क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है ?

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

छोटे बच्चे अक्सर दूध पीने के बाद उलटी कर देते हैं जिसे देख कर माता पिता परेशान होने लगते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि यह बहुत ही साधारण सी बात है बच्चे अक्सर ज्यादा खाना खाने के बाद उलटी कर देते हैं।

इससे उन्हें किसी भी तरह की कोई भी परेशानी नहीं होती है जैसे पर्याप्त पोषक तत्वों का ना मिलना या पेट ख़राब होना। ऐसा कहा जाता है कि अगर आपका बच्चा उलटी कर देता है तो वह स्वस्थ है, और यह करना उसे पसंद है। लेकिन अगर खाना या दूध पीने के बाद उसे डकार आने के बाद भी उलटी नहीं होती है तो यह परेशानी का सबब है और तुरंत चाइल्ड स्पेशलिस्ट से मिले।

शिशुओं के लिए 7 खतरनाक फूड्स

ज्यादातर बच्चे अपने माँ की गोद में लेट कर दूध या खाना खाते हैं, और अगर उन्हें उलटी होजाती है तो उससे बच्चे की छाती हलकी हो जाती है।

इसे उनके गले में खाना नहीं फसता है, साथ ही उनका पाचन तंत्र अच्छा रहता है और नींद भी अच्छी आती है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहें है कि क्यों बच्चे उलटी करते हैं।

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है ?

उलटी करने के कारण
बच्चा जब दूध पीटा है तो दूध गले से होते हुए मस्कुलर ट्यूब जिसे इसोफेगस कहा जाता है से होते हुए पेट में जाता है। इसोफेगस और पेट को जोड़ने के लिए मसल्स की रिंग होती है जो दूध पीने पर खुल जाती है। यही रिंग दूध या खाना पेट में पहुचने के बाद बंद हो जाती है। अब यही रिंग अगर टाइट नहीं होती है तो सार दूध इसोफेगस में वापस चला जाता है जिससे उलटी होती है।

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है ?

क्या उल्टियाँ रोकी जा सकती हैं ?
नहीं इसे नहीं रोक जा सकता है। अगर आप अपने बच्चे को खाना खिलने के बाद सीधे नहीं बैठाएंगे तो उसे छाती में घुटन महसूस और यह उसके लिए खतरनाक हो सकता है।

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है ?

दूध पिलाने के बाद बच्चे की उल्टियाँ कैसे रोके
यह तो सही है कि आप खाना खिलने के बाद बच्चे की उल्टियाँ रोक नहीं सकती हैं, लेकिन इन्हें कम जरूर किया जा सकता है। बच्चे को खाना खिलने के 30 मिनट बाद तक सीधे बिठा कर रखें। या एक साथ पूरा खाना ना खिलाएं थोड़ा थोड़ा करके पूरा दिन खिलाएं। साथ ही ध्यान रहे की खाना बच्चा पीठ के बल सोये ना की पेट के बल। पेट के बल सोने से वह सारा खाना उलट देगा। जिसकी वजह से उसे उलटी होगी।

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है ?

क्या उलटी करना गंभीर समस्या है
बच्चा जब बढ़ा हो रहा होता है तो वह उलटी करना कम कर देता है। लेकिन अगर वह बड़े होने के बाद भी सारा खाना उलटी में निकल देता है तो इससे उसके स्वस्थ पर असर पड़ सकता है जैसे वजन ना बढ़ना, असामान्य तरल पदार्थ उलटी करना और सांस लेने में कठिनाई होना।

Read more about: baby, diet, डायट, शिशु
English summary

क्या आपका बच्चा दूध पीने के बाद उलटी कर देता है ?

Here are some of the things every parent needs to know on why a baby spits up after feeding, read on
Please Wait while comments are loading...