लेडीज क्‍या आप जानना चाहती है प्रेग्‍नेंट होने की सही उम्र क्‍या है?

गर्भवती होने की सही उम्र क्‍या है, कहीं आप ज्‍यादा देरी तो नहीं कर देगी। इस हिसाब से फैमिली प्‍लान करने से भविष्‍य में होने वाली दिक्‍कतों को टाला जा सकता है।

Subscribe to Boldsky

किसी भी लड़की की शादी होते ही सबसे पहले लोगों का सवाल बच्‍चे के बारे में होता है। मां हो या सासू मां, हर कोई चाहता है कि बेटी जल्‍दी से कोई खुश-खबरी सुना दे। लेकिन लड़की को इस बारे में सही जानकारी प्राप्‍त कर लेनी चाहिए।

अगर आपकी हाल ही में शादी हुई है तो आप जान लें कि गर्भवती होने की सही उम्र क्‍या है, कहीं आप ज्‍यादा देरी तो नहीं कर देगी। इस हिसाब से फैमिली प्‍लान करने से भविष्‍य में होने वाली दिक्‍कतों को टाला जा सकता है। आइए डालते हैं इस बारे में कुछ विशेष मुद्दों पर खास नज़र:

1.बहुत जल्‍दी करना है गलत -

1.बहुत जल्‍दी करना है गलत -

अगर आपकी शादी कम उम्र यानि 18 साल के आसपास में ही हुई है तो बेबी पैदा करने में जल्‍दबाजी न करें। शादी के बाद थोड़ा समय लें और पति को समझें। रिश्‍तों में मधुरता लाएं।

2.शारीरिक स्थिति -

2.शारीरिक स्थिति -

किसी भी लड़की का शरीर 20 की उम्र के बाद ही बेबी पैदा करने के लिए मजबूत हो पाता है।

3. सही उम्र -

3. सही उम्र -

शोध के अनुसार, 20 से 25 वर्ष की आयु संतान जनने के लिए सही उम्र होती है। इस दौरान, प्रजनन क्षमा भी अच्‍छी होती है और शरीर आसानी से बेबी के पैदा होने की प्रक्रिया को झेल जाता है।

4. क्षमता -

4. क्षमता -

बेबी के जन्‍म के दौरान महिला के शरीर का दुरूस्‍त होना सबसे ज्‍यादा मायने रखता है। जिस अवस्‍था में हेल्‍थ ठीक हो, बेबी पैदा करने के बारे में तभी सोचें।

5. प्राथमिकताओं को दरकिनार करना -

5. प्राथमिकताओं को दरकिनार करना -

जब संतान पैदा करनी होती है तो आपको अपनी प्राथमिकताओं को दरकिनार करना होता है। ऐसे में आपको मन नहीं मनोसना चाहिए और खुशी से इस निर्णय को जीवन में जगह देनी चाहिए। अगर कोई काम बाकी हो, तो उन्‍हें पहले पूरा कर लें।

6. देर से पैदा करने के फायदे -

6. देर से पैदा करने के फायदे -


अगर आप संतान को देर से यानि 30 उम्र की अवस्‍था के बाद जन्‍म देती हैं तो आप अपने हिसाब से निर्णय ले सकती है क्‍योंकि आपको काफी समझ आ चुकी होती है।

7. समस्‍याएं -

7. समस्‍याएं -

30 की उम्र में संतान पैदा करने के कई ड्राबैक भी होते हैं। आप इस उम्र में उतनी एक्टिव नहीं होती है जितना 20 से 25 की आयु में।

English summary

Ladies, Wondering What's The Best Age To Be Pregnant?

This is the best age for a woman to get pregnant! Find out, as it is quite informative!
Please Wait while comments are loading...