां पर दुनिया के सबसे हिंसक और खतरनाक साइकोटिक्स लाए जाते थे, जिन पर यहां के डॉक्‍टर विचित्र और भयानक उपचार विधियों का प्रयोग करते थे। यह अस्‍पताल कुल 130 साल तक खुला रहा था, जिसमें लगभग 13 हजार रोगियों की मृत्‍यु गई।

टाउनटन स्‍टेट अस्पताल, अमरीका

इस अस्‍पताल को लगभग 1854 में बनाया गया था। इसकी कहानी बड़ी विचित्र है। यहां पर एक रोगी थी जिसका नाम था जेन ओपन। उसका कहना था कि जब वह नर्स थी तब उसनेलगभग 31 लोगों की हत्‍या कर दी थी। इसके अलावा ये बात भी बताई जाती है कि यहां पर भर्ती रोगियों को इस अस्‍पताल के बेसमेंट में जबरदस्‍ती ले जा कर डॉक्‍टर और नर्सों के दृारा उन लोगो पर शैतानी अनुष्ठान किये जाते थे।

बीचवर्थ लुनाटिक असायलम, ऑस्‍ट्रेलिया

128 सालों तक सेवा करने के बाद इस पागलखाने को आखिरकार 1995 में बंद कर दिया गया। इस अस्‍पताल में रोगियों की रहस्यमयी मौंतें और उनके धीरे-धीरे गायब होने की खबर मिलने लगी थी। साथ ही वहां पर मौजूद एक लैब भी था जिसमें एक्‍सपेरिमेंट करने के लिये जारों में बॉडी पार्ट्स रखे जाते थे, वह भी गायब होना शुरु हो गए।

नोक्टन हॉल अस्पताल, इंग्लैंड

वर्ल्‍ड वार I, में घायल सैनिको के इलाज के लिये खास खोला गया नोक्‍टन हॉल अस्‍पताल डरावनी कहानियों की वजन से जाना जाता है। कहा जाता है कि इस अस्‍पताल में एक लड़की की रोती हुई आवाज़ सुनने को मिलती है। इस लड़की को सीधे सुबह 4:30 बजे मरीजों के बेड के पास खड़ा हुआ देखा जाता है। लोग बताते हैं कि यह भूत यहां पर काम करने वाले नौकर की लड़की है, जिसकी यहां बलात्‍कार करने के बाद मौत कर दी गई थी।

ट्रैंक्विले सैनेटोरियम, कनाडा

यह अस्‍पताल पहले एक पशु फार्म के तौर पर चलता था, फिर बाद में इसे इसके मालिक ने लोगों के टीबी के इलाज के लिये पूर्णतया अस्‍पताल में बदल दिया। लगभग 4,000 टीबी के मरीज़ों का इलाज करने के बाद, इस अस्‍पताल को 1950 में बंद कर दिया गया। इसके अंतिम दिनों में ऐसी अफवाह उड़ी थी कि यहां के सारे मरीज और स्टाफ न जाने कहां गायब हो गए थे। कहते हैं कि यहां पर एक नर्स की आत्‍मा घूमती है जिसका रोगी दृारा मर्डर कर दिया गया था।

सेवरॉल्स हॉस्‍पिटर, इंग्लैंड

इस हॉस्‍पिटल के बारे में सच मुच काफी डरावनी कहानियां छुपी हुई हैं। इस हॉस्‍पिटल में लोगों को बेवजह इलेक्‍ट्रिक शॉक दिये जाते थे। उस पर से बात कुछ ऐसी थी कि इलाज के नाम पर दिए जाने वाले यह शॉक्स दरअसल मूडी लोगों को दिए जाते थे। साथ ही यह शॉक्स उन लड़कियों को भी दिए जाते थे, जो रेप या फ़िर कम उम्र में सेक्स के बाद बच्चों को जन्म दे दिया करती थीं।

एथेंस मेंटल हॉस्‍पिटल ओहियो, यूएसए

यह एक ऐसा हॉस्‍पिटल है जो कि खतरनाक क्रिमिनल्‍स को ठीक करने के लिये खोला गया था। इस अस्पताल के मैदान में ही 1,900 से अधिक मरीज दफ़न हैं, जिनकी पहचान उन पर लगे पत्थरों के नंबर से ही होती है। इस अस्‍पताल में और हादसा हुआ था, जिसमें एक मरीज़ महिला एक दिन अचान से गायब हो गई और फिर एक साल के बाद उसका कंकाल वहां के वार्ड में पड़ा मिला।

Story first published: Saturday, June 6, 2015, 15:33 [IST]
English summary

Ten Horrifying Hospitals You Never Want To Stay In

Here you’ll find a list of 10 of the most haunted hospitals from across the globe, some of which you will most likely of heard of, and some of which you may have not. Tale a look...
Please Wait while comments are loading...