आपको बच्चे का स्तनपान कब बंद करना चाहिए?

Subscribe to Boldsky

जन्म के कुछ महीनों तक माँ का दूध ही बच्चे के पोषण का मुख्य स्त्रोत होता है, इसी से उसके पोषक तत्वों की पूर्ति होती है और इसी से बच्चे का विकास होता है।

स्तनपान करवाने से होते हैं ये स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि बच्चे का स्तनपान कब बंद करें। हम आपको कुछ लक्षण बता रहे है जिनसे आप जानेंगी की बच्चे को अपना दूध पिलाना आपको कब बंद करना चाहिए।

भूख से संबन्धित समस्या

बच्चे की आयु जब लगभग 6 वर्ष होती है तो उसके लिए माँ का दूध ही काफी नहीं है क्यों कि इस समय उसकी भूख बढ़ जाती है। इसलिए अब आप जान गई होंगी कि बच्चे को स्तनपान कब बंद करना चाहिए। फिर भी बच्चा जब तक 1 साल का हो जाता है तब तक अन्य सप्लिमेंट्स के साथ अपना दूध पिलाती रहें, इसके बाद यह छुड़ाया जा सकता है।

जॉब

अधिकतर कामकाजी महिलाओं को 6 से 9 माह के लिए मैटरनिटी लीव (मातृत्व अवकाश) मिलती हैं और बच्चा जब तक 6 से 9 माह का होता है तो यह पूरी हो जाती हैं। इसलिए यह जरूरी हो जाता है कि जब आप ऑफिस जाना शुरू करें तब उसे खाना खिलाना शुरू कर दें ताकि आपकी अनुपस्थिति में वह भूखा ना रहे। इससे भी आप अनुमान लगा सकती हैं कि कब तक आपको दूध पिलाना है।

दाँत आना

जब बच्चे के दाँत आते हैं तो वह अनजाने में निपल्स को काटना शुरू कर देता है। सामान्य रूप से बच्चा जब 6 से 7 महीने का होता है तो उसके दाँत निकलना शुरू हो जाते हैं। इस समय स्तनपान बंद करके कुछ और चीजें खिलाना शुरू कर देना चाहिए।

उम्र

यह सबसे बड़ा अंदाजा है जो हर माँ को होना चाहिए। डॉक्टर्स का मानना है कि बच्चा जब 6 माह का होता है तो यह माँ का दूध छुड़ाने का सबसे सही समय होता है, इसके बाद भी यदि आप पिलाती हैं तो बच्चे के माँ का दूध पीने की अधिकतम उम्र डेढ़ वर्ष होती है।

परेशानी होना

कुछ समय बाद माँ भी बच्चे को दूध पिलाने में परेशानी महसूस करने लग जाती है। इस समय आपको निर्णय लेना चाहिए और स्तनपान बंद कर देना चाहिए।

स्वास्थ्य

यदि आपको स्वास्थ्य से संबन्धित समस्याएँ हैं और यदि आप दवाइयाँ दे रही हैं तो आपको अपनी समझ अनुसार स्तनपान बंद करने का निर्णय लेना चाहिए।

English summary

When Should You Stop Breast Feeding?

Are you wondering when to stop breast feeding your baby? Relax, we tell you when to stop breast feeding your baby and how to stop breast feeding.
Please Wait while comments are loading...