बच्‍चों की मालिश के लिये 10 लाभकारी तेल

Subscribe to Boldsky

बच्‍चों के शरीर में तेल की मालिश से ताकत आती है, इसलिए छोटे बच्‍चों की हर दिन मालिश की जाती है ताकि उनका शरीर स्‍वस्‍थ बना रहें। बच्‍चों की मालिश के लिए कई प्रकार के तेल आते हैं और लोगों का हर तेल के बारे में अलग मत होता है।

स्‍टेप बाई स्‍टेप ऐसे करें अपने बच्चे की मालिश

सच्‍चाई तो यह है कि तेल की हर बूंद बच्‍चे के शरीर में ताकत लाता है, उसके शरीर को पोषण प्रदान करता है। इससे बच्‍चे की त्‍वचा मुलायम रहती है और उसकी त्‍वचा को अतिरिक्‍त मॉइश्‍चर भी मिलता है।

1. नारियल का तेल:

इस तेल को कई जगह गरी का तेल भी कहा जाता है। यह तेल, नाजुक त्‍वचा के काफी लाभकारी होता है। इसे लगाने से बच्‍चे के शरीर के इंफेक्‍शन आदि भी सही हो जाते हैं।

2. जैतून का तेल:

जैतून के तेल से शरीर में ताकत आती है। अगर बच्‍चा बहुत ज्‍यादा कमजोर है तो जैतून के तेल से ही मालिश करें। इससे त्‍वचा को पूरा पोषण मिलेगा और किसी भी प्रकार की पपड़ी आदि नहीं जमेगी, जिससे बच्‍चे की त्‍वचा पर दाने हो जाएं।

3. सरसों का तेल:

सरसों का तेल बच्‍चों के लिए वरदान माना जाता है। इससे मालिश करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छी तरह होता है। त्‍वचा को पोषण और शरीर को मजबूती मिलती है। यह ज्‍यादा मंहगा नहीं होता है तो इसे हर वर्ग के लोग आसानी से बच्‍चे के लिए खरीद सकते हैं।

4. तिल का तेल:

अगर आपके बच्‍चे की त्‍वचा खींच जाती है तो तिल का तेल लगाएं और उसी से मालिश करें। यह तेल मालिश करने के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है लेकिन यह नकली न हों, वरना इससे नुकसान भी हो सकता है। इस तेल को लगाने से शरीर में गर्माहट आती है इसलिए इस तेल को सर्दियों के दिनों में इस्‍तेमाल करें।

5.बादाम का तेल:

बादाम का तेल बच्‍चे ही नहीं हर उम्र के लोगों के लिए लाभप्रद होता है। इसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है जिससे शरीर को ताकत मिलती है।

6. सूरजमूखी का तेल:

सूरजमूखी का तेल सामान्‍य तौर पर खाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है और यह त्‍वचा के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होता है। इसमें विटामिन ई और फैटी एसिड होता है जो शरीर को मजबूती प्रदान करता है। इससे बच्‍चे की त्‍वचा पोषित करने से उसके शरीर को काफी लाभ होगा।

7. केमोमाइल तेल:

यह एक बढि़या तेल होता है जिसमें नवजात शिशु की त्‍वचा के लिए सभी आवश्‍यक तत्‍व होते हैं। इसे लगाने से बच्‍चे की त्‍वचा में रैशेज नहीं पड़ते हैं और उसे किसी प्रकार का संक्रमण भी नहीं होता है।

8. टी-ट्री तेल:

डॉक्‍टर्स का मानना है कि चाय की पत्‍ती से निकला हुआ तेल बहुत फायदेमंद होता है। यह प्राकृतिक होता है और इसमें एंटी-बॉयोटिक गुण होते है जो बच्‍चे के लिए लाभकारी होते है।

9. कैलेंडुला तेल:

आपने कैलेंडुला के फूल के बारे में सुना है लेकिन इसके ऑयल के बारे में भी जानिए। इसके तेल में कई गुण छुपे होते है जो नाजुक त्‍वचा की नमी को बनाएं रखते हैं और उसके मजबूती भी देते हैं।

10. अरंडी का तेल:

अरंडी के तेल के बारे में आप सभी ने सुना होगा। यह तेल बच्‍चे की त्‍वचा को पोषण प्रदान करता है और त्‍वचा, बालों और नाखूनों को मजबूत बनाता है। इन्‍हे ड्राई होने से बचाता है। इसे बच्‍चे की अांखों और ओठों पर न लगने दें।

Read more about: baby, oil, तेल, शिशु
Story first published: Friday, January 23, 2015, 9:56 [IST]
English summary

Top 10 Oils That Are Good For Baby Skin

Rather it is true that a good oil massage does provide a baby with some much needed relaxation. It also helps keep a baby’s skin soft and smooth, adding extra moisture to the already soft skin.
Please Wait while comments are loading...