आलसी और सुस्‍त बच्‍चों से निपटने के प्रभावी तरीके

Subscribe to Boldsky

हर बच्चा अलग होता है। कुछ बच्चे चुस्त-दुरुस्त होते हैं तो कुछ सुस्त और आलसी होते हैं। आज हम आप से ऐसे ही कुछ आलसी बच्चों के बारे में बात करेंगे। अगर आपका बच्चा आलसी है तो सबसे पहले यह देखें कि कहीं वह ज्यादा वीडियो गेम या दिन भर टीवी के सामने तो नहीं बैठा रहता है। आज का यह तकनीकी युग ही सबसे बड़ा कारण है बच्चों के आलसी होने का। दिन भर घर के अंदर बैठे रहना ना खेलना ना कूदना। और टीवी के सामने बैठ कर खाते रहना। यह उनको आलसी ही नहीं बल्कि स्वास्थ के लिहाज़ से भी कमज़ोर बनता है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ तरीके बताएंगे जिसे आप अपने आलसी बच्चे को संभल सकें।

बच्चों को सिखाने वाले 10 अच्छे आचरण

Effective Ways To Deal With A Lazy Child

उनसे बात
आलसी बच्चों को सँभालने का सबसे बढ़िया तरीका है उनसे बात करें और उनके साथ समय बिताएं। पेरेंटिंग एक ऐसी चीज़ है जिसमें आपको काफी धैर्य की जरुरत होती है। आपका बच्चा एक रात में नहीं बदल जायेगा। इसलिए सकारात्मक सोच के साथ उसे बात करें।

काम
आलसी बच्चों से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है ,उन्हें काम में व्यस्त रखें। उन्हें घर के छोटे मोटे काम करने को कहें, साथ जब काम पूरा होजाये तो उनकी तारीफ करें। इससे उनमें काम को लेके उत्साह बढ़ेगा।

गुस्‍सैल बच्‍चे को डील करने के तरीके

बच्चे का स्वास्थ्य
आलसी बच्चों के स्वास्थ का ध्यान रखें क्योंकी ऐसे बच्चों को ज्यादा देख भाल की जरुरत पढ़ती है। यह बच्चे जल्दी बीमार पढ़ते हैं, और इन्हे क्या परेशानी है यह वे बता भी नहीं पाते हैं।

खेलने के लिए प्रोसहित करें
आलसी बच्चों का आलास खत्म करने का सबसे बढ़िया तरीका है उनके खेलने को कहें। जब वे खेलेंगे कूदेंगे तो उनका स्वास्थ भी अच्छा रहेगा।

सकारात्मक सोच
आलसी बच्चों की पेरन्टिंग करना आसान नहीं है। इसके लिए आपको बहुत सबर और धैर्य रखने की जरुरत है। उन्हें बात चीत से समझाए ना कि उन्हें डाटें या मारें इससे उन्हें गुस्सा आएगा और वे आपकी बात मानना बंद कर देंगे।

English summary

Effective Ways To Deal With A Lazy Child

Studies have shown that kids have become lazy these days due to technological advancement. Laziness will ultimately result in unhealthy lifestyle as they grow up.
Please Wait while comments are loading...