बातें जो बताती हैं कि आप सबसे अच्‍छे पिता हैं

Posted By:
Subscribe to Boldsky

बच्‍चे का पिता बन कर उसे अच्‍छे रास्‍ते पर ले कर जाना हर पिता का फर्ज होता है। हर पिता चाहता है कि उसके बच्‍चे आगे चल कर समाज में अपना नाम कमाएं और पिता की भी नाक ऊंची करें। लेकिन कई पिता अपने बच्‍चे को डांट-डपट कर रखते हैं क्‍योंकि उन्‍हें लगता है कि इससे उनके बच्‍चे आगे चल कर अनुशासन में रहेंगे। पर ऐसे में बच्‍चे अपने पिता से दूर हो जाते हैं और किसी भी मुसीबत में अपने पिता का साथ नहीं मांगते। कुछ ऐसी बातें हैं जो यह बताएंगी कि आप एक अच्‍छे पिता हैं , आइये जानते हैं इसने बारे में -

सभी माता पिता के लिए 4 पेरेंटिंग टिप्‍स

Ways That Confirm That You Are A Super Parent

बातें जो बताती हैं कि आप सबसे अच्‍छे पिता हैं

1. अपने बच्‍चों को पॉकेट मनी देना : बच्‍चों को पॉकेट मनी दे कर उन्‍हें खराब करने की बात यहां नहीं हो रही है बल्‍कि बच्‍चों को पैसे दे कर उन्‍हें किस तरह से बचाना चाहिये, आप इस बात को उन्‍हें सिखाते हैं। एक अच्‍छा पैरेंट होने का यह सबसे पहला उदाहरण है।

2. बच्‍चों पर बंदिशे न लगाना : एक अच्‍छे पिता होने का दूसरा सबसे बड़ा गुण है कि आप अपने बच्‍चे पर बहुत ज्‍यादा रोक टोंक न लगाएं। कभी भी इतनी अधिक सख्ती न करें कि आपका बच्‍चा आपने डरना छोड़ दे।

3. बच्‍चों के दोस्‍तों के साथ मित्रता करना : कई पेरेंट्स इस बात को बिल्‍कुल तूल नहीं देते और बच्‍चों के दोस्‍तों के साथ ठीक से बात तक भी नहीं करना पसंद करते। लेकिन अगर आप बात नहीं करेंगे तो आपको कभी पता नहीं चल पाएगा कि आपका बच्‍चा किसके साथ उठता-बैठता है तथा वह क्‍या सीख रहा है।

4. बच्‍चे का विश्‍वास जीतना : यदि आप अपने बच्‍चे का विश्‍वास जीत लेगें तो वह आपको अपनी हर पेरशानियां बताने लगेगा। साथ ही उसे यह भी लगेगा कि अगर भविष्‍य में उसे कोई परेशानी होगी तो उसके पिता हर वक्‍त उसके साथ खडे़ रहेंग

Read more about: kids, बच्‍चे
English summary

Ways That Confirm That You Are A Super Parent

In this article, we look at things that confirm you are actually a super parent. As such, any parent would wish to be a super parent, isn't it?
Please Wait while comments are loading...