इन 4 कारणों की वजह से नहीं मिलाना चाहिये मां के दूध में फॉर्मूला

Subscribe to Boldsky

अगर आप यह सोच रही है कि आप अपने बच्चे को अपने दूध के साथ कुछ अन्य पोषण तत्व भी मिला कर मिला देंगी, तो यह आपके बच्चे के लिए लाभकारी होगा। तो एक बार फिर से सोच लें।

कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है
माँ के दूध में वह सारे पौषिटक तत्व पाये जाते हैं, जो एक नवजात शिशु के लिए पर्याप्त हैं। इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। लेकिन जब आप इसी दूध में इन्फेंट फार्मूला जिसे हम शिशु के आहार के रूप में भी जानते हैं।

 4 reasons you should not mix breast milk with formula EVER!

काफी हानिकारक होते हैं। क्योंकि माँ का दूध शिशु के लिए पर्याप्त है, लेकिन फिर भी अगर आप यह फार्मूला दूध में मिलाती हैं तो इससे केमिकल रिएक्शन होता है। इससे दूध में बदलाव होते हैं, जिससे दूध में कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है।

बच्चे की किडनी के लिए हानिकारक है
माँ के दूध के साथ किसी भी तरह का फार्मूला मिला कर बच्चे को देने से उसकी किडनी पर असर पड़ेगा। क्योंकि इसे पचाने में बच्चे को मुश्किल होगी।

इससे माँ के दूध ख़राब हो जाता है
माँ के दूध को अगर निकल कर किसी बोतल में रख दें तो इसे काफी देर तक सुरक्षित रखा जा सकता है। लेकिन अगर आप इसमें कोई फार्मूला मिला देंगी तो इसे आधे घंटे से ज्यादा नहीं रखा जा सकता है। इससे वह दूध बच्चे के पीने के लायक नहीं रहता है।

इसे स्तनपान मुश्किल हो सकता है
अगर आप अपना दूध बच्चे को नहीं पिलाना चाहती हैं तो उसे अपने दूध के साथ फॉमूला मिला कर पीला सकती हैं। लेकिन अगर आप अपने बच्चे को अपना दूध भी पिलाना चाहती हैं तो फॉमूला मत मिलाएं क्योंकि इससे बच्चा एक समय के बाद आपका दूध पीना छोड़ देगा।

English summary

4 reasons you should not mix breast milk with formula EVER!

There are mothers who may tell you it is a good idea. But, if you are planning to do that, here are some facts you should know.
Please Wait while comments are loading...