स्‍तनपान करवाते समय बचें इन गैस बनाने वाले आहारों से

Posted By:
Subscribe to Boldsky

स्‍तनपान करवाते समय नई मां को कुछ प्रकार के आहार खाने से बचना चाहिये। यह ना तो मां के लिये अच्‍छा माना जाता है और ना ही शिशु के लिये। अगर आप भी ब्रेस्‍टफीडिंग करवाती हैं तो आपको गैस बनाने वाले आहार नहीं खाने चाहिये क्‍योंकि अगर आपका बच्‍चा दूध पियेगा तो उसके भी पेट में गैस बनेगी और उसे पाचन संबन्‍धी समस्‍या होगी। सामान्‍य प्रसव के बाद होने वाली आम समस्‍याएं

हेा सकता है कि यह आहार आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत अच्‍छे माने जाते हों लेकिन यह पेट में जा कर बहुत भयंकर गैस बनाते हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे आहारों के नाम जो पेट में गैस बनाते हैं और वह नई मां को खाने से बचना चाहिये।

 मूली

मूली

अगर आप बच्चे को स्तनपान करवा रही हैं तो, जरुरी है कि आप मूली खाने से बचें

पत्तागोभी

पत्तागोभी

वैसे तो पत्तागोभी दूध बनाने में सहायक होता है इसलिये सलाह दी जाती है कि आप स्तनपान करवाने के 4 घंटे पहले इस सब्जी का सेवन कर सकती हैं!

गोभी

गोभी

यह सब्जी मूली तथा पत्तागोभी से भी ज्यादा गैस बनाती है! इसे बहुत कम खाएं नहीं तो परेशानी पैदा हो सकती है

ब्रॉक्ली

ब्रॉक्ली

ब्रॉक्ली भी गोभी परिवार का ही एक हिस्सा है जो कि पेट में जाने के बाद बहुत गैस बनाती है! इसे स्तनपान करवाते समय ना खाएं! यह शिशु के पेट में गैस बनाएंगी और आपके दूध को भी तीखा करेगी!

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च

ब्रेस्ट फीडिंग के समय शिमला मिर्च और अन्य प्रकार की मिर्च को भी अनदेखा करें!

बींस

बींस


बींस का सेवन करने से भी पेट में गैस बनती है!

आलू

आलू

आलू कम गैस बनाता है, लेकिन फिर भी इससे दूरी बनाए रखें! पर अगर आप आलू को उसके छिलके के साथ खाती हैं तो, गैस बहुत कम बनेगी!

English summary

Gassy Foods To Avoid During Breastfeeding

At the time of breastfeeding, the new mother should avoid certain types of foods which is not good for the baby to consume. In the list of foods a new mother consumes on a daily diet, gas producing foods should be avoided at any cost.
Please Wait while comments are loading...