डिलीवरी के बाद ढीली और लटकती हुई त्‍वचा से कैसे पाएं छुटकारा

डिलीवरी यानि प्रसव के बाद, त्‍वचा में झोल आ जाने की समस्‍या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है, जानिए कैसे।

Subscribe to Boldsky

प्रसव के बाद, बेबी के बाहर जाने के बाद त्‍वचा में ढीलापन आ जाता है जिसे लेकर कई महिलाएं चिंतित हो जाती है और उन्‍हें लगता है कि कब उनका पेट पहले जैसा हो जाएगा।

चूँकि गर्भावस्‍था के अंतिम दिनों में पेट अपनी अधिकतम सीमा तक बढ़ जाता है और त्‍व्‍चा भी उसी हिसाब से खिंच जाती है। जब बेबी हो जाता है तो पेट कुछ दिनों में सामान्‍य होने लगता है लेकिन त्‍वचा पहले ही तरह नहीं हो पाती है और इसमें स्‍ट्रेच मार्क भी पड़ जाते हैं।

sagging

पर पेट की लटकती त्‍वचा को कुछ सरल उपाय के माध्‍यम से सही किया जा सकता है और इसमें कसाव लाया जा सकता है। जानिए कैसे:

drinking water


1. पानी का सेवन बढाएं -

प्रसव के बाद आपको पानी का सेवन ज्‍यादा करना चाहिए। इससे त्‍वचा में कसाव आ जाता है। पानी में बहुत प्रकार के पोषक तत्‍व होते हैं जो त्‍वचा को सुंदर बनाते हैं साथ ही उसमें ग्‍लो भी ला देते हैं।

protein

2. ज्‍यादा प्रोटीन खाएं-

प्रसव के बाद आप कोशिश करें कि दिन में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा का सेवन जरूर करें। अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि क्‍या खाएं तो अंकुरित मूंग या चना का सेवन कर सकती हैं। न्‍यूट्रिला और मछली में भी काफी प्रोटीन होता है।

scrub

3. स्‍क्रब करें -

आप अपनी त्‍वचा पर स्‍क्रब करके मृत त्‍वचा को हटा दें और उसके बाद मसाज करें, इससे त्‍वचा में नमी आएगी, साथ ही उसमें कसाव आएगा और त्‍वचा का लटकना बंद हो जाएगा। ऐसा करने से एक फायदा और है कि इससे रक्‍तसंचार अच्‍छा हो जाता है और त्‍वचा में ग्‍लो भी आ जाता है।

exercise

4. रोजाना एक्‍सरसाइज करें -

प्रसव के तुरंत बाद भारी एक्‍सरसाइज को न करें। लेकिन आप एक्‍सरसाइज करना शुरू कर दें। हर दिन पहले वॉर्मअप करें। प्रसव के कुछ महीने बाद, हैवी एक्‍सरसाइज करना शुरू कर सकती हैं, लेकिन उससे पहले डॉक्‍टर से सलाह अवश्‍य लें। योगा और एरोबिक एक्‍सरसाइज सबसे अच्‍छा विकल्‍प होती हैं।

रेगुलर एक्‍सरसाइज करने से शरीर में रक्‍त का संचार अच्‍छे से होता है। पुरानी कोशिकाओं की जगह नई कोशिकाएं विकसित हो जाती हैं और शरीर ग्‍लो करने लगता है। साथ ही पेट की मांसपेशियां भी मजबूत हो जाती हैं।

breast feeding


5. स्‍तनपान -

कई महिलाएं सोचती हैं कि स्‍तनपान कराने से उनके स्‍तनों की त्‍वचा ढीली पड़ जाएगी। ऐसा न करें। बलिक स्‍तनपान कराने से त्‍वचा में ब्‍लडसर्कुलेशन अच्‍छा हो जाता है।

massage


6. मसाज करें-

अगर आपको त्‍वचा में झोल दूर करना है तो विटामिन युक्‍त किसी क्रीम को अच्‍छी मात्रा में लेकर उससे मसाज करें। हर दिन कम से कम 10 मिनट तक स्‍कीन की मसाज करने से त्‍वचा में ग्‍लो आ जाता है और रक्‍त का संचार भी अच्‍छी तरह होता है। इससे बहुत जल्‍दी ही सैगी सकीन से छुटकारा मिल जाएगा।

7. शक्ति प्रशिक्षण -

आपको प्रसव के बाद स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग लेनी चाहिए। इसके लिए आपको एक्‍सरसाइज करनी चाहिए और अपनी स्‍टेमिना को बढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में नई कोशिकाओं का विकास होगा और उससे त्‍वचा में ग्‍लो और कसाव बढ़ेगा।

Story first published: Friday, November 4, 2016, 9:55 [IST]
English summary

How To Treat Sagging Skin After Delivery

How to make your skin firm after delivery? Well, there are some simple tips to treat sagging skin after delivery.
Please Wait while comments are loading...