बच्‍चे की जकड़न को कैसे दूर भगाएं

क्‍या आप अपने बेबी को सर्दी से सुरक्षित रखना चाहते हैं? तो इन घरेलू उपायों को अपना सकते हैं।

Subscribe to Boldsky

सर्दियों ने दस्‍तक दे दी है और हर मां को ये फिक्र सताने लगी है कि वो अपने बेबी को सर्दी लगने से कैसे बचाएं। कड़ी ठंड में कितना भी उपाय कर लें, बेबी को सर्दी लग ही जाती है। ऐसे में हजारों जतन करने पड़ते हैं कि बच्‍चा जल्‍दी से ठीक हो जाएं। इसी डर से मां चाहती है कि वो अपने बच्‍चे को सर्दी से सुरक्षित रखें।

बच्‍चे को सर्दी से बचाने के लिए कुछ प्राकृतिक और घरेलू उपाय काफी कारगर साबित होते हैं जिनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता है और बच्‍चे को भी आराम रहता है।

baby

चूँकि बच्‍चे बहुत नाजुक होते हैं और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता भी बहुत मजबूत नहीं होती है ऐसे में उनका खास ख्‍याल रखना और प्राकृतिक उपचार करना ही सबसे बड़ा हथियार है जो उन्‍हें सर्दी से बचा सकता है।

आइए जानते हैं कि बेबी को क्‍या बनाकर दें जिससे उसे सर्दी न लगे और वो ठंड में स्‍वस्‍थ रहें।

आवश्‍यक सामग्री -

  • एक गिलास गुनगुना पानी
  • नमक - एक चम्‍मच
  • थोड़ा सा नाक में डालने वाला ड्रॉप

boiling water

यह उपचार सुरक्षित है और नवजात शिशु को भी दिया जा सकता है। इससे सर्दी दूर भाग जाती है और बच्‍चे को गर्मी मिलती है। इस घरेलू उपाय को देने से बच्‍चे की श्‍वसन नली में मौजूद मस्‍कस लेयर हट जाती है और उसे जकड़न नहीं होती है। साथ ही शरीर के बैक्‍टीरिया भी मर जाते हैं।

salt

आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि -
गुुनगुने पानी या गर्म पानी में नमक को मिलाएं और इसे अच्‍छे से मिक्‍स कर लें। पानी के ठंडा होने तक इसे रख दें। बाद में नेसल ड्रॉप को दो बूँद निकाल कर इसमें डाल दें। अब इस घोल को बच्‍चे की नाक में दिन में सिर्फ दो बार बहुत ही कम मात्रा में डालें। इससे नवजात को आराम मिलेगा और उसकी जकड़न भी दूर हो जाएगी। जब तक बच्‍चे को सर्दी हो, तभी तक ये उपचार इस्‍तेमाल करें।

Story first published: Saturday, December 17, 2016, 12:30 [IST]
English summary

This Simple Natural Remedy Can Protect Your Baby From Cold!

There is also a simple natural remedy that can be made at home to protect your infant from getting a cold; have a look at how it is made!
Please Wait while comments are loading...