जानिये किसके लिये शुभ है हीरा और इसे कब पहनना चाहिये

Subscribe to Boldsky

औरतें और हीरे को कभी भी एक दूसरे से अलग नहीं किया जा सकता है। कहा जाता है कि अगर आपको अपनी बीवी या गर्लफ्रेंड को मनाना है तो, उसे हीरा तोहफे में दें, क्योंकि यह बहुत खूबसूरत और सबसे महंगा माना जाता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह कुछ ही लोगों के लिए शुभ होता है। हम सभी सदियों से इन रत्नों के बारे में कई सारी कहानियां सुनते आ रहे हैं जो देश और संस्कृति के हिसाब से बदलती रहती हैं।

READ: क्‍या आप जानते हैं गहनों और रत्‍नों के ये 8 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

जैसे हीरा सबसे कीमती रत्न माना जाता है, मगर यह कुछ लोगों के लिए अच्छा और कुछ के लिए बुरा भी होता है। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही कहानियों को बारे में।

 The Tale Behind Diamonds & Their Luck

हीरे के पीछे छुपे विश्वास
हीरा ज्यादातर सगाई और शादी की अंगूठी में इस्तेमाल होता है। यह स्त्री के गर्व और पुरुष के साहस के संबंध को जोड़ने के लिए होता है।

READ: गहनों को घर पर कैसे साफ करें

दुर्भाग्य का कारण
हीरा कई बार दुर्भाग्य का कारण बना है जैसे हीरा पहने से लोगों का कारोबार बंद हो जाता है। यही नहीं इसे पहने से दुर्घटना या मौत भी हो सकती है।

Diamonds & Their Luck


किसे हीरा नहीं पहना चाहिए

यह रत्न काफी शक्तिशाली माना जाता है। हीरा केवल कन्या और तुला राशि वाले जातकों को ही पहना चाहिए क्योंकि यह इन्ही दोनों राशि को सौभाग्य और समृद्धि देता है।

क्या आपको लगता है आपको हीरा पहना चाहिए?
अगर आपको हीरा सूट कर रहा है तो एक ही हफ्ते में आपको इसे पहने के अच्छे परिणाम दिखाई देने लगेंगें। और अगर यह रत्न आपको सूट नहीं कर रहा है तो यह बुरे परिणाम देने लगेगा।

Diamonds

क्या आपको इसकी हीलिंग पावर्स के बारे में पता है
क्योंकि यह रत्न काफी शक्तिशाली माना जाता है तो इसके कुछ हीलिंग पावर्स भी होंगे। हीरा पहने से पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन की समस्याओं से निपटने में मदद मिलती है ।

कौन सा हीरा पहना चाहिए
हीरे के कई विकल्प हैं लेकिन जब आप हीरा पहने तो यह देख लें कि उसमें किसी भी तरह का कोई कट या दरारें ना हों, और वह बिलकुल पारदर्शी होना चाहिए।

सबसे अच्छा समय हीरा खरीद ने का

हीरा हमेशा शुक्रवार, शुक्ल पक्ष के दिन ही लेना चाहिए। इसके अलावा भरणी, पूर्वा फाल्गुनी, और पूर्वाक्षाद नक्षत्र के दौरान भी आप हीरा खरीद सकते हैं।

Read more about: jwellery, life, जिंदगी
Story first published: Friday, October 16, 2015, 8:03 [IST]
English summary

The Tale Behind Diamonds & Their Luck

We all know that there are countless superstitions which have become associated with different gemstones throughout the centuries and they also differ according to country and tradition.
Please Wait while comments are loading...