जानिए, वर्जिनिटी और हाइमन से जुड़े रोचक तथ्‍य

अगर आप हाइमन और वर्जिनिटी की सच्‍चाई जान लें तो आपको आश्‍चर्य होगा कि आप अब तक कितना गलत सुनते आ रहे थे।

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

वर्जिनिटी हमेशा से एक ऐसा विषय रहा है, जिसके बारे में लोग ज्‍यादा से ज्‍यादा उत्‍सुकता से जानना चाहते है। कई बार ऐसा होता है कि लोग इससे जुड़े मिथक को भी सच मान लेते है। वर्जिनिटी और हाइमन को लोग हमेशा जोड़कर देखते है।

कैसे जानें कि आपका बॉयफ्रेंड वर्जिन है या नहीं

हम में से अधिकतर लोग जो कुछ भी बातें वर्जिनिटी और हाइमन के बारे में जानते हैं वो आधे से ज्‍यादा गलत होती हैं। ये अधिकांश: बातें मिथक होती हैं और इन्‍हें बिना किसी विज्ञान के ही कहा जाता है।

अगर आप हाइमन और वर्जिनिटी की सच्‍चाई जान लें तो आपको आश्‍चर्य होगा कि आप अब तक कितना गलत सुनते आ रहे थे।

जानें, क्‍यूँ नहीं निकलता पहली लवमेकिंग के दौरान खून

आज के इस आर्टिकल में हम आपको कौमार्य और हायमेन के बारे में कुछ ख़ास जानकारी शेयर कर रहे है जो आपको इस बारे में सही से समझाने के लिए पर्याप्‍त होगी। डालें एक नज़र:

 फटती नहीं है हाइमन -

फटती नहीं है हाइमन -

आपने अक्‍सर सुना होगा कि पहली बार शारीरिक सम्‍बंध बनाने पर हायमेन फट जाती है और खून निकलता है जिससे ही महिला के कौमार्य का पता चलता है। यह बात सिर्फ एक मिथक है। यह कभी फटती नहीं बल्कि खींचती है। यह कोई बुलबुला या दाना नहीं है बल्कि ऊतक का एक हिस्‍सा है।

ऊतक का हिस्‍सा -

ऊतक का हिस्‍सा -

आपको बता दें कि हाइमन ऊतक का एक हिस्‍सा है जो कि योनि की दीवार से जुड़ा हुआ रहता है। यह ऊतक के फ्रिंज की तरह दिखता है जो कि योनि के आसपास लगा रहता है।

रूपरेखा में बदलाव -

रूपरेखा में बदलाव -

हाइमन की संरचना में बदलाव आ जाता है जब महिला, संतान को जन्‍म देती है। इस दौरान इसमें आने वाले परिवर्तन को साफ तौर पर देखा जा सकता है। यह बहुत स्‍मूथ और आसानी से स्‍ट्रेच हो जाता है।

लोकेशन -

लोकेशन -

यह वेजिनल ओपनिंग के 1 से 2 सेमी. अंदर होता है। ये ज्‍यादा गहराई में नहीं होता है। नवजात शिशु का हाइमन बहुत मोटा होता है और ये शरीर में काफी प्रमुख भी होता है। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ये पतला हो जाता है।

हाइमन अलग दिखती है -

हाइमन अलग दिखती है -

हर महिला के शरीर की बनावट होती है उसी प्रकार हायमेन की बनावट भी भिन्‍न होती है। इसका रंग, रूप और आकार अलग-अलग होता है। कई महिलाओं में ये हॉफ मून और कई में ये गुलाब की पत्तियों की तरह नज़र आती है।

इन्‍टेक्‍ट हाइमन बना सकती हैं आपको गर्भवती -

इन्‍टेक्‍ट हाइमन बना सकती हैं आपको गर्भवती -

आपको आश्‍चर्य होगा कि आपको गर्भवती बनाने में इसका सबसे बड़ा योगदान होता है। इसके जरिए बॉडी में स्‍पर्म टिके रहते हैं और गर्भाशय में प्रवेश कर जाते हैं। अब तो आप भली-भांति समझ गए होंगे कि ये शरीर का हिस्‍सा होती है और इसके द्वारा आप किसी के कौमार्य होने का पता नहीं लगा सकते हैं।

Story first published: Thursday, March 2, 2017, 13:16 [IST]
English summary

Mind Blowing Facts About Hymen & Virginity

There are interesting facts about the hymen which are completely outrageous and weird. Take a look at these facts about the womans body.
Please Wait while comments are loading...