नई मां के लिए 9 ताकतवर आहार

Posted By: Super
Subscribe to Boldsky

हर औरत के जीवन का सबसे सुंदर चरण, गर्भावस्‍था होती है। नौ महीने के इस समय में हर होने वाली मां, हजारों सपने बुनती है और अपनी अलग ही दुनिया बना लेती है।

READ: गर्भावस्‍था के बाद महिलाओं का खान-पान कैसा हो

इस दौरान, उसकी फूडिंग हैबिट बिल्‍कुल बदल जाती है और उसकी पसंद-नापसंद बिल्‍कुल भिन्‍न हो जाती है। लेकिन गर्भावस्‍था के दौरान और उसके बाद, महिला को अपने खान-पान पर‍ विशेष ध्‍यान देना चाहिए। इससे मां और बच्‍चा, दोनों ही स्‍वस्‍थ रहते हैं।

READ: जल्‍दी प्रेगनेंट होने के लिए खाएं यह आहार

गर्भवती महिला की देखभाल के लिए उसके घरवालों को भी विशेष ध्‍यान देना चाहिए। साथ ही जब महिला बच्‍चे को स्‍तनपान करवाना शुरू कर दे, तो उसे परहेजी भोजन करना चाहिए, ताकि बच्‍चे को कोई समस्‍या न हो।

बोल्‍डस्‍काई आज आपको बता रहा है कि नई मां को किस प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, ताकि वह स्‍वस्‍थ बनी रहें। जानिए कुछ स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक भोजन के बारे में:

1. रवा इडली

1. रवा इडली

रवा से बनी हर चीज बहुत लाभकारी होती है। रवा रसम, रवा इडली, रवा डोसा आदि नई मां के लिए लाभकारी होते हैं। इसके सेवन से शरीर में लैक्‍टोस की मात्रा बढ़ जाती है और बच्‍चे के लिए अधिक दूध का निर्माण होता है।

2. सूप

2. सूप

प्रसव के बाद सूप को अवश्‍य पीना चाहिए। सब्जियों का सूप, गाजर का सूप और अन्‍य सूप, स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होते हैं। इनसे शरीर में मजबूती आती है और ताकत मिलती है।

3. खिचड़ी -

3. खिचड़ी -

नई मां का पेट अक्‍सर गड़बड़ी कर सकता है। ऐसे में हल्‍के और सुपाच्‍य भोजन का सेवन करना चाहिए। खिचड़ी इसके लिए सबसे उत्‍तम उपाय होता है। यह आसानी से पच जाती है और शरीर को आहार भी मिल जाता है।

4. तरल पदार्थ

4. तरल पदार्थ

प्रसव के बाद शरीर को सबसे ज्‍यादा तरल पदार्थों की आवश्‍यकता पड़ती है। इससे बॉडी में डिहाईड्रेशन नहीं होता है और शरीर में दूध का निर्माण भी सही से होता है।

5. कम वसा-युक्‍त दूध

5. कम वसा-युक्‍त दूध

प्रसव के बाद शरीर में भरपूर ताकत को दुबारा प्राप्‍त करने के लिउ कम वसा वाला मिल्‍क अवश्‍य पीना चाहिए। इससे शरीर को ताकत मिलती है, जोकि मां के लिए अति आवश्‍यक होता है क्‍योंकि वह हर दो से तीन घंटे बाद बच्‍चे को स्‍तनपान करवाती है। दही भी खा सकती हैं, लेकिन यह ठंडा होता है तो शाम के भोजन में लेने से बचें और बहुत खट्टा दही न खाएं।

6. अदरक-लहसून

6. अदरक-लहसून

अदरक और लहसून का कॉम्‍बो बेस्‍ट होता है। इससे पाचन क्रिया दुरूस्‍त बनी रहती है और वजन भी संतुलित बना रहता है। साथ ही दूध भी बनता है। भोजन में गार्लिक का इस्‍तेमाल बनाने में अवश्‍य करें। इनकी चटनी भी बनाकर खाई जा सकती है।

 7. मेवा

7. मेवा

मेवा में अपार ताकत होती है। ये मीठे होते हैं लेकिन हेल्‍दी ही होते हैं। बादाम, किशमिश, काजू आदि का सेवन करना चाहिए और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक रेसिपी को तैयार करके रख लेना चाहिए। प्रसव के बाद हरीरा नामक रेसिपी को सोंठ और मेवा से तैयार करवाकर खाना बहुत अच्‍छा रहता है। दिन में दो बार मेवा का सेवन करना चाहिए।

 8. दाल

8. दाल

दाल में भरपूर ऊर्जा होती है। इसमें प्रोटीन होती है और शरीर को ताकत भी देती है। प्रसव के बाद दाल को देसी घी के साथ सेवन करना लाभप्रद होता है।

9. मेथी पुलाव -

9. मेथी पुलाव -

मेथी पुलाव के अनेक लाभ होते हैं। इसके सेवन से पाचन तंत्र सही बना रहता है और शरीर को ऊर्जा भी मिलती है। बस इसे बनाते समय इसमें मिर्च का इस्‍तेमाल कतई न करें। इन सभी 9 रेसिपी के सेवन से नई मां के शरीर को ताकत व ऊर्जा मिलती है।

Story first published: Saturday, April 23, 2016, 10:23 [IST]
English summary

Nine Healthy Food Recipes For New Moms

consuming the right kind of food is very important. Today, at Boldsky we shall share with you the important foods that you should have post delivery. These are the easy recipes that you need to have a look at.
Please Wait while comments are loading...