असली मर्द होने के लक्षण

By: Aditi Pathak
Subscribe to Boldsky

हर औरत का सपना होता है कि वह अपने पति के बच्‍चे की मां बनें और उन दोनो के प्‍यार की निशानी हों। लेकिन कई बार महिलाओं के शरीर में दिक्‍कत होने की बजाय पुरूषों के शरीर में ही दिक्‍कत होती है और वह प्रजनन करने लायक नहीं होते है, ऐसे पुरूषों को इम्‍पोटेंट कहा जाता है। पुरूषों में होने वाली ये समस्‍या कई टेस्‍ट होने के बाद पता चलती है।

शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

कुछ लक्षण भी होते हैं जिनसे आप आसानी से जान सकती हैं कि आपके पति या आपका पार्टनर फर्टाइल है या नहीं। इन तरीकों से आप अपने पार्टनर की समस्‍या जानकर उनका ट्रीटमेंट करवा सकती हैं। जानिए असली मर्द होने के लक्षण :

Signs men are fertile

असली मर्द होने के लक्षण

1) स्‍पर्म क्‍वालिटी : पुरूष की प्रजनन क्षमता, उसके शरीर में बनने वाले स्‍पर्म की मात्रा पर निर्भर करता है। अगर आपके पुरूष साथी के शरीर में स्‍पर्म अच्‍छी मात्रा में बनता है और वह आपके साथ सम्‍बंध बनाने के लिए रूचि दिखाते हैं तो वह नि:संदेह ही पुरूष हैं। लवमेकिंग के बाद, सही मात्रा में स्‍पर्म का निकलना उनके पुरूषत्‍व पर होने वाले डाउट को क्‍लीयर कर देता है।

2) शरीर : अगर कोई पुरूष, वाकई में स्‍वस्‍थ है तो उसके लक्षण अलग ही होगें। उसक छाती चौड़ी, शरीर पर बाल, दाड़ी और मूंछे होगी। उसके शरीर की कद - काठी और चाल से भी आप आसानी से उसके पुरूषत्‍व का अंदाजा लगा सकते है। ऐसा उसके शरीर में पाएं जाने वाले विशेष हारमोन्‍स के कारण होता है।

3) यूरेथेरा की लोकेशन : पेनिस के ऊपरी हिस्‍से को यूरेथेरा कहते है जहां से स्‍पर्म निकलता है। अगर पुरूष के पेनिस यूरेथेरा की लोकेशन सही नहीं है यानि वह टिप पर नहीं है तो इकस मतलब वह पुरूष, असली मर्द नहीं है, क्‍योंकि यूरेथेरा की सही लोकेशन की स्‍पर्म को फीमेल की बॉडी में पहुंचाती है। ज्‍यादा तैराकी करने या टाइट कपड़े पहनने से यूरेथेरा की लोकेशन पर प्रभाव पड़ता है।

4) अंडकोष का आकार : पुरूष के टेस्‍टीसेल्‍स में ही स्‍पर्म बनता है। अगर किसी पुरूष के टेस्‍टीसेल्‍स काफी बड़े हैं इसका मतलब उसके शरीर में ज्‍यादा स्‍पर्म बनता है और अगर किसी के टेस्‍टीसेल्‍स छोटे हैं तो इसका मतलब यह है कि उसकी बॉडी में स्‍पर्म की कम मात्रा ही बनती है। अगर इसका आकार काफी छोटा है तो इसका मतलब यह है कि पुरूष नपुंसक है।

READ: कैसे बढ़ाएं अपना मेल हार्मोन?

5) टेस्‍टोस्‍टेरोन्‍स के लक्षण : टेस्‍टोस्‍टेरोन्‍स एक प्रकार का हारमोन होता है जो पुरूषों में पुरूषत्‍व को प्रभावित करता है। अगर किसी पुरूष के शरीर पर घने बाल, दाड़ी और बलिष्‍ठ शरीर है तो वह उसके शरीर में टेस्‍टोस्‍टेरोन्‍स की मात्रा अच्‍छी होगी। इसके अभाव में पुरूष में नपुंसकता के लक्षण आ जाते है।

6) स्‍पर्म काउंट या डिस्‍चार्ज क्‍वां‍टिटी : जो पुरूष नपुंसक होते हैं या उनमें किसी प्रकार की कोई समस्‍या होती है तो उनके स्‍पर्म काउंट सामन्‍य पुरूषों की अपेक्षा काफी कम होते है। सामान्‍यत: पुरूष के वीर्य में प्रति मिली. 20 मिलियन स्‍पर्म होते है जबकि 10 मिलियन स्‍पर्म प्रति मिली. होने पर वह व्‍यक्ति नपुंसक की श्रेणी में आता है। अगर कोई पुरूष सबंध बनाने के बाद सही तरीके से डिस्‍चार्ज होता है तो इसका मतलब है कि वह वाकई में स्‍वस्‍थ है।

Story first published: Tuesday, January 28, 2014, 14:00 [IST]
English summary

Signs men are fertile

There are signs you can look for that indicate whether he is fertile or not. Such signs can be noticed with some observation on regular basis that does not bring too much attention or make it too obvious in what you are doing.
Please Wait while comments are loading...