ओव्‍यूलेशन के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

ओव्‍यूलेशन एक बॉयोलॉजिकल प्रक्रिया है जिसमें एक परिपक्‍व ओवेरियन फूट जाता है और मासिक धर्म के दौरान निकल जाता है। हर महिला के शरीर में ओव्‍यूलेशन का समय अलग - अलग होता है। सामान्‍यत: मासिक धर्म का समय 14 से 28 दिन होता है। लेकिन ओव्‍यूलेशन 10 से 19 दिन के बीच में भी हो सकता है। ओवम यानि डिम्‍ब, स्‍पर्म के साथ फ्यूज हो सकता है और निषेचन में बदल जाता है। गर्भधारण करने में आपको अपने ओव्‍यूलेशन का समय जानना सबसे जरूरी है।

ओव्‍यूलेशन के समय दौरान सेक्‍स करने से आप गर्भवती हो सकती है। बांझपन का उपचार भी ओव्‍यूलेशन के समय की गणना के द्वारा उसी दौरान सेक्‍स करके किया जा सकता है। ओव्‍यूलेशन के दौरान आपके शरीर को एक्‍ट्रा केयर की जरूरत होती है ताकि आप प्रेग्‍नेंट हो सकें। यहां कुछ प्रेग्‍नेंसी टिप्‍स बताएं जा रहे है जो ओव्‍यूलेशन के दौरान स्‍वास्‍थ्‍य लाभ से सम्‍बन्धित है। यह टिप्‍स आपको हेल्‍दी ओव्‍यूलेशन और हैप्‍पी प्रेग्‍नेंसी रखने में मदद करेंगे।

जंक फूड न खाएं :

जंक फूड न खाएं :

ओव्‍यूलेशन के दौरान जंक फूड, डिब्‍बाबंद खाना या फास्‍ट फूड न खाएं। जंक फूड में ट्रांसफैट होता है जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। अध्‍ययन में यह बात सामने आई है कि ओव्‍यूलेशन के दौरान जंक फूड के सेवन से महिलाओं में पॉली सिस्टिक ओवेरियन सिंड्रोम होने की स्थिति में बांझपन की समस्‍या भी हो सकती है।

एक्‍सरसाइज :

एक्‍सरसाइज :

हारमोन्‍स को बैलेंस रखने के लिए एक्‍सरसाइज करना बहुत महत्‍वपूर्ण है। शरीर में ओव्‍यूलेशन की प्रक्रिया पूरी तरीके से हारमोन्‍स पर निर्भर करती है। एक्‍सरसाइज करने से ओव्‍यूलेशन के दौरान प्रेग्‍नेंट होने में आसानी रहती है।

स्‍प्राउट :

स्‍प्राउट :

नियमित ओव्‍यूलेशन के लिए प्रोटीन का सेवन करना बहुत जरूरी है। स्‍प्राउट में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है जिससे मासिक धर्म सही समय पर आते है। प्रोटीन की उचित मात्रा शरीर में होने पर प्रेग्‍नेंट होने पर भी सहायता मिलती है।

वजन सही रखना :

वजन सही रखना :

सामान्‍य मासिक धर्म के लिए शरीर का सही शेप में होना आवश्‍यक है, ज्‍यादा मोटे या भारी शरीर होने पर मासिक धर्म नहीं होता है। हेल्‍दी ओव्‍यूलेशन के लिए आप नियमित रूप से एक्‍सरसाइज करें ताकि आपके हारमोन्‍स शरीर में संतुलित मात्रा में बने रहें।

हेल्‍थ चेकअप :

हेल्‍थ चेकअप :

अगर आपको अनियमित रूप से मासिक धर्म आते है तो अपने डॉक्‍टर से परीक्षण करवाएं। हर माह हेल्‍थ चेकअप करवाएं। शुरूआती दौर में दिक्‍कत को आसानी से हल किया जा सकता है, इसलिए डॉक्‍टर से सही बात बताएं और अपना इलाज करवाएं।

कैफीन न लें :

कैफीन न लें :

ओव्‍यूलेशन के दौरान कैफीन की ज्‍यादा मात्रा यानि ज्‍यादा चाय या कॉफी का सेवन न करें। इससे आपकी प्रजनन क्षमता पर असर पड़ता है।

गंदी आदतें छोड़ें :

गंदी आदतें छोड़ें :

अपनी गंदी आदतों जैसे - धुम्रपान करना या शराब पीना छोड़ दें। इन गंदी आदतों से आपकी ओव्‍यूलेशन प्रक्रिया प्रभावित होती है और नकारात्‍मक असर पड़ता है।

English summary

Health Care During Ovulation

Making love during the time of ovulation will help you get pregnant. Infertility treatments are also carried out by calculating the ovulation time. Your body needs some extra health care during ovulation to obtain a result of successful pregnancy.
Please Wait while comments are loading...