ये है कमाल की दवा, जो बढ़ाए आपके बच्‍चे का ब्रेन पावर

यहाँ एक अद्भुत दावा के बारे में बताया गया है जो आपके बच्चे को स्मार्ट बनाने में सहायक है।

By: Radhika Thankur
Subscribe to Boldsky

यदि आप एक पालक हैं तो आपकी सबसे बड़ी इच्छा होगी कि आप अपने बच्चे को जीवन में सफल होते देखना चाहते हैं, उसे स्मार्ट और बुद्धिमान बनते देखना चाहते हैं, सही है न? खैर, यहाँ एक अद्भुत दावा के बारे में बताया गया है जो आपके बच्चे को स्मार्ट बनाने में सहायक है।

टेक्नोलॉजी और एजुकेशन के इस तीव्र गति वाले संसार में यह बात बहुत ज़रूरी है कि बच्चे में किसी भी चीज़ को जल्दी सीखने की क्षमता हो, पढ़ाई में बुद्धिमान हो और उसका सामान्य ज्ञान भी अच्छा हो।

girl

जब बच्चा स्मार्ट होता है और स्कूल तथा उच्च शिक्षा में जल्दी और अच्छी तरह सब कुछ सीख लेता है तो उनके लिए अच्छी नौकरी पाना और ज़िन्दगी में आगे बढ़ना आसान हो जाता है। आपके बच्चे स्मार्ट हों, उसका ब्रेन अच्छी तरह काम करे, इन सब बातों के लिए ब्रेन की कोशिकाओं को अच्छे पोषण की आवश्यकता होती है।

छोटी उम्र से बच्चे के ब्रेन को पोषण मिलने से बच्चा स्मार्ट बनता है, क्योंकि मनुष्य के मस्तिष्क का विकास उसके जीवन के आरंभिक वर्षों में ही होता है। अत: यहाँ बच्चे के ब्रेन के विकास हेतु एक घरेलू उपचार बताया गया है।

oats

आवश्यक सामग्री:

• अंडे की जर्दी - 2 टेबलस्पून

• ओटमील - 4 टेबलस्पून

• डार्क चॉकलेट पाउडर - 1 टेबलस्पून

eggs

यदि इसका नियमित तौर पर उपयोग किया जाए तो आपके बच्चे के ब्रेन की पावर को बढ़ाने के लिए यह एक बहुत अच्छी दवा है। यह दवा उन बच्चों को देनी चाहिए जिनकी उम्र तीन वर्ष से अधिक है। बच्चे को स्वस्थ आहार देने से भी उनकी ब्रेन पावर बढ़ती है। अंडे की जर्दी में विटामिन ई और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं जो बच्चे के ब्रेन को पोषण प्रदान करते हैं। ओटमील में फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके बच्चे को उर्जावान बनाते हैं और ब्रेन की कोशिकाओं को मज़बूती प्रदान करते हैं। डार्क चॉकलेट से मिश्रण का स्वाद बढ़ जाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं।

बनाने की विधि:
ओट्स को गर्म पाने में भिगाकर रखें जब तक ये नर्म न हो जाएँ। ओटमील को एक कप में निकालें। ओटमील में अंडे की जर्दी और चॉकलेट पाउडर मिलाएं। सभी सामग्री को अच्छी तरह मिलाएं। अपने बच्चे को तीन महीनों तक प्रतिदिन नाश्ते में इसे खिलाएं।

Story first published: Friday, March 3, 2017, 11:17 [IST]
English summary

Natural Remedy To Boost Your Kid's Brain Power

Here is a home remedy that can help nourish your child’s brain.
Please Wait while comments are loading...