जानिये, छोटे बच्‍चों के पेशाब से क्‍यूं आती है बदबू

क्‍या आपको अपने बच्‍चे की पेशाब से तेज गंध आती है? क्‍या आपने इसके पीछे के कारण को जानने की कोशिश की है? वे बच्‍चे जो स्‍तनपान करते हैं, उनके पेशाब से भी कभी कभार बदबू आती है।

Subscribe to Boldsky

क्‍या आपको अपने बच्‍चे की पेशाब से तेज गंध आती है? क्‍या आपने इसके पीछे के कारण को जानने की कोशिश की है?

वे बच्‍चे जो स्‍तनपान करते हैं, उनके पेशाब से भी कभी कभार बदबू आती है। आइये जानते हैं भला इसके पीछे क्‍या कारण हो सकता है:

What is the cause of smelly urine in toddlers?

शरीर में पानी की कमी:
यह पूरी तरह से संभव हो सकता है कि आपके बच्चे को तरल पदार्थ कम पिलाया जाता हो, जिसके वजन से उसके शरीर की आवश्‍यकता पूरी नहीं हो पा रही है। पानी कम पीने की वजह से पेशाब से बदबू आने लगती है इसलिये इस बात का ख्‍याल रखें।

मूत्र पथ संक्रमण:
यह थोड़ी परेशान करने वाली बात है मगर छोटे बच्‍चों को भी मूत्र मथ संक्रमण हो जाता है। वे इस बात की शिकायत नहीं कर सकते है कि उन्‍हे पेशाब में जलन या परेशानी हो रही है।

लेकिन हो सकता है कि उन्‍हें हल्‍का बुखार आ जाए, जो कि मूत्र मथ संक्रमण का संकेत हो सकता है। बुखार के साथ, धुंधली पेशाब या पेशाब में खून, उल्‍टी या डायरिया आदि मूत्र मथ संक्रमण के लक्षण हो सकते हैं। इसके लिये पेशाब की जाचं करवानी चाहिये।

अन्‍य कंडीशन:
बच्‍चे में अगर मेपल सीरप यूरीन डिस्‍टॉर्डर है, तो भी उसकी पेशाब से गंदगी महक आ सकती है। यही नहीं अगर पेशाब सूजज की धूप में पड़ेगी तो वह काली हो जाएगी।। तो अगर आपने ऐसा कोई संकेत देखा है, तो देर ना करें और डॉक्‍टर को जरुर दिखाएं।

English summary

What is the cause of smelly urine in toddlers?

Do you get a strong stench from your little one’s pee? What could be the reason for it? Even babies who only breastfeed can get smelly urine.
Please Wait while comments are loading...