यह हैं भारत के 7 नामचीन रेड लाइट एरिया

Posted By: Super Admin
Subscribe to Boldsky

अक्‍सर आपको लड़कियों के गुम होने की ख़बर मिल जाएगी। इनमें से कई लड़कियां बलात्‍कारियों का शिकार बन जाती हैं और कई को अपहरण करके वेश्‍यावृत्ति में धकेल दिया जाता है।

ये हैं दुनिया के 10 देश जिनमें होते हैं सबसे ज्‍यादा बलात्‍कार

पूरी दुनिया में, हर शहर में रेड लाइट एरिया होता है जहां देह व्‍यापार का धंधा चलता है। इन स्‍थानों पर कीमत अदा करके कोई भी पुरूष अपनी शारीरिक इच्‍छाओं की पूर्ति करने जाता है।

ये हैं भारत के सबसे अमीर भिखारी, जिनके पास हैं लाखों के फ्लैट और...

यह दुनिया के सफलतम व्‍यवसायों में से एक है जिसे बहुत बड़े स्‍तर पर चलाया जाता है। भारत में भी कई ऐसे स्‍थान हैं जहां वेश्‍वावृत्ति का धंधा खुलेआम होता है। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में:

 1. सोनागाची, कोलकाता -

1. सोनागाची, कोलकाता -

भारत में यह पहला स्‍थान है जो पूरे एशिया में सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। यहां कई शहरों और देशों के मुकाबले बहुत ज्‍यादा वेश्‍याएं रहती हैं और देह व्‍यापार में लिप्‍त हैं।

3. कामथीपुरा, मुम्‍बई -

3. कामथीपुरा, मुम्‍बई -

इसे मुम्‍बई का रेड लाइट इलाका माना जाता है। यह एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है।

4. गंगा-जमुना, नागपुर -

4. गंगा-जमुना, नागपुर -

कहा जाता है कि यह महाराष्‍ट्र का सबसे कुख्‍यात रेड लाइट एरिया है। यहां देह व्‍यापार के अलावा, स्‍मगलिंग और अन्‍य अपराध भी अंजाम दिए जाते हैं।

 5. शिवदासपुर, वाराणसी -

5. शिवदासपुर, वाराणसी -

यह इलाका, तवायफ़ संस्‍कृति से भरा पड़ा है। अभी भी यहां घुंघरूओं की खनक और नाच को सुना जा सकता है। यह यूपी का प्रमुख रेड लाइट एरिया है। हाल ही में गुडिया नामक एनजीओ ने इस इलाके के वेश्‍याओं से होने वाले बच्‍चों को एड्स से बचाने की बीड़ा उठाया है और इसके लिए कई प्रयास किए हैं।

6. चतुर्भुजस्‍थान, मुजफ्फरपुर -

6. चतुर्भुजस्‍थान, मुजफ्फरपुर -

इस इलाके में वेश्‍याओं का जमावडा रहता है। इस इलाके में बहुत सारे मंदिर हैं जहां दर्शन करने वाले लोग अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं कि यहां कोई देह व्‍यापार भी होता है।

7. बुद्धवर पीठ, पुणे -

7. बुद्धवर पीठ, पुणे -

यह पुणे का शॉपिंग करने लायक इलाका है। लेकिन जब आप इसकी असलियत जानेंगे तो दंग रह जाएंगे। यह एक रेड लाइट एरिया है। इस इलाके में भारत का सबसे धनी गणेश मंदिर भी है। लेकिन यहां भगवान के नाम पर लोग देह व्‍यापार करने से बाज नहीं आते हैं।

दिल्‍ली का जीबी रोड

दिल्‍ली का जीबी रोड

दि‍ल्‍ली स्थित जीबी रोड का पूरा नाम गारस्टिन बास्टिन रोड है। यह दिल्ली का सबसे बड़ा रेड लाइट एरिया है। बताया जाता है कि यहां मुगलकाल में कुल पांच रेडलाइट एरिया हुआ करते थे। अंग्रेजों के समय इन पांचों क्षेत्रों को एक साथ कर दिया गया और उसी समय इसका नाम जीबी रोड पड़ा।

Story first published: Friday, August 5, 2016, 9:31 [IST]
English summary

Red Light Districts That Are Popular In India

These are the places where sex trade flourishes like a successful ongoing business. Find out about some of the red light districts that are popular in India.
Please Wait while comments are loading...