क्‍या आप जानते हैं कि ये हैं दुनिया के पांच सबसे महंगे शहर

Subscribe to Boldsky

किसी देश की वित्तीय हालत वहां रहने वाले लोगों की आदतों से मापी जाती है। इकॉनॉमिस्ट पत्रिका के इकॉनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट के सर्वे के मुताबिक कुछ देशों के शहरों को सबसे महंगा बताया गया है। उन्हीं में से पांच सबसे महंगे शहरों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहें हैं।

 Top 5 Most Expensive Cities In The World1

1. ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड
ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड का सबसे बड़ा शहर है, जहाँ बहुत उच्च स्तर का जीवन बिताया जाता है। यह दुनिया का सबसे महंगा शहर है। जहाँ आपको एक बियर के लिए 10 डॉलर और एक फिल्म के टिकट के लिए 20 डॉलर खर्च करने पड़ेंगे। स्विट्जरलैंड दुनिया में सबसे अमीर देशों में आता है, तो अगर आप ज्यूरिख में छुट्टियां मनाने की सोच रहें हैं तो यह सस्ती नहीं होने वाली हैं।

Tokio, Japan.


2. टोक्यो, जापान

पहले टोक्यो दुनिया का सबसे महंगा शहर माना जाता था लेकिन आज यह दूसरे स्थान पर है। इस खूबसूरत शहर में एक दर्जन अंडे 7 डॉलर और सोडा लगभग 2 डॉलर में मिलेगा। इस शहर में काफी उच्च स्तर की जीवन शैली व्यतीत की जाती है।

3. जिनेवा, स्विट्जरलैंड

जिनेवा स्विट्जरलैंड में दूसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है, और दुनिया में तीसरा सबसे महंगा शहर है। अपने संग्रहालयों, वास्तुकला, परंपरा और रीति-रिवाजों के साथ यह यूरोप में सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। सस्ता भोजन और रहने की जगह जिनेवा में मिलना आसान नहीं है। इस शहर की एक और दिलचस्प बात है कि यह दुनिया का आठवां सबसे अच्छा शहर है।

 Top 5 Most Expensive Cities In The World2


4. नागोया, जापान

नागोया जापान में दूसरा और दुनिया का चौथा सबसे महंगा शहर है। यह शहर प्रशांत महासागर के तट पर स्थित है और होंशू इसके मध्य में है। जो की ऑटमबील का मैन्यफैक्चरिंग हब है, जहाँ लगभग 50% ऑटमबील का उत्पादन होता है। नागोया में सोडा के लिए आपको 1.50 डॉलर और बियर के लिए 11 डॉलर खर्च करने होंगे।

 Top 5 Most Expensive Cities In The World5


5. ओस्लो, नार्वे

ओस्लो दस साल से 5 सबसे महंगे शहरों में लिया जा रहा है। ओस्लो, नॉर्वे की राजधानी दुनिया का पांचवां और यूरोप का दूसरा सबसे महंगा शहर है। यह शहर निवेशकों के लिए सबसे सुरक्षित माना जाता है। ओस्लो में एक फिल्म के टिकट के लिए आप को लगभग 18 डॉलर देने पड़ेंगे। यह शहर वेतन और खरीदने की छमता के लिहाज़ से चौथे स्थान पर आता है।

Read more about: life, जिंदगी
Story first published: Sunday, June 28, 2015, 10:53 [IST]
English summary

Top 5 Most Expensive Cities In The World

The costs of living are growing in any country, but it’s nothing compared to the price inflation that some global cities are experiencing. In this article we have prepared a list of the top 5 most expensive cities in the world.
Please Wait while comments are loading...