अगर नहीं की ये सारी चीज़ें, तो 10 साल के बाद आपको होगा बड़ा पछतावा

Subscribe to Boldsky

आपको नहीं पता कि आपकी लाइफ में आगे कौन सा मोड़ आएगा या फिर वो आगे चल कर आपको कैसे अनुभव करवाएगी। आज आप जो जिंदगी जी रहे हैं, वो कल वैसी बिल्‍कुल भी नहीं रहेगी।

शादी से पहले कर लें यह 12 चीज़ें

कभी गौर कीजियेगा कि जिंदगी में जवानी के दिन, उसे किस तरह गुजारा जाए, बस इसी को समझते ही बीत जाते हैं। इस दौरान हम क्‍या करते हैं, इसका हमें बिल्‍कुल भी अंदाजा नहीं होता।

मगर अब से 10 साल के बाद अगर आप अपनी जिंदगी पर नज़र डालेंगे तो आप पाएंगे कि आपने ऐसी बहुत सी गल्‍तियां की थीं, जिसका आपको हमेशा पछतावा रहेगा।

क्‍या आप अकेले हैं? तो आपको झेलनी पड़ सकती हैं ये समस्‍याएं

जिंदगी को जियो, मगर बेवकूफी मत करो। पछतावे के साथ जीवन जीना व्‍यर्थ है। यहां पर ऐसी 10 चीज़ें दी हुई हैं, जिसे अगर आपने इस उम्र में नहीं किया तो, आगे चल कर आप जरुर पछ़ताएंगे।

फिटनेस को सीरियसली ना लेना

हर वक्‍त आराम करना जरुरी नहीं है। अगर आपके पास फिट बॉडी रहेगी तो आपको जिंदगी में किसी पर डिपेंड नहीं रहना पड़ेगा। इसलिये अभी से वर्कआउट करना शुरु कर दें, जिससे 40 साल की उम्र के बाद आपकी बॉडी आपका साथ दे।

बेवजह पैसे उड़ाना

हो सकता है दोस्‍तों के सामने पैसे उड़ाना आपको बहुत कूल लगता हो। लेकिन अभी आप को नहीं पता कि आगे बहुत महंगाई आने वाली है और आपको नहीं पता कि आगे चल कर क्‍या क्‍या जरुरते पड़ें, जिसमें आपके अभी के बचाए हुए थोड़े पैसे काम आ जाएं। अभी से पैसे बचाने की आदतें डालिये जिससे आगे चल कर आपको किसी के सामने हाथ ना फैलाने पड़ें।

खुद की देखभाल ना करना

35 की उम्र में ही बाल सफेद होने लगें या फिर सिगरेट पी-पी कर दांत पीले हो जाएं, तो बड़ा दुख लगता है कि हमने अपनी देखाल ठीक से क्‍यूं नहीं की। इसलिये दोस्‍तों अपने ऊपर भी थोड़ा समय और रूपए खर्च करें और अच्‍छी तरह से खुद की साफ सफाई और देखभाल करें।

जिस काम में मजा आए वो नहीं करना

अगर आप अपनी ऑफिस की बोरिंग नौकरी छोड़ कर कुछ अपना शुरु करने की सोंच रहे थे और उसे नहीं कर पा रहे हैं, तो आप आगे चल कर बहुत पछताएंगे। यही मौका है कि आप अपने सपने को पूरा करें।

गलत रिलेशनशिप में चिपके रहना

हम में से कई लोग हैं, जो उन लोगों से रिश्‍ते रखते हैं, जिन्‍हें वह बिल्‍कुल पसंद नहीं करते। वे डरते हैं कि पता नहीं उनको ऐसा जीवन साथी या दोस्‍त फिर मिलेगा या नहीं। लेकिन इसी चक्‍कर में उन्‍हें कोई दूसरा अच्‍छा नहीं मिल पाता और ऐसे में वे तन्‍हा रह जाते हैं।

मन पसंद जगहों पर ना घूमना

आपका काम कभी नहीं खतम होगा इसलिये जहां कहीं मन करे वहां घूमने का प्‍लान बनाइये। कहीं ऐसा ना हो कि 10 साल के बाद आप अपने ऑफिस में बैठे हों और यह सोंच रहे हों कि काश मैंने दोस्‍तों के साथ यूरोप का वह ट्रिप कैंसल ना किया होता। आपके पास किसी ट्रिप की मैमोरी तो होनी ही चाहिये।

परिवार के साथ समय ना बिता पाना

जब हम नौकरी करने बाहर निकल जाते हैं, तो अपने प‍रिवार को जैसे भूल ही जाते हैं। परिवार के गम और खुशी में हम खुद को शामिल नहीं कर पाते और उनसे दूर होते चले जाते हैं जिसका मलाल हमें कई सालों तक रहता है।

दिन-रात ऑफिस का ही काम करना

अभी आप सोंच रहे होंगे कि लेट नाइट ऑफिस में काम कर के आप अपने टार्गेट को पूरा कर के एक कामियाब आदमी बन जाएंगे। लेकिन 10 सालों के बाद आप यह सोंच कर पछताएंगे कि आपने तो कोई लमहा जिया ही नहीं। ना दोस्‍तों के साथ पार्टी इंज्‍वाय की और ना ही खुद के लिये समय निकाला।

जल्‍दी शादी कर लेना

जल्‍दी शादी कर के इंसान घर और परिवार में तालमेल बिठाने में लग जाता है जिससे उसका करियर पर से फोकस हट जाता है। इसलिये खुद को समय दीजिये और बाद में शादी कीजिये जिससे 10 साल के बाद आपको जल्‍दी शादी करने का पछतावा ना हो।

जिस लड़की को चाहा उसे कभी नहीं बताया

एक दिन आप बडे़ होंगे, आपके पास एक अच्‍छी जॉब होगी और आप के पास वो सब चीज़ें होंगी जिसके आपने सपने देखे होंगे, लेकिन बस प्‍यार की कमी होगी। लड़कियां तो आपको बहुत मिलेगी लेकिन जिस लड़की को आप कॉलेज से चाहते थे, वही लड़की तो आपको कभी नहीं मिलेगी।

Read more about: life, जिंदगी
Story first published: Wednesday, June 8, 2016, 15:16 [IST]
English summary

Things You’re Going To Regret 10 Years From Now

A life with regrets is a life wasted. Here are 17 things you’re going to regret not doing in your 20s later in life.
Please Wait while comments are loading...