गर्भावस्‍था के बाद इन 10 असरदार तरीकों से कम करें पेट

प्रेंग्‍नेसी के बाद एकदम से वजन कम नहीं होता है। इसके लिए जरुरत है संयम और एकाग्रता की। यहां हम आपको 10 टिप्‍स बता रहे है जिसके जरिए आप वजन कम कर सकती हैं।

Subscribe to Boldsky

प्रेग्‍नेंसी एक महिला की जिंदगी में सबसे खूबसूरतों दौर में से एक होता है। जैसे ही नन्‍हा मेहमान उनकी जिंदगी में आता है, तो शरीर में बहुत सारे बदलाव के साथ उनका डेली रुटीन भी बदल जाता है।

सीजेरियन डिलीवरी के बाद महिलाओं को नहीं करने चाहिये ये 9 काम

प्रेग्‍नेंसी के बाद बेबी की देखरेख में महिलाएं इतनी बिजी हो जाती है कि वो अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाती है। एक बात ध्‍यान रखिए, प्रेंग्‍नेसी के बाद एकदम से वजन कम नहीं होता है।

डिलीवरी के बाद ढीली और लटकती हुई त्‍वचा से कैसे पाएं छुटकारा

इसके लिए जरुरत है संयम और एकाग्रता की। यहां हम आपको 10 टिप्‍स बता रहे है जिसके जरिए आप वजन कम कर सकती हैं।

1.स्‍तनपान

स्‍तनपान नवजात शिशुओं के लिए काफी फायदेमंद होता है और साथ ही प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं में फैट और केलोस्‍ट्रॉल बढ़ जाता है। इसलिए महिलाओं को स्‍तनपान करवाते रहना चाहिए जिससे शरीर का मेटाबॉलिज्‍म पहले की तरह काम करता है और इससे फैट कम होता है।

2. वॉक पर जाएं

प्रेग्‍नेंसी के बाद मांओं को कुछ समय के लिए भारी एक्‍सरसाइज करना मना होता है, अगर आप कुछ एक्‍सरसाइज करना चाहती है तो वॉकिंग करना सही उपाय है।

3.30 मिनट के लिए एक्‍सरसाइज

प्रेंग्‍नेंसी के दो और तीन महीनों के बाद, बॉडी कुछ एक्‍सरसाइज के लिए तैयार हो जाती है। रोजाना 30 मिनट आसान एक्‍सरसाइज करके वजन को कम किया जा सकता है।

4. हाइड्रेड रहे

वजन घटाने के लिए हाइड्रेड रहे। कम से कम दिन में 8-10 ग्‍लास पानी पीएं। क्‍योंकि ज्‍यादा पानी पीने से मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है और इससे फैट बर्न होता है। खाना खाने से आधे घंटे पहले एक गिलास पानी पीएं इससे पाचन क्रिया अच्‍छे से काम करती है।

5 स्‍ट्रेस न ले

मां बनने के बाद बेशक जिम्‍मेदारियां भी बढ़ती है। मां बनना हर औरत के लिए एक सुखद अनुभव होने के साथ तनाव भी बढ़ाता है। अगर आप प्रेंग्‍नेंसी के बाद वजन घटाना चाहते है तो इसके लिए स्‍ट्रेस को कंट्रोल करना बेहद जरुरी है। क्‍योंकि तनाव की वजह से ब्‍लड में कॉर्टिसॉल की मात्रा बढ़ती है और ये वजन कम करने में सहायक हार्मोन को प्रभावित करती है।

6. हेल्‍दी खाएं

अगर आप स्‍तनपान कराती है तो आपको बेहद पौष्टिक आहार लेना पड़ता है। एक अच्‍छी डाइट से भी आप वजन कम कर सकती है। इसलिए जो भी खाएं पौष्टिक खाएं और जंक फूड से बचे। पूरे दिन मे थोड़ा थोड़ा करके खाएं ताकि शरीर को पौष्टिकता मिलने के साथ ही मेटाबॉलिज्‍म पर ज्‍यादा भार न बढ़े।

7. ओट्स खाएं

अगर आप सच में वजन कम करना चाहती है तो कभी भी ब्रेकफास्‍ट न छोड़े। मांओं के लिए ब्रेकफास्‍ट करना बेहद जरुरी है। नाश्‍ते में ओट्स खाना शुरु करें। इससे वजन कम होता है।

8 अच्‍छी नींद सोएं

नई मांओं के लिए रात में सोना मिशन इम्‍पॉसिबल से कम नहीं होता है। अच्‍छी नींद से भी वजन बढ़ने से रोका जा सकता है। स्‍ट्रेस से हार्मोन में कॉर्टिसॉल बढ़ाता है। जिससे वजन बढ़ता है। सोने से स्‍ट्रेस घटता है और फिट रहना में सहायक होता है। एक छोटी सी प्‍लानिंग से आप अच्‍छी नींद ले सकती हैं। जैसे जब आपका बेबी सो जाएं आप भी उसके साथ एक झपकी ले ले। कोशिश करे की आप घर के काम दूसरो को भी बांट ले। रात की बेबी ड्यूटी अपने हसबैंड के साथ शेयर करे।

9. स्‍नेक्‍स पर करे फोकस

स्‍तनपान करवाने वाली माओं को भूख बहुत जल्‍दी लगती है। लेकिन ध्‍यान रखे कि भूख से बचने के लिए आप कुछ अनहेल्‍दी फूड न खा रही हों।

10. Belly Wrap भी पहन सकते है

मार्केट में ऐसे कई Belly Wrap मिल रहे जो आपका फैट घटाने में हेल्‍प कर सकते है। ऐसे Belly Wrap की मदद से कमर दर्द की समस्‍या से भी निजात पा सकते है। और यह फीमेल्‍स के सी सेक्‍शन को रिकवर करने में भी हेल्‍पफुल साबित होता है।

English summary

10 Useful Tips for Losing Weight After Pregnancy

Many moms can’t reach the weight pre-pregnancy earlier than one year after the childbirth. Just focus on a healthy lifestyle and take one day at a time.
Please Wait while comments are loading...