छुट्टी के दौरान अपने बच्चों को क्या सिखाएं?

By: Shakeel Jamshedpuri
Subscribe to Boldsky

बच्चों को छुट्टी के दिनों का बेसब्री से इंतजार रहता है। आम दिनों में उन्हें स्कूल और एक्सट्रा क्लासेस से फुर्सत कहां मिलती है। साथ में एक्जाम और होमवर्क का बोझ। ऐसे में सिर्फ छुट्टी के दिनों में ही बच्चे बिना किसी पाबंदी के मौज-मस्ती कर सकते हैं। पर छुट्टी को सिर्फ खेलकूद और मस्ती में बर्बाद नहीं करना चाहिए। पेरेंट को चाहिए कि वह अपने बच्चों को किसी न किसी काम में व्यस्त रखें, छुट्टी का इस्तेमाल अच्छी चीजें सिखाने में करें।

कभी भी छुट्टियों को टीवी देखते हुए और कंप्यूटर गेम्स खेलते हुए नहीं गुजार देना चाहिए। पर ऐसा भी न करें कि छुट्टियों में अपने बच्चों को ट्यूशन और हॉबी क्लासेस से तनाव में डाल दें। आइए हम आपको बताते हैं कि आप छुट्टी के दिनों में अपने बच्चों को क्या सिखा सकते हैं।

What to teach your kids for vacation

1. तैराकी: बच्चों को तैरना आना चाहिए। स्वीमिंग एक ऐसा एक्सरसाइज है, जिसमें मस्ती भी होती है। छुट्टी के समय का सही इस्तेमाल करते हुए आप अपने बच्चों को तैराकी सिखा सकते हैं। चूंकि तैराकी थका देने वाला एक्सरसाइज है, इसलिए छुट्टी का समय इसे सीखने के लिए सबसे अच्छा रहता है।

2. आर्ट एंड क्राफ्ट: छुट्टी के दिनों में आप बच्चों को आर्ट एंड क्राफ्ट भी सिखाइए। इससे उनका दिमाग खुलेगा। आर्ट एंड क्राफ्ट के क्लास में जाने से बच्चे की कल्पनाशीलता बढ़ती है और समझ भी विकसित होती है। यहां बच्चे ड्राइंग, स्केचिंग और विभिन्न तरह के पेंटिंग के बारे में सीखते हैं।

3. डांस: छुट्टियों के दौरान बच्चों को डांस सिखाना भी एक अच्छा विकल्प है। डांस उन्हें हमेशा फ्रेश और एनर्जेटिक बनाए रखेगा। साथ ही डांस से बच्चों में अनुशासन भी आता है।

4. म्यूजिक: छु​ट्टी के दिनों में बच्चों को म्यूजिक सिखाना सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। म्यूजिक में गाने के साथ अलग-अलग तरह के म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट को बचाना भी शामिल होता है। म्यूजिक से बच्चों के दिमाग और आत्मा को शांति पहुंचती है। अगर आपके बच्चों में म्यूजिक और सिंगिंग को लेकर दिलचस्पी है, तो उन्हें प्रोत्साहित करें।

5. कैंप एंड वेकेशन: बात चाहे फैमिली वेकेशन की हो या समर कैंप की, अपने बच्चों को मैनेजमेंट के बारे में बताएं। अगर आप अपने बच्चे को कैंप में भेज रहे हैं, तो उन्हें ये सीखने दें कि अकेले कैसे रहा जाता है, अपने सामान की देखभाल कैसे की जाती है और कैसे मनी मैनेजमेंट किया जाता है। अगर आप फैमिली वेकेशन पर भी जा रहे हैं, तो भी आप अपने बच्चों को ट्रिप के महत्व क बारे में बताएं और डेस्टिनेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दें।

Read more about: kids, बच्‍चे
English summary

What to teach your kids for vacation

Vacations should never be spent watching TV and playing computer games. But they should also not be stressed and burdened with a heck of tuition and hobby classes.
Please Wait while comments are loading...