बच्चों में पेट के कीड़े दूर करने के 5 टिप्स

Subscribe to Boldsky

गर्मियों में शिशु या बच्‍चों के पेट में कीड़े हो जाना आम समस्‍या है। कृमि रोग भी बच्चे को परेशान करता है। ये कृमि लगभग 20 प्रकार के होते हैं जो अंतड़ियों में घाव पैदा कर देते हैं। अत: रोगी बेचैन हो जाता है। ये पेट में वायु को बढ़ा देते हैं जिसके कारण हृदय की धड़कन बढ़ जाती है। किसी भी मां या बाप के लिये अपने बच्‍चे को तड़पड़ते हुए देखना बेहद ही दुखद बात है। पेट में कीड़े गंदगी के कारण हो जाते हैं। मक्खियों द्वारा गंदा भोजन, जल, दूध आदि के सेवन से इसका प्रसार तेजी से होता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे, बच्चों द्वारा मिट्टी खाने, दूषित भोजन खाने, गंदे कपड़े पहनने, शरीर की उचित सफाई न करने, मांस, मछली, गुड़, दही, सिरका आदि अधिक मात्रा में सेवन करने से पेट में कीड़े हो जाते हैं।

10 महीने के बेबी को क्‍या खिलाएं?

बच्‍चों में पेट के कीड़े होने के लक्षण-
भूख ना लगना और पेट में दर्द होना, एनीमिया, शरीर पर रैश पड़ जाना,
गुदा के आस पास खुजली या दर्द होना
लगातार कफ बनना
मल में खून आना
उल्‍टी लगना
डायरिया

5 tips for intestinal worms in children

पेट के कीड़े हटाने के घरेलू नुस्‍खे

1. 7 दिनों तक पपीते के 11 बीज रोज खाली पेट खाने चाहिये। छोटे बच्‍चों को पपीते के थोड़े ही बीज दें। गर्भवती महिलाओ को पपीते के बीज नहीं खिलाने चाहिये।

2. 2 चम्‍मच अनार का जूस लेने से पेट के कीड़े जिंदा नहीं बचते। लेकिन इस इलाज को रेगुलर लेना होगा।

3. करेले के पत्‍तों का जूस निकाल कर उसे गुनगुने पानी के साथ पिलाएं। इस उपचार से बच्‍चों के पेट के कीड़े तुरंत ही मर जाएंगे।

4. 10 ग्राम नींम की पत्‍तियों का रस और 10 ग्राम शहद को एक साथ मिक्‍स करें और बच्‍चे को दें।

5. अजवाइन पाउडर और उतनी ही मात्रा में गुड को एक साथ मिक्‍स कर के उनकी 1-2 ग्राम की टैबलेट बनाएं। इसे एक साफ जार में भर के रखें। इस टैबलेट को 3-5 साल के बच्‍चे को रोजाना तीन बार खिलाएं।

English summary

5 tips for intestinal worms in children

It can be upsetting to find out your baby has a worm infection. Luckily, getting rid of worms is also easy and relatively quick. Here are tips for intestinal worms in children.
Please Wait while comments are loading...