प्रेग्‍नेंसी में केसर खाएं, लेकिन जरा सम्‍भलकर !

आम धारणा है कि केसर वाला दूध पीने ये बच्‍चा साफ रंग का होता है। लेकिन गर्भावस्‍था में केसर संतुलित मात्रा में खाना चाहिए।

Subscribe to Boldsky

आपने अक्‍सर लोगों को यह कहते सुना होगा कि गर्भावस्‍था में केसर वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है। आम धारणा है कि केसर वाला दूध पीने ये बच्‍चा साफ रंग का होता है।

लेकिन गर्भावस्‍था में केसर संतुलित मात्रा में खाना चाहिए। प्रेंग्‍नेसी में केसर दूध पीने से कोई नुकसान नहीं है। लेकिन केसर या जाफरान का सेवन संतुलित मात्रा में ही करें।

और वह ही सावधानी बरतें जो आप किसी भी घरेलु नुस्खे या जड़ी बूटी के इस्तमाल में करती हों ।आप इसका सेवन गर्भावस्था में करेंगी तो हो सकता है की आपको ऐंठन और पेट दर्द से कुछ आराम भी मिले।

saffron

कम मात्रा में ले
दूध प्रोटीन और कैल्शियम का प्रमुख स्रोत है और केसर में प्राकृतिक चिकित्सीय गुण हैं। गर्भावस्था के दौरान दूध का एक गिलास, केसर दो तार डालना ठीक है।

pregnant

साइड इफेक्‍ट भी हो सकते है
एक गर्भवती महिला गर्भ में अपने बच्चे की हरकतों को केवल 5 महीनों के बाद ही महसूस कर सकती है। अगर वह दूध या भोजन के साथ केसर का सेवन करे, तो इस अहसास में और भी ज़्यादा तथा और भी जल्दी सुधार आ सकता है। यह शरीर की गर्मी में भी काफी वृद्धि करता है, तथा गर्भवती महिलाओं को इस बात की सलाह दी जाती है कि वे इसका ज़्यादा मात्रा में सेवन ना करें, अन्यथा इसके काफी हानिकारक साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

IS Saffron is safe During Pregnancy – Uses, Benefits And Side Effects

ब्‍लड़ प्रेशर के लिए लाभदायक
गर्भवती महिला को दिन में सिर्फ एक बार 4 रेशे केसर का सेवन दूध के साथ करना चाहिए, इससे उसका ब्‍लड़ प्रेशर संतुलित रहेगा और मूड भी अच्‍छा रहेगा। इसके सेवन से मांसपेशियों में भी राहत मिलती है।

English summary

IS Saffron is safe During Pregnancy – Benefits And Side Effects

Find out if drinking saffron milk is safe during pregnancy and whether it will influence your baby's complexion!
Please Wait while comments are loading...