प्रेगनेंट होने से पहले महिलाएं रखें इन बातों का ख्‍याल

Subscribe to Boldsky

90 प्रतिशत गर्भधारण अनियोजित होते हैं इसलिए गर्भवती होने से पहले एक महिला को क्या करना चाहिए यह पता होना चाहिए, क्योंकि यह होने वाले बच्चे और उसकी माँ दोनों के लिए यह बहुत जरुरी है। जरुरी है कि वह अपना और अपने बच्चे की नियमित जांच करवाये।

गर्भवती होने से पहले यह एक महिला के लिए यह बहुत जरुरु है कि वह संतुलित आहार ले और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखे। अगर आप इन सब बातों का ध्यान माहि रखेंगी तो गर्भधारण करने के बाद आपको परेशानियों का सामना करना पद सकता है।

गर्भधारण करने से पहले करवाएं ये जरुरी टेस्‍ट

दूसरी तरफ आज की महिलाएं बहार काम करती हैं साथ ही तनावपूर्ण ज़िन्दगी जीती हैं, जिसके चलते माँ बनना उनके मुश्किलें पैदा। इसलिए जरुरी है कि आप तनाव को दूर रखें और एक खुशहाल ज़िंदगी जींए।

स्त्रीरोग विशेषज्ञ का कहना है कि अगर आप अपने परिवार को बढ़ने के बारे में सोच रही हैं, तो जरुरी है कि आप कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। आइये जानते हैं कुछ ऐसी ही बातें जो आपको गर्भधारण करने से पहले करनी चाहिए।

डॉक्टर से मिले

डॉक्टर से मिले

गर्भधारण करने से पहले यह जरुरी है कि आप स्त्री रोग विशेषज्ञ स मिलें, वह आपके कुछ टेस्ट करेगी जिससे यह पता चलेगा कि आप माँ बनाने के लिए तैयार है कि नहीं। किसी डॉक्टर की सलहा जरूर लें जिससे आगे चल कर गर्भपात और अन्य समस्याओं का सामना ना करना पढ़ें।

फ़ोलेट का स्तर अच्छा होना चाहिए

फ़ोलेट का स्तर अच्छा होना चाहिए

गर्भावस्था में फ़ोलेट एक आवश्यक तत्व है, महिला के फोलिक एसिड या फोलेट का स्तर अच्छा होना चाहिए। जिससे गर्भावस्था के दौरान कोई भी परेशानी ना आये।

आयोडीन को अपने आहार का हिस्सा बनाये

आयोडीन को अपने आहार का हिस्सा बनाये

गर्भवती महिलाओं के लिए आयोडीन बहुत जरुरी है, क्योंकि यह बच्चे के मस्तिष्क के विकास और तंत्रिका तंत्र के विकास में मदद करता है। तो आयोडीन को अपने आहार में शामिल करें।

धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान बंद करें

धूम्रपान से आपकी गर्भधारण करने मुश्किलें आसकती हैं। अगर आपने गर्भवती होने से पहले धूम्रपान नहीं छोड़ा तो इसका आपके बच्चे पर बुरा असर पड़ेगा जैसे कि किसी शारीरिक विकृति से ग्रस्त हो सकता है। धूम्रपान की वजह से आपको गर्भपात का खतरा, प्री टर्म डिलीवरी, कमजोर प्रतिरक्षी तंत्र और बच्चा मोटापे का शिकार हो सकता है।

कलर्ड ड्रिंक्स को करें ना

कलर्ड ड्रिंक्स को करें ना

शराब गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होती हैं। इसलिए गर्भवती होने से पहले शराब छोड़ दें। शरब से बच्चे के दिमाग, दिल, लंग और अन्य अंगों को पर भूरा असर पड़ेगा। इसलिए यह जरुरी है कि गर्भवती होने के तीन महीने पहले से आप शराब पीना छोड़ दें।

कैफीन की मात्रा को कम कर दें

कैफीन की मात्रा को कम कर दें

अगर आप माँ बनाने का प्लान कर रही हैं तो कॉफ़ी पीना बंद कर दें। कैफीन से आपके गर्भवती होने की संभावना कम होजाती है, साथ ही गर्भपात होना का खतरा बढ़ जाता है।

अनचाही दवाएं ना लें

अनचाही दवाएं ना लें

कुछ ऐसी दवाएं होती हैं जो आपके गर्भ पर सीधे असर करती हैं, और जब आप यह दवा खाती हैं तो गर्भधारण करना काफी मुहस्किल होजाता है। इसलिए अगर आपको इस तरह की कोई भी दवा डॉक्टर ने नहीं बताई है तो उसे तुरंत खाना बंद कर दें।

स्वस्थ रहें

स्वस्थ रहें

महिलाओं को गर्भवती होने से पहले स्वस्थ रहना बहुत जरुरी है इसलिए जरुरी है कि आप दिमागी और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें । तनाव को दूर रखें, और अपने बीएमआई और वजन का ध्यान रखें।

Story first published: Monday, January 4, 2016, 14:00 [IST]
English summary

प्रेगनेंट होने से पहले महिलाएं रखें इन बातों का ख्‍याल

Gynaecologists suggest that women who are planning to start a family, should make note of these things to do before getting pregnant. At first, it may not look very important, but when you take a look at its necessity and how it helps you to have a safe and happy pregnancy, you will definitely follow these pregnancy-related tips.
Please Wait while comments are loading...