बच्‍चों के लिए सबसे अच्‍छे फाइबर युक्‍त आहार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

बच्‍चों के भोजन में फाइबर की मात्रा का संतुलित होना बेहद आवश्‍यक होता है ताकि उनके शरीर का विकास अच्‍छी तरह हो सकें।

प्रत्‍येक अभिभावक को सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके बच्‍चों को भोजन में सही पोषक तत्‍व मिलें। साथ ही उनकी खुराक में भरपूर मात्रा में फाइबर हों। फाइबर, पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाएं रखता है और मल त्‍याग को आसान बनाता है।

SWIGGY Discount Coupons: Get 20% Discount on Your Food Orders Now

यह शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को खत्‍म करने में मदद करता है। बच्‍चों की खुराक में फाइबर युक्‍त आहार शामिल करना चाहिए, ताकि बच्‍चे का विकास ही तरीके से हो।

बड़े लोगों को भी फाइबर युक्‍त आहार का सेवन करना चाहिए, इससे कब्‍ज, हद्य रोग, कैंसर व मुधमेह का खतरा कम हो जाता है।

READ: ऐसे 10 आहार जो बनाएं बच्‍चे का दिमाग तेज

एक बच्‍चे को दिन में कम से कम 25 ग्राम फाइबर की आवश्‍यकता होती है। इससे बच्‍चे की भूख शांत रहती है और उसे सारा दिन कुछ न कुछ खाने की आदत खत्‍म हो जाती है।

साथ ही शरीर का वजन भी निय‍ंत्रित रहता है। इसके बारे में और अधिक जानने के लिए इस आर्टिकल हो पढ़ें:

best-fibre-rich-foods-for-kids

1. रास्‍पबेरी- रास्‍पबेरी में उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है। इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता है। इसमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है और यह शरीर में होने वाली सूजन को भी दूर करता है। इसमें भरपूर मात्रा में पौटेशियम, फोलेट, विटामिन ई और दिल को स्‍वस्‍थ बनाएं रखने वाले गुण होते हैं।

2. दाल- दाल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व और फाइबर होते हैं जो बच्‍चों के लिए बेहद आवश्‍यक होते हैं। इसमें मैग्‍नीशियम, पौटेशियम, जिंक, आयरन और विटामिन बी होता है। दाल को भोजन में या सलाद के साथ स्‍प्राउट के रूप में भी खा सकते हैं।

3. मटर- हरी मटर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। एक कप मटर में 4 ग्राम फाइबर होता है और 67 कैलोरी होती है। इसमें विटामिन, ए, बी, सी, के, जिंक और आयरन भी होता है।

4. दलिया- दलिया में सबसे अधिक फाइबर होता है जो बच्‍चों को कई रूपों में बनाकर खिलाया जा सकता है। इसमें कार्बोहाईड्रेट, आयरन, प्रोटीन, जिंक, सेलेनियम, थायमिन आदि होता है। एक कप दलिया में 4 ग्राम फाइबर होता है।

Story first published: Friday, February 26, 2016, 11:37 [IST]
English summary

बच्‍चों के लिए सबसे अच्‍छे फाइबर युक्‍त आहार

Parents should ensure that their children get the right amount of nutrients, including fibre. The benefits of fibre are many. Fibre promotes the digestion process and eases the bowel movement.
Please Wait while comments are loading...