पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है?

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

प्रसिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार महिलाओं के साथ साथ पुरुषों के लिए भी यह बात महत्वपूर्ण है कि गर्भ धारण करने का प्रयत्न करने से पहले वे दोनों अपना शारीरिक परीक्षण करवा लें क्योंकि इससे गर्भावस्था से संबंधित कई समस्याओं का निदान करने में सहायता मिलती है।

कई महिलायें यह सवाल पूछती हैं कि पीरियड्स के बाद कौन सा समय गर्भ धारण करने के लिए सही होता है? यदि आप भे उन महिलाओं में से एक हैं जिनके दिमाग में भी यह प्रश्न आता है तो इस लेख को आप आगे अवश्य पढना चाहेंगी।

READ: क्‍या आप प्रेगनेंट नहीं हो पा रही हैं: जानें एक्‍सर्ट की राय

यह लेख आपको बताएगा कि पीरियड्स के बाद गर्भ ककब धारण करना चाहिए। यह लेख आपको यह भी बताएगा कि यदि आप पीरियड्स की तारीख के बाद गर्भ धारण कर रही हैं तो आपको क्या करना चाहिए। तो जानिये कि अपना परिवार शुरू करने से पहले आपको आपको क्या करना आवश्यक है:

ovulation

यदि आपके पीरियड्स 5 से 7 दिन चलते हैं और आप उसके तुरंत बाद संभोग करती हैं तो आपके गर्भवती होने की संभावना बहुत अधिक होती है। यदि आपका रक्त स्त्राव पीरियड के 6 वें बंद होता है तो 7 वें दिन संभोग करना आवश्यक होता है।

READ: प्रेगनेंट होने से पहले महिलाएं रखें इन बातों का ख्‍याल

आप फिर से 11 दिन भी प्रयत्न कर सकते हैं क्योंकि इस समय अण्डोत्सर्ग की प्रक्रिया प्रारंभ होती है। विशेषज्ञों के अनुसार ऐसा देखा गया है कि गर्भाधान के लिए शुक्राणु 6 वें दिन से ही फैलोपियन ट्यूब में इंतज़ार करता है।

calender

सामान्यत: अण्डोत्सर्ग के दिन (मासिक धर्म शुरू होने के 12 से 14 दिन पहले) और उसके आगे के पांच दिन स्त्री की प्रजनन क्षमता बहुत अधिक होती है। एक औसत महिला के लिए यह 10 वें दिन से 17 वें दिन के बीच होती है।

पीरियड्स के बाद गर्भवती होने के लिए आवश्यक है कि महिला साफ़ सफ़ाई का ध्यान रखे। यह महीने का वह समय होता है जब असुरक्षित संभोग करने से महिलाओं को संक्रमण का खतरा होता है। अत: यदि आप अपना परिवार शुरू करना चाहते हैं तो अच्छा होगा कि मासिक धर्म को पूरी तरह खत्म हो जाने दें।

pregnancy test

दूसरी ओर ऐसा कहा जाता है कि फर्टाइल फ्ल्युइड की अनुपस्थिति में शक्राणु का जीवनकाल 2 से 3 दिन या उससे भी कम होता है। अधिकाँश गर्भधारण अण्डोत्सर्ग के दिन या उससे पांच दिन पहले सेक्स करने के कारण होते हैं। तो यदि आप गर्भवती होना चाहती हैं तो आपको सलाह दी जाती है कि आप अण्डोत्सर्ग के समय का इंतज़ार करें।

Story first published: Wednesday, January 20, 2016, 10:08 [IST]
English summary

पीरियड्स के बाद गर्भधारण का सही समय कब होता है?

According to renowned gynaecologists, it is important for the woman as well as the man to get a physical examination done before even trying to get pregnant, as this helps to solve a number of problems related to pregnancy, even before you plan to have a family.
Please Wait while comments are loading...