ये होते हैं गर्भावस्‍था के 16 प्रारंभिक लक्षण

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

स्‍तनों में भारीपन, पीठ में दर्द, तेजी से गंध लगना आदि गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षण है। इसके अलावा भी प्रेगनेंसी के अन्‍य शुरूआती लक्षण होते है। अक्‍सर प्रेगनेंसी के शुरूआती दिनों में महिलाओं को पीरियड्स रूकने तक पता ही नहीं चल पाता है कि उनकी कोख में कोई पल रहा है।

READ:10 चीजें जो महिलाओं को गर्भनिरोधक गोलियों के बारे में जाननी चाहिए

प्रारंभ में तो महिलाएं जानने के लिए बैचेन रहती है कि वह मां बनने वाली है या नहीं, लेकिन उन्‍हे पता नहीं चल पाता है इसके लिए वह घर पर टेस्‍ट करती हैं या लैब में गर्भावस्‍था परीक्षण करवाती हैं।

READ: ऐसे आहार जिनसे होता है प्राकृतिक गर्भपात

मां बनना एक बहुत ही सुखद एहसास होता है और हर मां बनने वाली महिला को बड़ी उत्‍सुकता होती है कि क्‍या वह प्रयास करने के बाद मां बनी है या नहीं। क्‍या आपको अपने स्‍तनों में भारीपन लगता है या फिर बिना भारी काम किये हुए ही थकान का एहसास होने लगता है। अगर ऐसा कुछ होता है तो आपको खुश हो जाना चाहिये क्‍योंकि आप मां बनने वाली हैं। आज हम आपको बता रहे है प्रेगनेंसी के शुरूआती 16 लक्षण :

 सांस लेने में भारीपन लगना

सांस लेने में भारीपन लगना

क्‍या आपको सांस लेने में उतना ही भारीपन लगता है जैसे आप अभी - अभी सीढि़यां चढ़कर आई हों, ऐसा इसलिए है क्‍योंकि आप प्रेग्‍नेंट है। आपके पेट में पल रहे भ्रूण को ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता होती है जो आपसे ले लेता है। ऐसा कहने के लिए क्षमा करें, लेकिन यह तकलीफ आपको पूरे गर्भावस्‍था के दौरान रहने वाली है, खासकर उस चरण में जब गर्भस्‍थ शिशु बढ़ रहा होगा और आपके फेफड़ों और डायाफ्राम पर दबाव पड़ना शुरू होगा।

स्‍तनों में भारीपन

स्‍तनों में भारीपन

क्‍या आपको सुबह - सुबह उठकर अपनी ब्रा के अंदर भारीपन महसूस होता है। और आपको ऐसा लगता है कि आप लड़की है और शायद साइज के बढ़ने की वजह से ऐसा हो रहा है तो भूल जाइए। स्‍तनों में भारीपन, उनके आकार में परिवर्तन, निपल्‍स के आसपास के हिस्‍से में यानि एरोला में ज्‍यादा कालापन आना और स्‍तनों में नसों का फूलना आदि गर्भावस्‍था के लक्षण है। आप समझिए कि आप मां बनने वाली है। ऐसे समय में सबसे अच्‍छी और आरामदायक ब्रा पहनें जिससे आपकी परेशानी कम हो सकें।

थकान

थकान

प्रेग्‍नेंसी के दौरान हारमोंस में परिवर्तन होता है ऐसे में शरीर थक जाता है। कई महिलाएं तो प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती तीन महीनों में सबसे ज्‍यादा थका हुआ महसूस करती है और बाद में भ्रूण के परिपक्‍व होने पर उनकी दिक्‍कतें बढ़ती जाती है।

मतली आना

मतली आना

अधिकाश: महिलाओं को गर्भावस्‍था के शुरूआती 6 महीनों में सुबह - सुबह मतली आने की समस्‍या सबसे ज्‍यादा होती है। कई महिलाओं को सुबह, दोपहर और रात के दौरान भी मतली आती है ऐसा उनके शरीर में होने वाले परिवर्तनों के कारण होता है। मतली की दिक्‍कत प्रेग्‍नेंसी के छठे महीने के बाद कम हो जाती है। ऐसे समय में ऐसे भोजन को लें जो पेट आसानी से पचा सकें जैसे - क्रेकर्स या अदरक का सूप या रस।

बार- बार पेशाब का आना

बार- बार पेशाब का आना

प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती दिनों में पेशाब बार - बार आती है क्‍योंकि इस दौरान आपका शरीर अतिरिक्‍त तरल पदार्थ उत्‍पादित करता है जिससे मूत्राशय पर दबाव पड़ता है और आपको बार - बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है।

सिरदर्द

सिरदर्द

गर्भावस्‍था का प्रारंभिक लक्षण सिरदर्द भी है क्‍योंकि इस अवस्‍था में हार्मोन में परिर्वतन होता है जिससे सिरदर्द होता है। ऐसे में अगर आप कन्‍फर्म है कि आप प्रेग्‍नेंट है तो सिरदर्द दूर करने के लिए ब्रुफेन जैसी सेफ दवाई का सेवन करें या डॉक्‍टर से सलाह लें।

पीठदर्द

पीठदर्द

अगर आपको पहले कभी भी पीठदर्द की समस्‍या से नहीं जूझना पड़ता था लेकिन आजकल पीठ में हल्‍का - हल्‍का दर्द रहता है तो इसका मतलब है कि आपके लिग्‍मेंट्स लूज हो रहे है। ऐसा आपकी गर्भावस्‍था के कारण हो रहा है जिसमें आपका वजन बढ़ता है और आपके पॉश्‍चर में परिवर्तन आता है

ऐंठन

ऐंठन

क्‍या आप प्रेग्‍नेंट है। ऐसा कहना मुश्किल है लेकिन अगर आप पेट में ऐंठन महसूस कर रही है तो इसका प्रमुख कारण पेट में बच्‍चे के आकार के बढ़ने के कारण होने वाला खिंचाव है।

खाने से अरूचि होना

खाने से अरूचि होना

अचानक आपको खट्टे का ज्‍यादा मन होने लगा है और साधारण खाने से अरूचि होने लगी है तो समझिए कि आपके पेट में कोई नन्‍ही जान पल रही है। ऐसी अवस्‍था में भोजन से अरूचि होना और चटपटे भोजन को खाने का मन स्‍वाभाविक होता है, क्‍योंकि शरीर के हारमोन्‍स में परिवर्तन होने लगते है।

कब्‍ज

कब्‍ज

आप पिछले हफ्ते जिन कपड़ों में फिट आती थी अब आपको उन्‍हे पहनने के बाद दिक्‍कत होती है या वह कपड़े तंग लगते है। गर्भावस्‍था के दौरान पेट फूलना शुरू हो जाता है और शरीर में सूजन भी आ जाती है। साथ ही ऐसे में पाचन क्रिया पर भी नकारात्‍मक असर पड़ता है जिससे कब्‍ज की शिकायत आम बात है।

मूड बदलना या मिज़ाज बदलना

मूड बदलना या मिज़ाज बदलना

आपका मिज़ाज आजकल बदला - बदला सा रहता है। पल भर पहले कुछ और काम करने का मन, कुछ देर बाद ही कुछ और काम करने का मन होना यानि मूड का बदलना भी प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती लक्षणों में से एक है। ऐसे में अपने पति का सहारा लें और उन्‍हे बताएं कि आपका मूड आजकल बदलता रहता है, वह आपको समझेगा।

सुपर गंध

सुपर गंध

गर्भावस्‍था के दौरान सूंघने की क्षमता बढ़ जाती है और गंध सबसे ज्‍यादा लगती है। ऐसे में किसी भी तेज गंध वाली चीजों, सामान व करकट आदि से दूर रहें। हमेशा अच्‍छी स्‍मैल वाले डिओ, परफ्यूम आदि का ही यूज करें, वरना आपको अंदर ही अंदर घुटन होगी।

ब्‍लड़ स्‍पॉट आना

ब्‍लड़ स्‍पॉट आना

आपके पीरियडस के दिन आने वाले है और आप प्रेग्‍नेंट हो जाती है ऐसे में कभी - कभी स्‍पॉटिंग की दिक्‍कत आ ही जाती है। यह सामान्‍य से काफी हल्‍का होता है क्‍योंकि इस अवस्‍था में निषेचित अंडा, गर्भाशय की दीवार को गिरा देते है जिससे थोडी सी ब्‍लीडिंग होती है। अगर आपको इस बारे में कोई टेंशन हो, तो अपनी डॉक्‍टर से सलाह लें।

देर से पीरियड का आना

देर से पीरियड का आना

गर्भावस्‍था के प्रारंभिक लक्षणों में से ए‍क लक्षण पीरियडस का देर से आना भी है। वैसे यह काफी कम होता है लेकिन होता है। अक्‍सर प्रेग्‍नेंट होने के बाद शुरूआत में ही पीरियडस आने बंद हो जाते है। अगर आपके पीरियडस नियमित रूप से आते है और इस बार देर हो रही है तो आप अपना परीक्षण जरूर करवा लें।

पॉजिटिव प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट

पॉजिटिव प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट

अगर आप मां बनने की जानकारी पुख्‍ता तौर पर लेना चाहती है तो घर पर किट से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट की जानकारी ले लें। इस टेस्‍ट को घर पर बेहद आसान तरीके से पेशाब की बूंदों के द्वारा किया जा सकता है जिससे तुंरत पॉजिटिव या निगेटिव रिजल्‍ट पता चल जाता है। अगर टेस्‍ट में कुछ क्‍लीयर नहीं होता है तो थोड़ा रूककर दुबारा टेस्‍ट करवाएं। और अगर आप मां बनने वाली है तो इस खुश खबरी को सबसे साथ बांटें।

Story first published: Friday, July 26, 2013, 9:53 [IST]
English summary

16 Early Signs of Pregnancy

You'll need a home pregnancy test or a blood test at your OB's office to know for sure, but until you can take one click through these 16 early signs of pregnancy and see if any of them feel familiar.
Please Wait while comments are loading...